महिलाओं के विवाह में कानूनी आयु में वृद्धि पर आयोजित हुयी मोहल्ला सभा

0
263

 

लखनऊ। रहीम नगर कस्बे में 14 जुलाई को यस फ ाउंडेशन द्वारा मोहल्ला सभा आयोजित किया गया। इस दौरान चर्चा का विषय महिलाओं की विवाह के कानूनी आयु में वृद्धि रहा। लोगों को इस कानून की अच्छाइयों के साथ – साथ कुछ खामियां भी बतायी गयी। अच्छाइयों की बात करने पर लोगों ने कहा कि इस कानून के आने पर स्त्री- पुरुष के समानता को मजबूती मिलेगी और साथ ही साथ महिलाओं को अपने अध्ययन और अपने लक्ष्य की पूर्ति में एक मदद मिलेग। मौजूद लोगों ने नारी सुरक्षा को एक महत्वपूर्ण विषय बताया। उन्होंने कहा की समाज में नारी सुरक्षा के साथ -साथ लोगों को महिलाओं के प्रति अपनी मानसिकता को बदलना पड़ेगा। युवा प्रतिभागियों द्वारा सभी के समक्ष भारत के संविधान और उसमे लिखित मूलभूत अधिकारों एवं कर्तव्यों से अवगत कराया गया।

यस फ ाउंडेशन संस्था द्वारा चलाये जाने वाले समझो तो ए संविधान लाइव ! डायलॉग्स एवं फ्र ीतेर्निटीलैब्स का एक राष्ट्रीय स्तरीय कार्यक्रम है जो की विभिन्न पहचान एवं विचारधारा के युवा को एक साथ मिलकर परस्पर संवाद एवं सहयोग करता है, एक साथ साझी समझ बनाते हुये भारत के सह निर्माण में अपना योगदान करता है। यह कार्यक्रम यह एक सोच फ ाउंडेशन कम्युनिटी द यूथ कलेक्टिव व अजीम प्रेमजी फि लान्थ्रोपिक इनिशिएटिव के सहयोग से चल रहा है।
कार्यक्रम से जुड़े युवा साथी हर्षिता और उन्नति एक युवा प्रतिभागी हैं। इन प्रतिभागियों के साथ- साथ बाबू बनारसी दास यूनिवर्सिटी के छात्र प्रीति, केशव, प्रभात, सतीश और साक्षी मौजूद रहे । इन्होंने मौजूद लोगों से मुख्य मुद्दे पर चर्चा की एवं उनकी राय जानी। चर्चा का विषय महिलाओं की विवाह के कानूनी आयु में वृद्धि था। लोगों को इस कानून की अच्छाइयों के साथ साथ कुछ खामियां भी बताई गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here