Tue. Sep 17th, 2019

स्टीव स्मिथ की कनपटी पर लगी जोफ्रा आर्चर की बाउंसर, स्टेडियम में पसरा सन्नाटा

स्मिथ एक बार फिर इंग्लैंड के लिए बने सिर दर्द

ऑस्ट्रेलिया को स्मिथ ने संकट से बाहर निकाला

चोट की गंभीरता का पता स्कैन के बाद ही चलेगा

लंदन।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने एशेज टेस्ट सीरीज 2019 के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे दूसरे मुकाबले में एक बार फिर इंग्लैंड के लिए सिरदर्द बने। स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में शर्मिंदा होने से बचाया। इस प्रयास में स्टीव स्मिथ जोफ्रा आर्चर की एक खतरनाक बाउंसर पर चोटिल हो गए। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 77वां ओवर डाल रहे जोफ्रा आर्चर की करीब 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली एक बाउंसर गेंद सीधे आकर स्टीव स्मिथ की बाई कनपटी पर लगी और वह हवा में उछलकर पिच पर मुंह के बल गिर गए। इसके बाद वह काफी देर तक मैदान में ही चित पड़े रहे। इस दौरान स्मिथ के नाक से खून भी निकल रहा था।


फिर ऑस्ट्रेलियाई ​टीम के मेडिकल स्टाफ ने मैदान में पहुंचकर स्टीव स्मिथ को प्राथमिक उपचार दिया। इसके बाद स्मिथ को वापस पवेलियन ले जाया गया। स्मिथ चोट लगने के वक्त 152 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 80 रन बनाकर खेल रहे थे। पीटर सिडल ऑस्ट्रेलिया के सातवें वकेट के रूप में आउट हुए। इसके बाद स्मिथ फिर से बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे। वह अपने शतक से 8 रन दूर रह गए और 92 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। इस दौरान मैदान में मौजूद ऑस्ट्रेलियाई दर्शक, ड्रेसिंग रूम में मौजूद खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ स्मिथ की सलामती की दुआ कर रहे थे। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई के ओपनर फिल ह्यूज की साल 2014 में सिर में बाउंसर लगने से मौत हो गई थी। उसके बाद से क्रिकेट के मैदान पर जब भी कोई ऐसी घटना घटती है तो वह डरावनी यादें जेहन में ताजा हो जाती हैं।

लॉर्ड्स टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पहली पारी के 258 रन के जवाब में तीसरे दिन कंगारू टीम ने एक समय अपने 5 बल्लेबाज सिर्फ 105 रन पर गंवा दिए थे। तब स्टीव स्मिथ में कप्तान टिम पेन के साथ मोर्चा संभाला। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया थोड़ी रहा पहुंचाई। इसी स्कोर पर टिम पेन को जोफ्रा आर्चर ने जोस बटलर के हाथों लपकवाया। वह 24 रन बना सके। इसके बाद स्मिथ ने पैट कमिंस के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। उन्होंने 7वें विकेट के लिए ​कमिंस के साथ भी 33 रनों की साझेदारी की। जब ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 199 रन था तभी स्टीव स्मिथ चोटिल हो गए और उन्हें रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन वापस लौटना पड़ा।

स्टीव स्मिथ ने एजबेस्टन में खेले गए एजेश टेस्ट सीरीज 2019 के पहले मुकाबले की दोनों ही पारियों में शतक ठोका था। उन्होंने पहली पारी में 144 और दूसरी पारी में 142 रन बनाए थे। यह मुकाबला ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 251 रन से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। स्मिथ को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। गौरतलब है कि स्टीव स्मिथ करीब डेढ़ साल बाद अपना पहला टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। वह गेंद से छेड़छाड़ के आरोप में एक वर्ष के लिए प्रतिबंधित थे। उन्होंने उस बुरे दौर को पीछे छोड़ते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दमदार वापसी की है। उनकी चोट की गंभीरता स्कैन होने के बाद ही पता चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *