Wed. Oct 21st, 2020

मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए शुक्रवार को करें ये आसान उपाय,कभी नहीं होती पैसों की कमी

लखनऊ
शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित माना गया है। कहते हैं कि इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करने से सुख-समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है। कहते हैं कि जिस तरह से शुक्र देव को प्रसन्न किए बिना भौतिक सुखों की प्राप्ति नहीं की जा सकती, वैसे ही मां लक्ष्मी की कृपा के बिना धन नहीं टिकता है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना जितना आसान है, उतना ही उन्हें घर पर रोकना मुश्किल है।
जानिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ये आसान उपाय 

1. माना जाता है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को रात के समय घर के पूजा स्थल पर शुद्ध घी का दीपक जलाएं। कहते हैं कि तुलसी के पौधे के सामने भी दीपक जलाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

2.  ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के पूजा के दौरान शंख और घंटी बजाएं। मान्यता है कि ऐसे घरों में मां लक्ष्मी का स्थायी वास होता है।

3. शुक्रवार को लाल या सफेद वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि हाथ में चांदी की अंगूठी या छल्ला धारण करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

4. कहते हैं कि रात में लोग अंधेरा करके सोते हैं। रात में पूरे घर में अंधेरा करना शुभ नहीं होता है। मान्यता है कि रात में मध्यम रोशनी रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं।

5.  कहते हैं कि शुक्रवार को मां लक्ष्मी की विधि-विधान पूजा करने से धन-संपदा की प्राप्ति के साथ दांपत्य जीवन भी खुशहाल होता है। माना जाता है कि मां लक्ष्मी की पूजा से प्रेम-संबंध भी सुधरते हैं।

6. यूं तो गाय को हर दिन रोटी खिलाना शुभ माना जाता है। हालांकि शुक्रवार के दिन गाय को ताजी रोटी खिलाने से भी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *