Thu. Aug 6th, 2020

अमेरिका में छंटनी का दौर जारी, अब तक करीब साढ़े 4 करोड़ से ज्यादा हुए बेरोजगार

वाशिंगटन

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका को कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। महामारी के कारण यहां एक लाख से भी ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचा है। विश्लेषकों के अनुसार, कोरोना की वजह से अमेरिका में अब तक 4 करोड़ 42 लाख लोगों (44.2 मिलियन) की नौकरी जा चुकी है।

गुरुवार को कारोबार की शुरुआत में वॉल स्ट्रीट के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। इसका एक बड़ा कारण पिछले सप्ताह श्रम विभाग के नए आंकड़ों में 15.4 लाख (1.54 मिलियन) बेरोजगार श्रमिकों का शामिल होना था, जिनके लिए बेरोजगारी भत्ता का क्लेम किया गया है।”
दरअसल कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए की गई बंदी के कारण मार्च के मध्य में छंटनी का दौर शुरू हुआ, जो इसी महीने अपने पीक पर पहुंच गया। हालांकि, अब छंटनी के इन आंकड़ों में कमी देखी जा रही है।

विश्लेषकों का कहना है कि 2008 में वैश्विक मंदी के संकट के दौरान देखे गए किसी भी आंकड़े से यह साप्ताहिक आंकड़ा अभी भी बेहतर स्थिति में है। एक विश्लेषण में कहा गया है, ‘राज्यों और व्यवसायों को फिर से खोल दिया गया है, लेकिन कई गतिविधियों पर प्रतिबंध लागू है, जिसके कारण आने वाले कुछ हफ्तों में और छंटनी होगी।’कोविड-19 का खतरा लगातार अमेरिका पर बना हुआ है। हालांकि, इसमें कुछ कमी के संकेत मिल रहे हैं, लेकिन फिर भी हर दिन लगभग 20,000 नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। टेक्सास और नॉर्थ कैरोलिना जैसे राज्यों में पिछले एक महीने में पहले की तुलना में अस्पतालों में और भी ज्यादा मरीज देखे जा रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *