आयोग करेगा हर इंतजाम, बस वोट जरूर करें-मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला

0
259

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल मानते हैं कि चुनाव के यज्ञ में हर मतदाता की भागीदारी लोकतंत्र को और मजबूत बनाएगी। इसलिए आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए सभी उपाय किए हैं। कोरोना से बचाव के भी हर संभव उपाय किए गए हैं। बस लोग अपने अधिकारों को समझें और मतदान करने जरूर जाएं।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि चुनाव आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है। हमारी आम जनता से भी अपील है कि धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा आदि के आधार पर प्रभावित हुए बिना निर्भीक होकर मतदान करें। हम मतदाताओं को प्रलोभन रहित मतदान के लिए लगातार जागरूक कर रहे हैं। इस बार मतदाता दिवस पर भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए कई कार्यक्रम रखे गए हैैं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर लोग शपथ लें कि हम अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करेंगे। कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए कई उपाय गए गए हैं। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर न्यूनतम सुविधाएं जैसे रैंप, पेयजल, बिजली, फर्नीचर, हेल्पडेस्क, वेटिंग रूम व शौचालय मौजूद रहेंगे। माडल पोलिंग बूथ भी बनाए जा रहे हैं। ऐसे मतदान केंद्रों को मतदान के दिन आकर्षक ढंग से फूलों व गुब्बारों से सजाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी अपने-अपने यहां माडल बूथों में स्थानीय स्तर पर कई अन्य व्यवस्थाएं करेंगे।मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मतदाताओं को यह बताया जा रहा है कि उनका एक-एक मत कितना महत्वपूर्ण है। पिछले चुनावों में जिन पोलिंग बूथों पर मतदान कम रहा है वहां अधिक ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। ऐसे बूथों के मतदाताओं को चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव में महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए इस बार विशेष अभियान चलाया गया। यही कारण है कि वर्ष 2017 के चुनाव में जहां एक हजार पुरुषों की तुलना में 839 महिलाएं ही मतदाता थीं वहीं, 2022 में यह संख्या बढ़कर प्रति एक हजार पुरुषों में 868 महिलाएं हो गई हैं। हर विधानसभा क्षेत्र में पिंक बूथ बनाए जाएंगे। यानी इन बूथों पर महिला कर्मचारियों की ही तैनाती होगी। सुरक्षा के लिए भी महिला जवान तैनात की जाएंगी। हर विधानसभा क्षेत्र में एक बूथ को बतौर महिला बूथ तैयार किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here