बच्चे या बड़े हरी सब्जियां खाने में करते हैं आनाकानी, तो इस तरह कराएं उन्हें इसका सेवन

0
18
अनिल शर्मा
दिल्ली। हरी सब्जियों का स्वाद कई बार बच्चों और बड़ों को नहीं भाता लेकिन ये हमारी हेल्थ के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती हैं। तो आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से बच्चों को आसानी से आप हरी सब्जियां खिला सकती हैं।बच्चे ही नहीं कई बार बड़े भी हरी सब्जियां खाने में बहुत आनाकानी करते हैं और जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं तो ऐसे में अगर आप डायरेक्ट हरी सब्जियां नहीं खिला पातीं उन्हें तो इन्हें सूप या जूस के रूप में उन्हें दें। थोड़े-बहुत फ्लेवर्स मिला दें, जिसके बाद तो वो इसे पीने से शायद ही इंकार कर पाएंगे। तो आज हम हरी सब्जियों और फलों से तैयार होने वाले ऐसे ही कुछ जूस की रेसिपी शेयर कर रहे हैं। 1. पालक, गाजर और सेब का जूस

सामग्री

5-6 पालक की पत्तियां, 1 सेब, 1 गाजर, दालचीनी स्वाद के लिए

विधि– सबसे पहले पालक, गाजर और सेब को अच्छी तरह काट लें। फिर इन्हें मिक्सी में पीस लें। पीसने के लिए थोड़े से पानी की जरूरत पड़ेगी। सारी चीज़ों की जब अच्छी तरह से प्यूरी बन जाए तो इसे गिलास में निकाल लें।ऊपर से काला नमक और दालचीनी बुरक कर सर्व करे।

2. सेलेरी, मौसंबी और पालक का जूस

सामग्री

6-7 पालक की पत्तियां, 1 मौसंबी, 2 सेलेरी, नींबू का रस स्वाद के लिए

विधि– मौसंबी, पालक और सेलेरी को अच्छी तरह से धोकर काट लें।इन सबको एक साथ जूसर में डालकर पीस लें। स्वाद बढ़ाने के लिए साथ ही साथ इसमें नींबू का रस भी डाल द

– तैयार है टेस्टी जूस।

3. पत्तागोभी और नींबू का जूस

सामग्री

1/2 पत्तागोभी, 5-6 पुदीने की पत्तियां, 1 टीस्पून शहद, 1 चम्मच नींबू का रस

विधि– पत्तागोभी के ऊपर के पत्तों को निकालकर हटा दें और इस्तेमाल किए जाने वाले पत्तों को धो लें। अब पत्तागोभी के साथ पुदीने की पत्तियों को मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें। गिलास में निकालें और शहद, नींबू का रस डालकर पी लें।

4. खीरा और कीवी का जूस

सामग्री

1 खीरा, 1 कीवी

विधि– जूसर में खीरे और कीवी को एक साथ डालकर इसे अच्छी तरह पीस लें।इसमें किसी तरह का फ्लेवर एड करने की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन अगर आप चाहें तो हल्का सा काला नमक मिला सकते हैं।

5. लौकी, आंवला और पुदीने का जूस

सामग्री

1/2 लौकी छिली हुई, 3-4 आंवला कटा हुआ, 2-3 पुदीने की पत्तियां, 1/2 इंच अदरक का टुकड़ा, काला नमक स्वादानुसार

विधि- जूसर में लौकी, आंवला, पुदीना, अदरक, काला नमक और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह इन सबको पीस लें। तुरंत ही इसे पी लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here