आलू-परवल की तरकारी में मंत्री धर्मवीर प्रजापति को मिला दलित प्रेम

0
536

  तरोई की तरकारी में छिपा था दलित का प्रेम

दलित परिवार आलोक कुमार के घर होमगार्ड मंत्री ने खाया खाना

गांव में गाड़ी आते ही दौडऩे लगे बच्चे,माननीय का काफिला देखने के लिये लगी गांव वालों की भीड़

 

   दिव्यांश श्री.

सुल्तानपुर। सुल्तानपुर के दादूपुर ग्राम सभा में आज सुबह से ही गहमा-गहमी का माहौल बना रहा। यहां रहने वाले दलित परिवारों में तैयारियों को लेकर इस कदर भागम-भाग दिखा,मानों उनके घर में शादी-ब्याह हो…। आलोक कुमार के चेहरे पर जहां खुशी थी वहीं चिंता के भाव भी तैर रहे थे। वे नहीं चाहते थे कि उनके घर आज जो मेहमान आने वाले हैं उन्हें खाने में जो भी व्यंजन परोसा जाये,उसमें कोई कमी मिले। घर की महिलायें बार-बार मसाले से लेकर तरकारी किस चीज की बनेगी,इस बकझक में लगी थीं…। आखिर में तय हुआ कि मेहमान का किस तरह से स्वागत होगा और उन्हें कौन-कौन सा व्यंजन खिलाना है। जी हां,आज सुल्तानपुर के विकास खंड दुबेपुर के दादूपुर ग्राम सभा में रहने वाले दलित आलोक कुमार के घर खाना खाने कोई और नहीं बल्कि कारागार,होमगार्ड राज्य मंत्री धर्मवीर प्रजापति आ रहे हैं। ये सारी तैयारियां,भागम-भाग का दृश्य दलित परिवार के यहां देखने को मिला। आखिर हो भी क्यों ना,ये इस परिवार के लिये सम्मान की बात थी कि उनके आवास पर भाजपा सरकार के लोकप्रिय मंत्री धर्मवीर प्रजापति आ रहे हैं।

 


मंत्री का सरकारी वाहन जैसे ही दादूपुर ग्राम सभा में दलित परिवार आलोक कुमार की गलियों में पहुंचा, जै श्रीराम के नारे लगने लगे। बच्चे गाड़ी के पीछे दौड़ लगाने लगे…। घरों की छतों से लेकर संकरी गलियों में भीड़ माननीय और उनके काफिले को भकुवा कर देख रही थी। मंत्री धर्मवीर प्रजापति बेहद सादगी से आलोक कुमार के आवास पर उतरें और प्रणाम कर घर में गये। वहां पर पहले उन्होंने परिजनों का हाल-चाल पूछा और वहां मौजूद ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। मौके पर मौजूद अधिकारियों को उन्होंने तत्काल समस्याओं का निस्तारण करने का निर्देश दिया। उसके बाद मंत्री जी आलोक कुमार के यहां जमीन पर बिछी चादर पर सभी के साथ बैठकर भोजन करने लगें। इस दौरान घर वालों ने उनके लिये खासकर आलू-परवल,तरोई की तरकारी,दाल,खीर और रोटी बना रखा था। तरोई की तरकारी रोटी में लपेट कर जब माननीय ने निवाला मुंह में डाला तो उसके स्वाद की उन्होंने प्रशंसा की। कहा,घर के खाने में स्वाद के साथ-साथ आलोक जी के परिवार का स्नेह मिला…।

बता दें कि आलोक कुमार के घर भोजन करने से पूर्व मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने जिलाधिकारी सभागार में विकास कार्यों एवं अपराध, कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने महिला संबंधी अपराध, पास्को एक्ट के अंतर्गत पंजीकृत मामलों में विवेचना, अभियोजन की प्रगति, अनुसूचित जाति-जनजाति के लोगों के विरुद्ध अपराधों के क्रम में पंजीकृत मामलों की विवेचना की। उन्होंने अभियोजन की प्रगति एवं गैंगेस्टर अधिनियम के अंतर्गत चयनित अपराधी, माफि याओं के विरुद्ध कार्रवाई की प्रगति समीक्षा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here