Tue. Mar 2nd, 2021

अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने दुनिया के इकलौते गेंदबाज

लखनऊ,खेल डेस्क

भारतीय क्रिकेट के मौजूदा समय के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में एक बार फिर से इंग्लैंड के पांच खिलाड़ियों को आउट किया। अश्विन ने स्टुअर्ट ब्रॉड को बोल्ड करने के साथ ही यहां टेस्ट इतिहास का विश्व कीर्तिमान बना डाला। रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बाएं हाथ के 200 बल्लेबाजों को आउट करने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज स्टुअर्ट ब्रॉड अश्विन का 200वां शिकार बने। दिलचस्प यह है कि अश्विन के टेस्ट करियर का पहला भी बाएं हाथ का बल्लेबाज ही था। उन्होंने 10 साल पहले 2011 में वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के बल्लेबाज डैरेन ब्रावो को अपना पहला शिकार बनाया था। सबसे ज्यादा बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने के मामले में श्रीलंकाई दिग्गज मुरलीधरन 191 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

बात करें मैच की तो अश्विन ने अपनी शानदार लय बरकरार रखते हुए दूसरे टेस्ट में भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया। चेन्नई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 29वीं बार टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने का कारनामा किया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार पांच विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी की।  इसके अलावा अश्विन ने एक मामले में भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले की बराबरी भी की। वे एशिया में सबसे अधिक बार पांच विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले (27) के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आ गए हैं। वहीं घर में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने के मामले में उन्होंने इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे किया। उन्होंने 23वीं बार यह कमाल किया जबकि एंडरसन ने 22 बार ऐसा किया था। इस मामले में श्रीलंका के मुरलीधरन (45) शीर्ष पर हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *