होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने 2 अक्टूबर को वृक्षारोपण अभियान में 50 हजार से अधिक पौधे लगाकर किया समापन

0
39

होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि पीएम के वृक्षारोपण अभियान के विजन को हमलोगों ने 15 दिनों में किया साकार

डीजी बिजय कुमार मौर्य के बोल : भविष्य में अमृत सरोवर किनारे खाली पड़ी जमीनों पर भी करें वृक्षारोपण


संजय पुरबिया

लखनऊ। होमगार्ड एवं कारागार राज्यमंत्री,स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि दो अक्टूबर का दिन हमलोगों के लिये गौरव का दिन है। महात्मा गांधी के जन्मदिन पर हमलोग अमृत महोत्सव के तहत आज वरमताली अमृत सरोवर पर वृक्षारोपण का नेक काम कर रहे हैं। ग्राम कवीरपुर, ब्लाक गोसाईगंज में वृक्षारोपण कर 15 दिन से चल रहे इस अभियान का समापन किया जा रहा है और सभी से आग्रह करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करें। उन्होंने कहा कि प्रकृति है तो जीवन है और प्रकृति की रक्षा करना हम सभी का दायित्व है।

श्री प्रजापति ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा 17 सितंबर से चलाये जा रहे वृक्षारोपण अभियान में कई माननीय, सांसद, विधायक एवं जन प्रतिनिधियों तथा स्थानीय नागरिकों की उपस्थिति रही। इस वृक्षारोपण अभियान के दौरान प्रदेश की जनपदीय इकाईयों के समस्त ब्लाकों में अमृत सरोवरों पर बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण करते हुये विभिन्न प्रजातियों के 50 हजार से अधिक पौधों का रोपण कराया गया। प्रदूषण को रोकने तथा मानवीय जन- जीवन की समृद्धि एवं सुखद बनाना है तो अधिकाधिक वृखारोपण करें। वृक्षारोपण केवल पर्यावरण प्रदूषण के लिये ही लाभकारी नहीं है अपितु जल संरक्षण में भी इसका अधिक योगदान रहता है।

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के विजन को साकार करने के लिये इस 15 दिन की अवधि में होमगार्ड विभाग द्वारा प्रदेश के समस्त अमृत सरोवरों पर वृहद वृक्षारोपण कराया गया। विगत वर्षों में कोरोना वैश्विक महामारी काल में आयी विभिन्न समस्याओं का सामना करते हुये स्वास्थ्य के प्रति नागरिकों में जागरूकता आयी है। पर्यावरण एवं जल संरक्षण अभियान में सहभागिता के लिये मानवीय संवेदनाओं में आशातीत अभिवृद्धि देखने को मिली है। उन्होंने उपस्थित जन समुदाय से अपील करते हुये कहा कि शुद्ध जल एवं वायु के लिये हम सभी को प्रकृति के संवद्र्धन एवं जल संरक्षण पर विशेष ध्यान देते हुये ऐसे कार्यक्रमों में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करनी होगी।

इस अवसर पर डीजी,होमगार्ड विजय कुमार मौर्य ने महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के त्याग एवं बलिदान पर चर्चा करते हुये यह कहा कि आज के दिन हम सभी को यह संकल्प लेना है कि पर्यावरण एवं जल संरक्षण के दृष्टिगत होमगाड्र्स विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों एवं होमगार्ड से अमृत सरोवरों के निकट खाली पड़ी जमीन पर भविष्य में भी अधिकाधिक संख्या में वृक्षारोपण किया जाये। कार्यक्रम में मौजूद स्थानीय विधायक अमरेश कुमार रावत ने होमगार्ड विभाग की इस पहल को समाज एवं प्रदेश तथा देश की उन्नति में अभूतपूर्व योगदान बताया। कहा कि होमगार्ड विभाग द्वारा वृक्षारोपण का यह अभियान पूरे प्रदेश में अत्यन्त सफ ल रहा है, जिसके लिये विभाग के मंत्री,डीजी, होमगार्ड तथा सभी अधिकारी, कर्मचारी एवं जवान बधाई के पात्र हैं।

इस अवसर पर आईजी,होमगार्ड- धर्मवीर,डीआईजी,मुख्यालय रणजीत सिंह,डीआईजी,प्रशिक्षण केन्द्र, विवेक कुमार सिंह,स्टाफ आफिसर टू कमांडेंट जनरल,होमगार्ड विनय कुमार मिश्र,एसएसओ आर. के. आजाद,मंडलीय कमांडेंट घनश्याम चतुर्वेदी, मं.प्र.केन्द्र, कमांडेंट- विद्याभूषण शर्मा, एसओ- अवनीश कुमार सिंह,कमांडेंट,लखनऊ अतुल कुमार सिंह, ग्राम प्रधान कबीरपुर अशोक कुमार वर्मा, ग्राम प्रधान कासिमपुर ने हुये महान विभूतियों को पुष्पांजलि दी गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here