वाह क्या बात है: जेल में बंद हुनरबाज महिला कैदियों ने जलकुंभी के पत्ते से बनाया खूबसूरत बैग,पर्स

0
336

पीलीभीत जेल में बंद हुनरबाज महिला कैदियों ने जलकुंभी के पत्तों से बनाया पूजा की सामग्री ले जाने वाला बैग,पर्स

जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने महिला कैदियों के कौशल को सराहा,बाजार मे बेचे जायेंगे खूबसूरत सामान

    संजय पुरबिया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की जेलों में सजा काट रहीं महिला कैदियों से जेल अधिकारी ऐसा काम करा रहे हैं जिसकी जितनी सराहना की जाये कम है। जलकुंभी के पत्ते से महिला कैदी खूबसूरत बैग,पर्स वगैरह बना रही हैं जो देखने में किमती लग रही है। कारागार राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति ने जब पीलीभीत जेल का दौरा किया तो वहां के अधिकारियों ने हुनरबाज महिला कैदियों द्वारा बनाये गये सामान को दिखाया। मंत्री ने निर्देशित किया कि बंदियों द्वारा बनाये गये सभी सामान को बाजार में बेचने के लिये बात करूंगा ताकि इनकी प्रतिभा का निखार हो सके।


सरकारी आवास पर कल शाम कारागार राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति ने महिला कैदियों द्वारा बनाये गये सामान को द संडे व्यूज़ को दिखाया और कहा कि यूपी के जेलों में अनगिनत हुनरबाज बंदी सजा काट रहे हैं। पीलीभीत जेल में दौरा के दौरान जब महिला बंदियों द्वारा बनाये गये सामान को देखा तो सराहना करने से अपने को नहीं रोक सका। इसी तरह एक जेल में कैदी ने मेरी तस्वीर को इनती खूबसूरती से उकेरा कि मैं दंग रह गया। सबसे अच्छी बात यह है कि कैदियों में काम करने का जुनून देखने को मिल रहा है। गाय के गोबर से एक कैदी ने गमला बना दिया। अब आप ही बतायें कि इनके काम को क्यों ना बढ़ावा दिया जाये।


श्री प्रजापति ने बताया कि समुंदर सोख यानी जलकुंभी को एक जलीय खरपतवार माना जाता है और लोग इसे यूं ही उखाड़ कर फेंक देते हैं। लेकिन जलकुंभी में कई औषधीय गुण होते हैं और यह कई बीमारियों में कारगर है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, प्रोटीन, मैग्निसियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं और यह ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और डायबिटीज से लेकर कैंसर तक में कारगर है। इसका फू ल काफी सुंदर होता है। इसके फूल को सजावट के तौर पर भी उपयोग में लिया जाता है। जेलों के कैदी जलकुंभी के पत्तों से डस्टबीन बाक्स टोकरी पेन होल्डर बैग टेबल मैट जैसे कई इको फ्रेंडली सामान बनाकर बेचेंगे। यह स्थानीय स्तर पर कैदियों के लिये आमदनी का अच्छा जरिया बन सकता है।

जलकुंभी की जड़े मोटी और खोखली होती हैं। यह पानी को शुद्ध करने का काम करता है। ये  तेजी से फैलता है और यह ज्यादा पानी सोखता है। यही कारण है कि लोग इसे उखाड़कर फेंक देते हैं लेकिन अब हमलोग इसका भरपूर इस्तेमाल करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here