Thu. Aug 6th, 2020

कब्ज, गैस, पेट दर्द के साथ हार्ट, स्किन और बालों के लिए रामबाण हैं ये 3 मुरब्बे! और भी कई फायदे

टीएसवी

आंवला एक ऐसा फल है, जो स्वास्थ्य के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है. कुछ लोग आंवला  के फायदों को देखकर इसे खाना तो चाहते हैं लेकिन स्वाद के कारण खा नहीं पाते. इसलिए आपके आंवले का मुरब्बा काफी फायदेमंद साबित हो सकता हैं आंवला एक ऐसा फल है, जो स्वास्थ्य के लिए किसी सुपरफूड  से कम नहीं है. कुछ लोग आंवला  के फायदों को देखकर इसे खाना तो चाहते हैं लेकिन स्वाद के कारण खा नहीं पाते. इसलिए आपके आंवले का मुरब्बा  काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

मुरब्बा खाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं ! मुरब्बा खाने के भी कई स्वास्थ्य लाभ  होते है. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई रोगों को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है. मुरब्बा में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. अगर आपको लगता है कि मुरब्बा सिर्फ आंवले का ही बनता है तो बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है. सेब का मुरब्बा , गाजर का मुरब्बा, आम का मुरब्बा भी बनाया जा सकता है. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम  तो मजबूत होता ही है और भी कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने यह फायदेमंद हो सकता है. यह हम बता रहे हैं मुरब्बा से होने वाले कुछ फायदों के बारे में…

1. आंवला का मुरब्बा

आंवला का मुरब्बा याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. यह शरीर में खून की कमी दूर करने में लाभदायक हो सकता है. आंवले के मुरब्बे का सेवन बालों की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है. यह हमारे शरीर में बढ़ती उम्र के साथ पड़ने वाली झुर्रियों को भी यह कम कर सकता है. इसका सेवन हमारी आंखें कमजोर होने से रोकने में फायदेमंद हो सकता है.

2. गाजर का मुरब्बा

गाजर शरीर में खून बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है. गाजर का मुरब्बा एंटीऑक्सिडेंट तत्वों से भरपूर होता है. यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में असरदार हो सकता है. इसके नियमित सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. गाजर का मुरब्बा पेट की जलन, दर्द दूर करने में कारगर हो सकता है. यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी असरदार हो सकता है.

 

3. सेब का मुरब्बा

कहा जाता है कि सुबह खाली पेट एक सेब खाना चाहिए. जो कई बीमारियों में रामबाण हो सकता है. इससे दिल की बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. सेब का मुरब्बा आपकी स्किन के साथ-साथ आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. साथ ही यह पेट में दर्द, कब्ज और एसिडिटी से राहत दिलने में फायदेमंद हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *