नौजवान देश की शान हैंं, यही देश की तस्वीर और तकदीर को बदलने का माद्दा रखते हैं: कर्नल गौतम गुहा

0
538

एनसीसी कैडेटस वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का समापन : युवाओं का जोश ही देश के काम आता है- कर्नल गौतम गुहा

17 से 23 जनवरी तक एनसीसी कैडेटस शस्त्र प्रशिक्षण,मानचित्र वाचन,ड्रिल,व्यक्तित्व, नेतृत्व का दिया गया प्रशिक्षण 

 


       दिव्यांश श्री.

लखनऊ। कमांडिंग आफिसर 67 यूपी बटालियन एनसीसी कर्नल गौतम गुहा ने आज कहा कि भारत माता की शान हमारे देश के नौजवान हैंं। यही लोग देश की तस्वीर और तकदीर को बदलने का माद्दा रखते हैं। एनसीसी के कैडेटस ने जो वर्दी पहन रखी है वो मामूली नहीं है क्योंकि वर्दी ही इंसान की सोच को बदलने की ताकत रखती है। आपलोगों में से ही अधिसंख्य कैडेटस आर्मी में भर्ती होकर देश का मान बढ़ा रहे हैं। इस दौरान 67 यूपी बटालियन एनसीसी के जवानों ने अपनी जाबांजी से मौजूद अफसरों का दिल जीत लिया। मौका था 17 जनवरी से लेकर 23 जनवरी तक चलने वाले एनसीसी कैटेटस के संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का।

 

इस दौरान एनसीसी कैडेट्स को हथियार चलाने का प्रशिक्षण देने सहित मानचित्र वाचन,ड्रिल,फिल्ड क्राफ्ट, वाचन क्राफ्ट सिखाया गया । साथ ही व्यक्तित्व एवं नेतृत्व करने की कार्यशैली पर विभिन्न व्याख्यान भी दिये गये। प्रशिक्षण शिविर में कई विश्वविद्यालय,कॉलेज एवं विद्यालय के लगभग 350 एनसीसी कैडेट ने भाग लिया। खास बात यह है कि इन्हीं में से चयनित चुनिंदा कैडेट 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा भी होंगे।

 

सीएटीसी 225 के समापन समारोह के अवसर पर आज कर्नल गौतम गुहा कमांडिंग आफिसर 67 यूपी बटालियन एनसीसी ने शिविर में भाग लेने वाले कैडेटस को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि आपलोगों में से ही कई कैडेटस आर्मी में शामिल होकर देश की रक्षा करने आते हैं।

उन्होंने सभी कैडेटस के उज्जवल भविष्य के लिये शुभकामनाएं दीं। इस दौरान सूबेदार मेजर रमाकांत उपाध्याय,ट्रेनिंग जेसीओ सूबेदार मनोज कुमार,एएनओ 67 यूपी बटालियन एनसीसी की पूरी टीम मौजूद थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here