Wed. Oct 21st, 2020

भारतीय मूल के भाई खरीदेंगे ब्रिटेन में कंपनी, करीब 65 हजार करोड़ का सौदा

एजेंसी,लंदन। 

भारतीय मूल के कारोबारी भाई मोहसिन और जुबेर ब्रिटेन के सुपर मार्ट एएसडीई को अमेरिकी कंपनी वॉलमॉर्ट से खरीदेंगे। यह सौदा करीब 65 हजार करोड़ (8.8 अरब डॉलर) में होने की उम्मीद है। इस भाईयों के माता-पिता 1970 में गुजरात से ब्रिटेन गए थे। दोनों भाई ब्रिटेन में पेट्रोल पंप की नामचीन चेन यूरो गराज के मालिक भी हैं। 71 साल पुराने इस सुपर मार्केट चेन की कमान 21 साल बाद फिर से ब्रिटेन के हाथों में आ जाएगी। भारतीय मूल के मंत्री ऋषि सुनक ने इसे बेहद खुशी का पल करार दिया है। गौरतलब है कि सुनक इंफोसिस के सह-संस्थापक एन. नारायण मूर्ति के दामाद हैं। इस भाई इस सुपर मार्केट को टीडीआर कैपिटल के साथ मिलकर खरीद रहे हैं।

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने इसका स्वागत करते हुए ट्वीट किया, ” लगभग दो दशक के बाद एस्डा में फिर से ब्रितानी मालिकों की बहुलांश हिस्सेदारी होगी। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हुं। सुनक ने कहा कि एस्डा के नये मालिकों ने कंपनी में अगले तीन साल के दौरान एक अरब ब्रिटेन पाउंड निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है साथ ही ब्रिटेन स्थित आपूर्ति का हिस्सा बढ़ाने की बात भी कही है, ”मैं उन्हें इसके लिये शुभकामनायें देता हूं।

सौदे की जानकारी देते हुए वालमार्ट ने कहा कि एस्डा अपना मुख्यालय उत्तरी इंग्लैंड के लीड्स में बनाए रखेगी और कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉजर बर्नले कंपनी का नेतृत्व करते रहेंगे। ईसा बंधुओं ने एक बयान में कहा कि एस्डा में निवेश करने पर उन्हें खुशी हुई है। यह एक प्रख्यात ब्रितानी कारोबार है जिसकी हम सालों तक तारीफ करते रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *