प्रदेश की जेलों में इस बार ‘जश्न’ कुछ ‘खास’ और ‘यादगार’ तरीके से मनाया जायेगा: आनंद कुमार

0
113

प्रदेश की जेलों में इस बार जश्न कुछ खास और यादगार तरीके से मनाया जायेगा: आनंद कुमार

15 अगस्त को जेलों में सजायाफ्ता बंदी बजायेंगे ‘राष्ट्रगान’ की धुन, बंदियों का दी जा रही है ‘विशेष ट्रेनिंग’ : डीजी,जेल

जेल एवं अधिकारियों, कर्मचारियों के आवास पर फहरायेगा झंडा

प्रदेश की सभी कारागारों की बैंरकों पर भी झंडारोहण कार्यक्रम कराया जायेगा

जेल मुख्यालय, संपूर्णानंद कारागार प्रशिक्षण संस्थान में तैनात अधिकारी एवं कर्मचारी स्वच्छता कार्यक्रमों में करेंगे श्रमदान

 संजय पुरबिया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सभी जेलों में इस बार 15 अगस्त को ‘जश्न’ कुछ खास अंदाज में मनाया जायेगा। आजादी के अमृत महोत्सव पर सभी जेल,मुख्यालय,संपूर्णानंद कारागार प्रशिक्षण संस्थान में तैनात अधिकारी एवं कर्मचारी स्वच्छता कार्यक्रम में भाग लेंगे और युद्ध स्तर पर सफाई अभियान शुरू कर दिया गया है। खास बात यह है कि इस बार जेलों के अलावा अधिकारियों व कर्मचारियों के आवास पर बंदियों द्वारा निर्मित झंड़ा लहराता दिखेगा। उम्मीद है कि 15 अगस्त तक जेलों में सजायाफ्ता बंदी 2 लाख झंड़ा बना लेंगे। इतना ही नहीं, राष्ट्रगान गाने के लिये बंदियों कोविशेष ट्रेनिंग’ दी जा रही है। इतना ही नहीं, जहां शहीद कर्मचारियों के परिजनों को बुलाकर सम्मानित किया जायेगा वहीं, उत्कृष्ट कार्य करने वाले जेल कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जायेगा। उक्त उदगार डीजी,जेल आनंद कुुमार ने ‘इंडिया एक्सप्रेस न्यूज डॉट कॉम’ को दी। 

 

आनंद कुमार ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव को यादगार बनाने में जहां प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री लगे हैं वहीं जेल के अधिकारी भी खुशी के एतिहासिक पल में शामिल होने के लिये बेकरार हैं। शासन के निर्देश का पालन करते हुये जेल के उत्साहित अधिकारियों व कर्मचारियेां ने 15 अगस्त को यादगार बनाने के लिये विशेष सफाई अभियान चला रखा है। सूबे की जेलों की तरह अधिकारियों व कर्मचारियेां के आवास पर भी झंड़ा देखने को मिलेगा।

डीजी,जेल ने बताया कि प्रदेश में सभी कारागार भवनों पर लाइटिंग द्वारा सजावट की व्यवस्था किया जा रहा है । सभी आवासीय भवनों पर 30 इंच गुणा 20 इंच आकार का राष्ट्र ध्वज लगाया जायेगा, मुख्यालय तथा जेलों में बने शहीद स्मारक एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के स्मारकों पर एक सप्ताह तक सांयंकाल राष्ट्रीय धुन बजाने की व्यवस्था की जा रही है। जिन जेलों में टेलरिंग में प्रशिक्षित बंदी व टेलरिंग यूनिट हैं ,वहां के बंदियों को झंडा बनाने के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिला जेल आगरा, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, शाहजहांपुर, लखनऊ , बरेली,उरई व बहराइच में बंदी झंडे बना रहे हैं और इस काम में जेल के अधिकारी बंदियों को स्वतंत्रता दिवस तथा झंडारोहण के बारे में जानकारी देकर उनके अंदर भक्ति भाव जगाने का काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि 15 अगस्त के दिन बंदी दो लाख झंड़ा बनाकर तैयार कर लेंगे। ये झंड़े स्वयंसेवी संस्थाओं व जिला प्रशासन के माध्यम से जनता को दिये जायेंगे।

इतना ही नहीं,बंदियों द्वारा बनाये गये झंड़े कारागारों में आवासीय एवं अनआवासीय भवनों पर लगाये जायेंगे। इसी दिन जेल में उत्कृष्ट काम करने वाले जेल कर्मचारियों को चिन्हित कर उन्हें प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा। साथ ही शहीद कर्मचारियों के परिजनों को बुलाकर सम्मानित करने का फैसला लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here