11 आईएएस अफसरों के ट्रांसफर: लखनऊ के नगर आयुक्त अजय कुमार को द्विवेदी हटाना पड़ा

0
229

लखनऊ। सरकार ने शनिवार की देर शाम 11 आईएएस अधिकारियों की जिम्मेदारियों में बदलाव कर दिया। लखनऊ के मंडलायुक्त रंजन कुमार को हटाकर शासन के नगर विकास विभाग में सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। माना जा रहा है कि सरकारी आवास के सुंदरीकरण को लेकर चलाई गई 81 लाख रुपये की फाइल संबंध विवाद के कारण उन्हें मंडलायुक्त के पद से हटना पड़ा। एलडीए के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी को भी हटाकर विशेष सचिव, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और यूपी इलेक्ट्रानिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड का एमडी बनाया गया है। ये पद अपेक्षाकृत कम महत्व के माने जाते हैं।

सचिव, भूतत्व एवं खनिकर्म और निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म डॉ. रोशन जैकब को लखनऊ के मंडलायुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। लखनऊ के नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी को आगरा विकास प्राधिकरण का उपाध्यक्ष बनाया गया है। गोरखपुर के मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह अब लखनऊ के नगर आयुक्त होंगे। नगर विकास विभाग के विशेष सचिव डॉ. इंद्र मणि त्रिपाठी को एलडीए के वीसी के पद पर तैनाती दी गई है। आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजेंदर पेंसिया को नगर विकास विभाग में विशेष सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। हमीरपुर के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट संजय कुमार मीणा को गोरखपुर का मुख्य विकास अधिकारी बनाया गया है।

लोक निर्माण विभाग के विशेष सचिव गिरिजेश कुमार त्यागी को इसी पद पर उच्च शिक्षा विभाग में भेजा गया है। गोरखपुर के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कुलदीप मीणा को बिजनौर का सीडीओ बनाया गया है। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, प्रयागराज की सचिव वंदना त्रिपाठी को नोएडा के विशेष कार्याधिकारी के पद पर तैनाती दी गई है।

इससे पहले शासन ने आज(शनिवार) ही छह जिलों के पुलिस कप्तान और चार रेंज के डीआईजी का तबादला किया था। इसके अलावा लंबे समय से प्रतीक्षारत पांच आईपीएस अफसरों को भी तैनाती दे दी गई है। जिन चार रेंज को नया डीआईजी मिला है उसमें अयोध्या, बस्ती, चित्रकूट धाम और मिर्जापुर शामिल है। वहीं, जिन जिलों को नया कप्तान मिला है उसमें सीतापुर, सुल्तानपुर, सोनभद्र, सिद्धार्थनगर, वाराणसी और मऊ जिला शामिल है। तबादलों में ज्यादातर वह अधिकारी शामिल हैं जिनका प्रमोशन हो चुका है या जो रिटायरमेंट के करीब हैं।

अयोध्या रेंज के आईजी कवींद्र प्रताप सिंह के स्थान पर सोनभद्र के एसपी रहे अमरेंद्र प्रसाद सिंह को नया डीआईजी बनाया गया है। कवींद्र प्रताप सिंह को पीएसी में तैनाती दी गई है। वह अगस्त माह में रिटायर हो रहे हैं। मिर्जापुर रेंज के डीआईजी आरके भारद्वाज को बस्ती रेंज का डीआईजी बनाया गया है। बस्ती रेंज के डीआईजी राजेश मोदक का स्थानांतरण सीबीसीआईडी मुख्यालय लखनऊ कर दिया गया है। चित्रकूट धाम के आईजी एस के भगत को लखनऊ पुलिस आवास बोर्ड में स्थानांतरित कर दिया गया है। उनके स्थान पर सुल्तानपुर के एसएसपी विपिन मिश्रा को भेजा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here