आतकंवाद का हुआ अंत! अमेरिका विदेश मंत्री बोले- जवाहिरी के मरने के बाद दुनिया हुई सुरक्षित

0
280

अफगानिस्तान ने आतकंवादी को दी थी पनाह

अमेरिका।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अल कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी के मारे जाने के बाद दुनिया अधिक सुरक्षित हो गयी है।विदेश मंत्री ने साथ ही अफगानिस्तान की तालिबान सरकार पर काबुल में अल कायदा प्रमुख को रखने और सुरक्षा देकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से की गई प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका उनके खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेगा जो देश, उसके लोगों और उसके सहयोगियों के लिए खतरा हैं। उन्होंने ट्वीट किया,  हमने अफगानिस्तान से पैदा होने वाले आतंकवादी खतरों पर कार्रवाई करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कदम उठाया है। अल कायदा के सरगना अल जवाहिरी के मारे जाने के बाद दुनिया अधिक सुरक्षित हो गई है। अमेरिका उनके खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेगा जो हमारे देश, हमारे लोगों और हमारे सहयोगियों के लिए खतरा हों।

विदेश मंत्री ने कहा कि अल जवाहिरी को अफगानिस्तान में पनाह देकर तालिबान ने दोहा समझौते का घोर उल्लंघन किया है। साथ ही उस आश्वासन के विपरीत काम किया जिसमें उसने कहा था कि वह आतंकवादियों द्वारा अफगानिस्तान का इस्तेमाल नहीं होने देगा। लंबे समय से अल जवाहिरी की तलाश चल रही थी। सितंबर में आतंकवादी हमले के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने एफबीआई के 22 वांछित आतंकवादियों की सूची जारी की थी जिसमें जवाहिरी का नाम अलकायदा के पूर्व सरगना ओसामा बिन लादेन के साथ काफी ऊपर था। अल जवाहिरी अफगानिस्तान के काबुल में एक मकान में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया। राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here