कमांडेंट की लापरवाही से लखीमपुरखीरी के 1403 होमगार्ड नहीं कर पाये मतदान

0
703

लापरवाही या साजिश: लखीमपुरखीरी में 1403

सवाल: कमांडेंट ने जवानों से एक माह पूर्व जमा करा लिया वोटर आईडी फिर उसे क्यों नहीं भेजा निर्वाचन कार्यालय?

सवाल: जवानों से क्यों भराया गया फार्म 12 जब उन्हें वोट से ही वंचित रखना था?

सवाल: 1403 जवानों का वोट ना डलवाने के पीछे कहीं कोई साजिश तो नहीं ?

कमांडेंट दिनेश कुुमार पाण्उेय के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाये।-नेता संजय दीक्षित

कार्रवाई नहीं की गयी तो हमलोग मुख्यालय से लेकर विधान सभा पर धरना-प्रदर्शन करेंगे

 

 संजय पुरबिया

लखीमपुरखीरी । उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव का 6वें चरण का मतदान निपट चुका है और नई सरकार बनाने के लिये बेचैन अवाम ने अपने दिल की सुनी और पूरे दम-खम से अपने कीमती वोट को डालकर इंतजार कर रही है कि उनके द्वारा चुनी सरकार कौन होगी या कैसी होगी…। पूरे चुनाव में शासन-प्रशासन की मुश्तैदी देखने को मिली,वहीं होमगार्ड विभाग के गैरजिम्मेदार अधिकारियों की घोर लापरवाही की वजह से लखीमपुरखीरी के 1403 होमगार्ड अपना कीमती वोट नहीं डाल पाये। सीधी बात करें तो होमगार्ड विभाग के कमांडेंट की लापरवाही के चलते शोषित जवान अपनी सरकार बनाने से चूक गये। द संडे व्यूज़ को लखीमपुरखीरी के होमगार्डों ने बताया कि कमांडेंट दिनेश कुमार पाण्डेय ने एक माह पूर्व ही हमलोगों से मतदाता पहचान पत्र की छाया प्रति जमा करा लिया और फार्म 12 भी भराया, लेकिन उसे निर्वाचन कार्यालय में जमा नहीं कराया…क्यों? जवानों ने आरोप लगाया कि हमलोगों को मतदान करने से रोकने के पीछे विभाग के अधिकारियों का षडय़ंत्र भी हो सकता या गंभीर लापरवाही…।

 

बता दें कि लखीमपुरखीरी में 23 फरवरी को चौथे चरण का मतदान सम्पन्न हुआ। खास बात यह है कि लखीमपुरखीरी में तैनात 1403 होमगार्ड वोट डालने से वंचित रह गये। जवानों का आरोप है कि लगभग एक माह पूर्व खीरी के कमांडेंट दिनेश कुमार पाण्डेय ने हमसभी से मतदाता पहचान पत्र की फोटो कॉपी जमा कराने के साथ ही फार्म 12 भरवाया। हमलोगों से कहा गया कि निर्वाचन कार्यालय में आपलोगों के सारे दस्तावेज जमा करा देंगे ताकि मतदान के दिन आकर आपलोग आसानी से वोट डाल सकें। मतदान से पूर्व जब कमांडेंट कार्यालय में तैनात क्लर्क प्रेम लाल राना से बात किये तो जवाब मिला कि मैं एकाउंट्स देखता हूं,वोटर आईजी जमा कराने का काम क्लर्क अमन कुमार गौतम देखते हैं…। जब अमन से बात किया गया तो जवाब मिला कि आपलोगों का वोटर आईडी और फार्म 12 निर्वाचन कार्यालय अभी तक नहीं भेजा गया। जब तक कमांडेंट साहेब का निर्देश नहीं मिलेगा,मैं कुछ नहीं कर सकता…।

इस पर गुस्साये जवानों ने अपने-अपने कंपनी के बीओ क्रमश: रणधीर सिंह,अरूणेश कुमार,राकेश कुमार व अजीत कुमार से संपर्क साधा। इनलोगों का जवाब रहा कि एडीसी कुलदीप कुमार से संपर्क करें…।

कुल मिलाकर सभी होमगार्डों को झूठ का लालीपॉप थमा दिया गया और सही जवाब किसी ने नहीं दिया। इस पर गुस्साये जवानों ने निर्वाचन आयेाग,गृह विभाग, अपर प्रमुख सचिव, होमगार्ड, डीजी, होमगार्ड को पत्र लिखा है। देखना है की शासन के अफसरान इस मामले को गंभीरता से लेगा या फिर मामले को रफा-दफा कर नई सरकार की अगुवाई …।

होमगार्डों के नेता संजय दीक्षित ने कहा कि जवानों के वापस आने के बाद हमलोग जिलाधिकारी से मिलकर ज्ञापन देंगे कि कमांडेंट की लापरवाही से हम सभी वोट डालने से वंचित हो गये हैं। इसलिये कमांडेंट दिनेश कुुमार पाण्उेय के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाये। उन्होंने यह भी कहा कि यदि कार्रवाई नहीं की गयी तो हमलोग मुख्यालय से लेकर विधान सभा पर धरना-प्रदर्शन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here