मुलायम सिंह यादव की सेहत फिर बिगड़ी, ICU में किए गए शिफ्ट, अखिलेश मेदांता पहुंचे

0
35
लखनऊ।

पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की एक बार फिर से सेहत बिगड़ गई है। मुलायम सिंह यादव कई दिनों से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती चल रहे हैं। रविवार को अचानक सेहत बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है। डॉ. नरेश त्रेहन और डॉ. सुशीला कटारिया लगातार उनकी सेहत पर नजर रखे हुए हैं। 82 वर्षीय मुलायम सिंह यादव का पिछले कई सालों से स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है। उन्हें यूरिन इन्फेक्शन की दिक्कत है।

रविवार दोपहर को अचानक में मुलायम सिंह यादव को सांस लेने में दिक्कत हुई तो उन्हें आईसीयू में शिफ्ट किया गया। जांच पड़तताल में पता चला कि उनका ऑक्सीजन लेवल कम हो गया था। साथ ही ब्लडप्रेशर भी कम हो गया था। पिता मुलायम सिंह यादव की सेहत बिगड़ने की खबर पाकर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव लखनऊ से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि अपर्णा यादव भी गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल जा सकती हैं। शिवपाल यादव और अपर्णा यादव के पति प्रतीक यादव पहले से ही दिल्ली में मौजूद हैं।

अस्पताल के डॉक्टरों के अनुसार बीते लगभग डेढ़ महीने से मुलायम सिंह यादव अस्पताल में ही भर्ती हैं। यहां लंबे समय से उनका इलाज चल रहा है। डॉक्टरों के अनुसार शनिवार को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई, जिसके चलते उन्हें आईसीयू में भर्ती करना पड़ा। वह खाना भी नहीं खा रहे हैं। उन्हें पाइप के जरिये तरल डाइट दी जा रही है। अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में उनका इलाज चल रहा है। इससे पहले छह सितंबर को भी अखिलेश यादव और बिहार के सीएम नीतीश कुमार मेदांता अस्पताल पहुंचे थे। बतादें कि मुलायम सिंह यादव को जून में मेदांता में भर्ती कराया गया था। जुलाई में मुलायम सिंह की पत्नी का निधन हो चुका है। इसके बाद से उनकी सेहत लगातार बिगड़ती चली गई। पिछले कई दिनों से मुलायम सिंह यादव मेदांता अस्पताल के प्राइवेट वार्ड में ही भर्ती थे।

पिछले साल एक जुलाई को भी यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह की तबीयत बिगड़ी थी। तब भी इन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराय गया था। मुलायम सिंह को बेचैनी महसूस होने पर अस्पताल लाया गया था, जहां उनकी तबीयत बिगड़ी थी। डॉक्टरों की सलाह के बाद उन्हें भर्ती करा दिया गया था।  इससे पहले मुलायम सिंह यादव को पेशाब की नली में संक्रमण के बाद लखनऊ स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

कई दिनों तक वहां इलाज चला था। इसके बाद वहां से छुट्टी मिल गई थी। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल ने अस्पताल जाकर मुलायम सिंह यादव का हाल लिया था। जुलाई में भी मुलायम सिंह यादव मेदांता में भर्ती हुए थे। उस वक्त उन्हें आंत में समस्या थी हालांकि इलाज के बाद उन्हें आराम मिल गया और घर भेज दिया गया था। मुलायम सिंह यादव अक्सर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना करते रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here