होमगार्ड मंत्री का तूफानी दौरा: अधिकारी और कर्मचारी समय पर पहुंचे कार्यालय,अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं होगी

0
876

होमगार्ड मंत्री का तूफानी दौरा: ट्रेनिंग सेंटर की खामियों पर बोले लकड़ी पर नहीं एलपीजी सिलेंडर पर बनाये खाना

मंडलीय प्रशिक्षण केन्द्र में प्लास्टिक के प्रयोग पर तत्काल लगायें रोक,घड़ा,मटका एवं कुल्हड़ का करें प्रयोग

शर्मनाक : नवनियुक्त मंत्री धर्मवीर प्रजापति के निरीक्षण में बिना वर्दी मौजूद थे मुख्यालय के अधिकारी

   संजय पुरबिया

लखनऊ। राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार कारागार एवं होमगार्ड धर्मवीर प्रजापति ने पदभार ग्रहण करते ही मुख्यमंत्री येागी आदित्यनाथ की सोच को साकार करना शुरू कर दिया। श्री प्रजापति ने बापू भवन में कार्यालय का पूजन करने के बाद ही लखनऊ स्थित मंडलीय प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण करने पहुंच गये। ट्रेनिंग सेंटर में खामियों पर उन्होंने डीआईजी,ट्रेनिंग सेंटर विवेक सिंह से सवाल किया दीवारों पर पेपर क्यों चिपका है ? जवानों को खाना लकडिय़ों के चूल्हे पर क्यों बनाकर दिया जाता है ? एलपीजी सिलेण्डर का प्रयोग क्यों नहीं करते हैं ? मंत्री जी के सवालों पर डीआईजी सकपका गये और चेहरे पर पसीने की बूंद छलकने…। चौंकाने वाली बात तो यह है कि नवागंतुक मंत्री धर्मवीर प्रजापति निरीक्षण करने आ रहे हैं इस बात की जानकारी सभी अधिकारियों को थी लेकिन डीजी ने वहां आना मुनासिब नहीं समझा। इतना ही नहीं, वहां मौजूद अधिकांश अधिकारी बिना वर्दी मौजूद थे। खैर,मंत्री जी के निरीक्षण के बाद प्रदेश के ट्रेनिंग सेंटर पर अब जवानों को लजीज खाना मिलेगा,इसकी तो गारंटी हो ही गयी है।

बापू भवन में अपने कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद होमगार्ड,कारागार राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति ने मंडलीय प्रशिक्षण केन्द्र,लखनऊ का औचक निरीक्षण किया। मंत्री की पैनी नजरों से खामियां छिप नहीं पायी। श्री प्रजापति को दिखा कि परेड ग्राउंड की क्षमता आवश्यकता के अनुरूप नहीं है। प्रशिक्षण के लिये एक बड़े परेड ग्राउंड की जरूरत है। चूंकि प्रशिक्षण केन्द्र आवासीय परिसरों के बीच है इसलिये भविष्य में इसे मुख्य राजमार्ग व शहर से बाहर बनाये जाने के निर्देश उन् होंने वहां मौजूद अधिकारियों को दिया। इसी तरह, बैरक में दीवारों पर न्यूज पेपर चस्पा दिखा,जिस पर मंत्री जी नाराजागी व्यक्त किये। उसके बाद ट्रेनिंग सेंटर के डीआईजी विवेक सिंह ने मंत्री को अवगत कराया कि यहां पर लकडिय़ों पर भोजन बनता है। इस पर मंत्री ने रसोई का निरीक्षण किया और डीआईजी को सख्त निर्देश दिया कि खाना बनाने के लिये एलपीजी सिलेंण्डर का ही प्रयोग किया जाये। इतना सुनते ही डीआईजी विवेक सिंह भकुवा गये।

जब मंत्री जी कार्यालय में बैठे तो उन्हें अधिकारियों ने बोतल बंद पानी दिया…। मंत्री श्री प्रजापति ने साफ तौर पर निर्देश दिया कि आज से सभी मंडल,जनपद एवं मुख्यालय को निर्देशित किया जाये कि मेरे विभाग में बोतल बंद पानी एवं प्लास्टिक का प्रयोग पूरी तरह से बंद किया जाये। इसकी जगह घड़ा,मटका एवं कुल्हड़ का प्रयोग किया जाये। मंत्री ने कहा कि इससे पर्यावरणीय एवं स्वास्थ्य संबंधित कारणों एवं कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा रहता है।
इस दौरान श्री प्रजापति ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिया कि सभी समय पर कार्यालय आयेंगे और किसी प्रकार की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। सभी को समर्पण भाव से काम कर होमगार्ड विभाग को बुलंदी पर ले जाना है।

चौंकाने वाली बात यह देखने को मिली कि डीजी विजय कुमार लखनऊ में होते हुये भी वहां मौजूद नहीं थे। इसी तरह कई अधिकारी बिना वर्दी मंत्री के साथ निरीक्षण के दौरान मौजूद थे,जबकि कारागार की समीक्षा बैठक के दरम्यान सभी अधिकारी बावर्दी मौजूद थे। खैर, अधिकारियों को सोचना चाहिये कि उनकी पहचान वर्दी से है…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here