Wed. Jan 29th, 2020

सूर्य ग्रहण पर खाने की होती है मनाही, मजबूरी में इस तरह खाएं ये खास चीजें

सूर्य ग्रहण 2019 : 26 दिसंबर को साल का सबसे बड़ा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व होता है। ग्रहण कोई भी हो इसका अच्छा या बुरा प्रभाव हर राशि के जातक पर पड़ता है। साल के इस आखिरी सूर्य ग्रहण को भारत, एशिया, अफ्रीका और आस्ट्रेलिया में देखा जा सकेगा।

ज्योतिषशास्त्रियों के मुताबिक, यह अदभुत खगोलीय घटना सालों बाद घट रही है। इससे पहले 296 साल पहले ऐसा सूर्य ग्रहण देखा गया था। हिंदू धर्म में ग्रहण के कुछ खास नियमों के साथ कुछ इस दौरान कुछ कार्य करना भी वर्जित बताया गया है जिसमें भोजन भी एक कार्य है। माना जाता है कि ग्रहण के दौरान व्यक्ति को भोजन नहीं करना चाहिए। लेकिन अगर आपके घर में कोई गर्भवती स्त्री, बच्चा या बुजुर्ग हो तो वो ग्रहण के दौरान इन कुछ खास चीजों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये चीजें और ग्रहण के दौरान कैसे करें इनका सेवन।

दूध-

ग्रहण के दौरान जरूरत पड़ने पर व्यक्ति दूध का सेवन कर सकता है। लेकिन ऐसा करते समय ध्यान रखें कि दूध में तुलसी के पत्ते डालने के बाद ही उसका सेवन करें।

इन फलों का करें सेवन-

ग्रहण के दौरान ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिनके ऊपर छिलका लगा हुआ होता है जैसे-केला, अनार, नारियल।

सूखे मेवे-

ग्रहण के दौरान खुद को ऊर्जा से भरपूर रखने के लिए सूखे मेवे खाएं। कहा जाता है कि सूखे मेवों पर हानिकारक किरणों का असर नहीं होता है।

बने हुए भोजन को करने से बचे-

माना जाता है कि ग्रहण के दौरान कॉस्मिक किरणों की वजह वातावरण में बैक्टीरिया खत्म करने वाली पराबैंगनी किरणें कम हो जाती है। जिसकी वजह से पहले से बना हुआ भोजन करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *