रूस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अदालत पहुंचा यूक्रेन, हमला बंद करने के लिए रूस को तुरंत आदेश देने का किया आग्रह

0
94

पहले रूस से खिलाफ आइसीसी पहुंचा था यूक्रेन

नई दिल्ली

एजेंसियां रूस के हमले के खिलाफ यूक्रेन हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत (आइसीजे) पहुंच गया है। यूक्रेन ने आइसीजे से रूस को तत्काल हमला रोकने का आदेश देने का आग्रह किया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने ट्वीट किया, ‘यूक्रेन ने आधिकारिक तौर पर रूस के खिलाफ आइसीजे में याचिका दायर कर दी है। अपने हमले को सही ठहराने के लिए नरसंहार की धारणा गढ़ने के लिए रूस को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। हमने रूस को तत्काल सैन्य कार्रवाई बंद करने का आदेश देने का आग्रह किया है। उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते से याचिका पर सुनवाई शुरू होगी।’

रायटर के मुताबिक यह स्पष्ट नहीं है कि यह मामला किस आधार पर अंतरराष्ट्रीय अदालत में लाया गया है। आइसीजे के अधिकारियों से इस संबंध में संपर्क नहीं पाया। दो देशों के बीच लड़ाई में आइसीजे अपनी तरफ से कोई पहल नहीं करता है। यूक्रेन को यह बताना होगा कि संयुक्त राष्ट्र के किस समझौते के उल्लंघन के आधार पर यह मामला चलना चाहिए।

यूक्रेन ने युद्ध अपराध को लेकर रूस के खिलाफ हेग स्थित एक अन्य अदालत इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (आइसीसी) में शिकायत कर चुका है। 2014 में रूस द्वारा क्रीमिया को अलग करने के बाद वहां यूक्रेनी सेना और रूस समर्थक विद्रोहियों के बीच लड़ाई शुरू हो गई थी। यह मामला अभी लंबित है और युद्ध अपराध की विस्तृत जांच के लिए अभी आधिकारिक आग्रह नहीं किया गया है। शुक्रवार को आइसीसी के अभियोजक ने यूक्रेन पर रूसी हमले पर चिंता जताते हुए कहा था कि अदालत युद्ध अपराध के आरोपों की जांच कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here