इजरायल के पीएम अपनी पहली भारत यात्रा को लेकर उत्साहित, दोनों देशों को लेकर कही बड़ी बात

0
397

राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे होने पर हो रही यह यात्रा

एजेंसी

इजरायल। इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि वे दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर अप्रैल के पहले सप्ताह में भारत का दौरा करेंगे। बेनेट ने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा को लेकर मैं उत्साहित हूं। साथ मिलकर हम दोनों देशों के संबंधों के मामले में नेतृत्व करना जारी रखेंगे।

बेनेट ने कहा कि मोदी ने भारत और इजरायल के संबंधों में नई शुरुआत की है। इसका ऐतिहासिक महत्व है। हमारी दो अनोखी संस्कृतियों के बीच संबंध बहुत गहरा है। यह आपसी सराहना और सार्थक सहयोगों पर आधारित है।

बताते चलें कि पिछले साल जून में इजरायल के प्रधानमंत्री बने बेनेट की यह पहली भारत यात्रा होगी। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच इनोवेशन और प्रौद्योगिकी, सुरक्षा और साइबर तथा कृषि एवं जलवायु परिवर्तन के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देना है। बेनेट दो अप्रैल से पांच अप्रैल तक भारत यात्रा पर रहेंगे। इजरायली प्रधानमंत्री के विदेश मीडिया सलाहकार ने एक बयान में कहा, प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री बेनेट शनिवार को भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करेंगे।

बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं की पहली मुलाकात पिछले वर्ष नवंबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (कोप26) से इतर हुई थी। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने के अलावा उच्च प्रौद्योगिकी और इनोवेशन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। अपनी यात्रा के दौरान बेनेट प्रधानमंत्री मोदी और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मिलेंगे। वे भारत में रह रहे यहूदी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। बेनेट इससे पहले कह चुके हैं कि भारत और इजरायल के संबंध दिल से जुड़े हुए हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here