डीजी बी.के.मौर्या की सेना निकल पड़ी धरा को हरा करने,सरोवर को संवारने गांव की ओर…

0
516

मंत्री धर्मवीर प्रजापति की सेना निकल पड़ी अमृत सरोवर किनारे हरियाली रोपने…

अमृत महोत्सव को त्यौहार की तरह मना रहे हैं होमगार्ड मंत्री और उनके अधिकारी

मंत्री ने एटा में तो डीजी बी.के.मौर्या  ने इटौंजा गांव में किया वृक्षारोपण


   संजय पुरबिया

लखनऊ । होमगार्ड राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति की सेना निकल पड़ी जनपदों में बचे हुये अमृत सरोवर के किनारे हरियाली लाने के लियेमंत्री धर्मवीर प्रजापति और डीजी बी.के.मौर्या का संकल्प है कि प्रदेश के सभी जिलों में सरोवरों को बचाने के लिये बड़े स्तर पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जाये। इस नेक काम की शुरुआत आज से शुरु हो गयी है। सबसे पहले मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने वृक्षारोपण किया,उसके बाद लखनऊ में डीजी बी.के.मौर्या सहित जिलों में तैनात डीआईजी से लेकर कमांडेंट स्तर के अधिकारियों ने बढ़-चढ़कर वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया। डीजी विजय मौर्य ने तो मुख्यालय से अपने अधिकारियों की सेना को लेकर पहुंच गये अमृत सरोवर किनारे। पीपल,नीम,जामुन,अमरूद,अनार,सहजन एवं अर्जुन के पौधे लगाये।

धरा हरा है तभी हमारे आने वाले वंशज को ऑक्सीजन मिलेगी…। सरोवर में लबालब जल संचय है तभी हमलोगों को पीने का ताजा पानी मिलेगा…ये बातें होमगार्ड मंत्री ने एटा स्थित जलेसर ब्लॉक के गुदाऊ गांव में अमृत सरोवर किनारे वृक्षारोपण के दौरान कही। कहा कि होमगार्ड विभाग के अधिकारी एवं जवान प्रदेश के सभी जनपदों में ग्राम्य विकास विभाग के सहयोग से वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कर रहे हैं। 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक चलने वाले वृक्षारेपण अभियान में लाखों पेड़ लगाने का लक्ष्य है।


इसी क्रम में लखनऊ में इटौंजा स्थित भगौतीपुर गांव में डीजी विजय कुमार मौर्य अपनी पूरी टीम के साथ पहुंचे। उन्होंने वट एवं पीपल का वृक्ष लगाया। उसके बाद आईजी ने नीम का,डीजी रंजीत सिंह ने कचनार,जामुन का वृक्ष लगाया। इस दौरान डीजी ने गांव के बच्चों एवं लड़कियों से भी वृक्षारोपण कराया। अपने सम्बोधन में डीजी ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने में महिलाओं का विशेष योगदान रहा है। महिलाओं व बेटियों को सम्मान देकर ही एक सुरक्षित भारत बनाया जा सकता है। इस दौरान महिला ग्राम प्रधान, ज्योति निर्माण अध्यक्ष,एसओ टू डीजी-विनय मिश्र,एस.एस.ओ.-आर.के.आजाद,जे.एस.ओ.अवनीश सिंह सहित दर्जनों जवान उपस्थित थे।


इसी तरह गौतमबुद्धनगर के गिरधरपुर गांव में होमगार्ड विभाग के पूर्व कैबिनेट मंत्री वेदराम भाटी के गांव में पश्चिमी परिक्षेत्र के डीआईजी संजीव शुक्ला,कमांडेंट वेदपाल सिंह चपराना ने पीपल,जामुन,शीशम,अमरूद,अनार,सहजन एवं अर्जुन के 200 पौधे लगाकर वृक्षारेापण का कार्यक्रम किया। इस दौरान मुख्य अतिथि पूर्व कै बिनेट मंत्री,भाजपा के वरिष्ठ नेता वेदराम भाटी, मुख्य वक्ता श्रीमती ललिता चौधरी, वरिष्ठ अधिवक्ता सुप्रीम कोर्ट मौजूद थे।


इसी तरह,मिर्जापुर के मंडलीय कमांडेंट सुधाकराचार्य पाण्डेय की अगुवायी में आज राजगढ़ स्थित अमृत सरोवर पर पूर्व राज्य मंत्री,संप्रति विधायक रमाशंकर सिंह पटेल ने वृक्षारोपण किया। मंडलीय कमांडेंट सुधारकराचार्य पाण्डेय ने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक के समस्त जवानों द्वारा अपने-अपने ब्लॉक में पडऩे वाले अमृत सरोवर किनारे वृक्षारोपण करने का निर्देश दे दिया गया है। इसके बाद पटेहराकला मडि़हान,छानवे,नरायनपुर,मझवां एवं सिटी ब्लॉक में वृक्षारोपण का अभियान होगा।


वहीं,बुलंदशहर में जिला कमांडेंट अमरेश कुमार के नेतृत्व में नेताजी सुभाष चंद्र बोस पार्क में वृक्षारोपण किया गया।

इस दौरान मुख्य अतिथि बुलंदशहर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अंतुल तेवतिया,ग्राम प्रधान नैथला प्रियक कौशिक,ग्राम प्रधान सुनहरा नौशाद अली, ग्राम प्रधान मऊखेड़ा मोहम्मद खाालिद,ग्राम प्रधान मनसा घड़ी प्रशांत कु मार सहित भारी संख्या में जवान उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here