बाटलर्स लाधनी कंपनी के ठिकानों पर आयकर का छापा,हवाला कारोबार का भी पता चला

0
235

अयोध्या में चांदपुर स्थित अमृत बॉटलर्स और रामनगर के आवास पर सुबह पहुंची टीम

 लखनऊ।टैक्स चोरी की शिकायत पर आयकर विभाग की टीम द्वारा लधानी ग्रुप वृंदावन बाटलर्स प्रा. लि के ठिकानों पर तड़के शुरू की गई छापेमारी देर रात तक जारी रही। आयकर की टीम द्वारा शुक्रवार को कोकाकोला और पेप्सी के बाटलिंग का काम करने वाले राकेश लधानी, सौरभ लधानी और विवेक लधानी के प्रदेश में लखनऊ, उन्नाव, अयोध्या, सुल्तानपुर, नोएडा, आगरा, बरेली समेत देशभर में कुल 40 स्थानों पर छापेमारी की गई है। इस कार्रवाई में जांच टीम ने भारी मात्रा में कैश के अलावा हवाला के जरिए कारोबार के संबंधित कागजात भी बरामद किए हैं।

दिल्ली से आई आयकर की टीम ने लधानी ग्रुप के राजधानी स्थित गोमती नगर विस्तार और रिवर साइट मॉल में भी छापेमारी कर कागजातों की जांच की जा रही है। इसी प्रकार लधानी के ही अयोध्या के चांदपुर में स्थित अमृत बाटलर्स पर और कंपनी में राकेश लधानी के रामनगर स्थित आवास पर भी छापेमारी जारी है। सूत्रों के मुताबिक छापेमारी वाली टीम द्वारा सभी ठिकानों की गहन छानबीन में अनधिकृत रूप से हवाला के जरिए किए गए रुपये के लेन-देन का भी पता चला है। इससे संबंधित कागजात भी बरामद किए गए हैं। प्रदेश के करीब आधे दर्जन ठिकानों पर की गई जांच में नकदी भी बरामद किए गए हैं, जिसकी गिनती की जा रही है।

इसके अलावा कंप्यूटर की जांच में ऑनलाइन लेन-देन के बारे में भी जानकारी मिली है, जिसका मिलान किया जा रहा है। देर शाम को जांच टीम लधानी के बाराबंकी के सफेदाबाद स्थित प्लांट और राजधानी के आइनाक्स (रिवर साइड मॉल) सहित कई ठिकानों पर भी जांच शुरू कर दी गई है। सूत्रों के मुताबिक देर रात तक जांच के जारी रहने की संभावना है। इसके अलावा आयकर की अन्य टीमों द्वारा दिल्ली, गुरुग्राम, पंजाब समेत कई राज्यों में भी छापेमारी करके जांच की जा रही है।

अयोध्या में लधानी ग्रुप की चांदपुर स्थित अमृत बॉटलर्स और रामनगर स्थित उनके आवास पर आयकार विभाग की टीम ने शुक्रवार को छापा मारा। कार्रवाई के दौरान आयकर अधिकारियों ने प्लांट और आवास को पूरी तरह से बंद करा दिया। सुबह करीब सात बजे शुरू हुई कार्रवाई देर शाम तक चली। इस दौरान यहां हलचल की स्थिति रही।
आयकर अधिकारियों की टीम सुबह लगभग सात बजे ही पांच गाड़ियों से उनके चांदपुर स्थित अमृत बाटलर्स फैक्टरी और इसके मालिक राकेश लधानी के रामनगर कॉलोनी पर पहुंच गई। दोनों स्थानों पर पहुंचते ही अफसरों ने मुख्य प्रवेश द्वार बंद करा दिया। किसी को भी बाहर जाने की इजाजत नहीं दी। बताया गया है कि अफसरों ने आयकर से संबधित अभिलेखों की जांच पड़ताल शुरू कर दी। लगभग दो बजे आयकर विभाग की एक और गाड़ी भी फर्म पर पहुंची। इस दौरान पुलिस के वाहन आए और गए। हालांकि आयकर विभाग के अफसरों ने कुछ भी बोल नहीं रहे थे। न ही वह लोग जांच पड़ताल के दौरान बाहर निकले। जांच की कार्रवाई देर शाम तक चली। बता दें कि आयकर विभाग ने शुक्रवार को लखनऊ, उन्नाव, नोएडा, आगरा, बरेली, दिल्ली, गुरुग्राम में लधानी ग्रुप के ठिकानों पर छापा मारने की कार्रवाई की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here