Sun. Oct 25th, 2020

महिलाएं रोज एक आंवला खाएं तो कभी कम नहीं होगा हिमोग्लोबिन

आंखों की हर समस्या दूर करता है आंवला

हिमोग्लोबिन भी बढ़ाता है आंवला

लिवर के लिए आंवला फायदेमंद

मोटापा कम करता है आंवला

त्वचा के लिए बेहतर उपचार

लखनऊ ब्यूरो

आजकल व्यस्तता के कारण लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसके अलावा अनियमित खानपान से पाचन भी खराब हो रहा है और पेट खराब होने से कई बीमारियां हो रही हैं। ऐसे में यदि हम सिर्फ एक आंवले को ही अपनी खानपान के दिनचर्या में शामिल कर लें तो पेट से संबंधित कई बीमारियों से बचा जा सकता है। आंवले में फाइबर और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पाचन क्रिया के लिए काफी लाभप्रद होते हैं।  आंवला घरों में अचार जूस और मुरब्बा के रूप में उपयोग किया जाता है, क्योंकि आंवला स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई गुणों से भरपूर भी होता है। आंवला विटामिन-सी से भरपूर होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी अत्यधिक मात्रा में होने के कारण यह हर प्रकार की बीमारी का जड़ से इलाज कर सकता है।

आजकल लोग ज्यादातर वक्त कम्प्यूटर, टीवी और मोबाइल पर बिताते हैं। जिससे आंखों की रोशनी कम होने लगी है। इसके अलावा प्रदूषण से आंखों में संक्रमण, जलन की समस्या, आंख से पानी आना जैसी कई परेशानियां होने लगी हैं और यदि इन समस्याओं का समय रहते इलाज नहीं किया जाए तो यह आगे जाकर गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है। इन सब समस्याओं से निपटने के लिए आंवले के रस के साथ शहद पीना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद कई पोषक तत्व आंखों की रोशनी भी बढ़ाते हैं।

यदि शरीर और त्वचा पर पिंपल या दाग धब्बे होने लगते हैं, थकान होती है या पेट की कोई समस्या होती है तो इसकी खास वजह शरीर के रक्त का खराब होना है। ऐसे में हमारे खानपान में आंवले को शामिल जरूर करना चाहिए, क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण रक्त के शुद्धीकरण में सहायक होते हैं। साथ ही आंवला रक्त में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद भी करता है। क्योंकि शरीर में आयरन के अवशोषण के लिए विटामिन सी होना अति आवश्यक है। बगैर विटामिन सी के अगर आयरन गोलियां भी खाते रहें तो शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होगी।

रोज आहार में आंवला खाने से लीवर की समस्या जल्दी ही ठीक हो जाती है। आंवला के सेवन से गैस, पीलिया और दस्त जैसी समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं। इससे पेट साफ रहता है और पेट में भी ठंडक बनी रहती है। मोटापा शरीर में बीमारियों की जड़ होता है, इसलिए वजन संतुलित करना बहुत जरूरी है। व्यायाम के साथ-साथ यदि आंवले का जूस रोज पिया जाए तो यह शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है।

चूंकि आंवला पेट साफ रखता है और पाचन ठीक होने के कारण पोषक तत्वों का अवशोषण ठीक से हो जाता है। इसलिए शरीर में मोटापा भी नहीं बढ़ता है। चेहरे पर दाग धब्बे दूर करने के लिए और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आंवले का सेवन सबसे अचूक उपाय माना जाता है, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। वैसे तो चेहरे पर चमक बढ़ाने के लिए आंवले का जूस पीना काफी लाभप्रद है, लेकिन यदि आंवले का फेस पैक भी लगाएं तो इससे भी चेहरे के दाग धब्बे दूर होने के साथ-साथ चेहरा चमकने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *