Tue. Dec 1st, 2020

लोहिया संस्थान के कोरोना मरीज के बेड पर लगेगा कैमरा, कंट्रोल रूम से होगी मॉनिटरिंग

बीपी-ऑक्सीजन लेवल सबका पता

लखनऊ। लोहिया संस्थान के कोविड अस्पताल में कोरोना मरीजों की पल-पल की मॉनिटरिंग शुरू हो गई है। इसके लिए सभी बेड पर कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही एक विशेष साफ्टवेयर से मॉनिटर व एलईडी को कनेक्ट कर दिया गया है। ऐसे में कंट्रोल रूम में बड़ी स्क्रीन पर सभी मरीजों के पैरामीटर भी आ जाते हैं।लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के कोविड अस्पताल की क्षमता 200 बेड की है। अभी 140 बेड पर मरीज भर्ती हो रहे हैं। वहीं 60 बेड पर ऑक्सीजन सप्लाई का काम चल रहा है। काम पूरा होते ही सभी बेडों पर मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी।

यहां के सभी बेड पर कैमरे लग लगए हैं। अभी संस्थान में कार्यवाहक निदेशक की जिम्मेदारी संभाल रहीं डॉ. नुजहत हुसैन के मुताबिक कोविड अस्पताल में आइटी व कैमरा नेटवर्क पूरा कर लिया गया है। आइसोलेशन वार्ड, एचडीयू, आइसीयू सभी यूनिटों में भर्ती मरीजों की 24 घंटे कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग होने लगी है। साथ ही वार्ड में तैनात स्टाफ को कंट्राेल रूम में बैठे सीनियर मरीज के इलाज संबंधी सुझाव भी दे सकेंगे। इसके लिए अस्पताल में चार कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

कैमरा से जहां मरीज पर नजर रखी जा रही है। वहीं कंट्रोल रूम की एलईडी एक विशेष साफ्टवेयर के जरिए मरीज के बेड पर लगे मॉनिटर से कनेक्ट हैं। ऐसे में मॉनिटर पर आने वाले मरीज के पैरामीटर कंट्रोल रूम की एलईडी स्क्रीन पर भी प्रदर्शित होते हैं। लिहाजा, सीनियर डॉक्टर की बिना एक्सपोज हुए हर मरीज की सेहत पर नजर रहती है। उन्हें ऑक्सीजन लेवल, बीपी आदि सब पता रहता है। ऐसे मेें मरीज को कब-क्या इलाज करना है, आइसीयू के स्टाफ को दिशा-निर्देश देते रहते हैं। ऐसे में फिजिकल राउंड के साथ-साथ सीनियर का वर्चुअल राउंड गंभीर मरीजों की जान बचाने में मददगार बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *