‘धर्म’ और ‘राजनीति’ का अदभुत संंयोग : योगी आदित्यनाथ

0
216

अक्षत श्री.
लखनऊ। योगी आदित्यनाथ एक ऐसे अदभुत नेता हैं जिसे भारत ने पहले कभी इस रुप में नहीं देखा। एक सक्रिय धार्मिक नेता, प्राचीन नाथ परंपराओं का पालन करते हुये गोरखनाथ मठ के प्रमुख, पांच बार के सांसद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में उनका चुनाव अप्रत्याशित था। यहीं से भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में एक महान परिवर्तन की शुरुआत हुयी। 22 करोड़ की आबादी के साथ, जो भारत की आबादी का लगभग 17 प्रतिशत है। अगर यूपी एक वास्तविक देश होता तो जनसंख्या के हिसाब से दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश होता। सभी जानते हैं कि यूपी भारत के विकास के लिये अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह 542 सीटों वाली भारतीय संसद में 80 सीटों के साथ भारतीय राजनीति को निर्धारित करता है और हर उस राजनीतिक दल का ध्यान केंद्रित किया है जो भारत पर शासन करना चाहते हैं।

योगी आदित्यनाथ ने ‘नाथ योग’ की परंपरा को आगे बढ़ाया है, जो बहुत पहले पूरे दक्षिण एशिया में फैली थी और पूरे क्षेत्र में ‘योग’ का प्रकाश फैलाया था। नाथ योगी ‘हिंदू शैव’ हैं, लेकिन ‘शैव’ और ‘सनातन धर्म’ के सार्वभौमिक दृष्टिकोण में, नाथ योगी, धार्मिक या सांस्कृतिक पृष्ठभूमि की परवाह किये बिना, सभी लोगों के लाभ के लिये अपनी शिक्षाओं को साझा करते हैं। वे आंतरिक ,आध्यात्मिक, जागृति और मानवता की सेवा करने के उद्देश्य से ‘सख्त प्रतिज्ञाओं’ और ‘प्रथाओं’ का पालन करते हैं। एक नाथ योगी के रूप में, आदित्यनाथ के पास एक प्रशिक्षण और एक विरासत है जो शायद आज की राजनीतिक हस्तियों के बीच ‘अद्वितीय’ है।

जब योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला, तो ‘लुटियंस दिल्ली’, जिस नाम से सत्ता संरचना और प्राचीन शासन के समर्थकों को जाना जाता है, ‘क्रोध’ और ‘उपहास’ में फू ट पड़ा। उन्होंने सीएम बनने की उनकी क्षमता पर सवाल उठाया, उन्हें अपशब्द दी और उनके शासन की कुल विफलता की भविष्यवाणी की। उन्होंने उन पर सांप्रदायिक होने का आरोप लगाया, शासन में कोई परिणाम या अनुभव न होने का आरोप लगाया और वह इस तथ्य से खुले तौर पर नफ रत करते थे कि वह एक धार्मिक नेता थे। वे भूल जाते हैं कि वह 5 बार सांसद रहे, सांसद के रूप में एक महान उपलब्धि वाले व्यक्ति, संसद में अपने ट्रैक रिकॉर्ड के अनुसार उन्होंने यूपी के अधिकांश जिलों का दौरा किया था। अपने किसी भी आलोचक से ज्यादा यूपी के लोगों के रहने की स्थिति को जानते थे। आम जनता का एक व्यक्ति, जिसने अपनी चुनौतियों को हल करने में काफ ी समय बिताया है और 80,000 से अधिक छात्रों के साथ 40 से अधिक शैक्षिक, चिकित्सा और सामाजिक संस्थानों का सफ लतापूर्वक प्रबंधन किया है।

योगी आदित्यनाथ ने 26 वर्ष की उम्र में ही लोकसभा में प्रवेश कर लिया था। 12वीं लोकसभा के सदस्य होने से लेकर 16वीं लोकसभा में सांसद के रूप में अपने अंतिम भाषण तक, योगी हमेशा एक बहुत सक्रिय संासद रहे हैं। एक सांसद के प्रदर्शन को उसकी उपस्थिति के आधार पर मापा जाता है, एक सांसद ने संसद के विभिन्न नियमों के तहत कितनी बहसों में भाग लिया है। सवाल जो एक सांसद ने पूछा है और निजी सदस्य बिल जो एक सांसद ने पेश किया है। योगी आदित्यनाथ का प्रदर्शन इन सभी मायनों में राष्ट्रीय औसत से ऊपर है। अगर हम 16 लोकसभा का उदाहरण लें, तो योगी ने 50.6 के राष्ट्रीय औसत से ज्यादा 57 बहसों में भाग लिया, योगी ने 99 के राष्ट्रीय औसत से ज्यादा 306 प्रश्न पूछे और 1.5 के राष्ट्रीय औसत के मुकाबले 3 निजी सदस्य बिल पेश किये। यह डेटा संसद में उनके जुड़ाव के बारे में बहुत कुछ बताता है।

यूपी एक घनी आबादी वाला राज्य है। कई शहरी क्षेत्र अब मेट्रो रेल सिस्टम और स्मार्ट सिटी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन को देख रहे हैं। सड़क नेटवर्क में सुधार हुआ है, कई हवाई अड्डेे बेहतर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी के साथ आये हैं। एक्सप्रेस-वे भविष्य में दूरियों को बड़े पैमाने पर कम करेंगे। अनेकों समृद्ध सांस्कृतिक और सभ्यतागत विरासत के साथ यूपी में पर्यटन की बहुत अधिक संभावनाएं हैं। श्री राम की जन्मस्थली अयोध्या अब 500 साल बाद अपना खुद का मंदिर देखेगी, जहा रामलला विराजमान होंगे। सभी हिंदू,विश्व स्तर पर 115 करोड़ से अधिक लोग अयोध्या जाकर श्री राम की अपने मंदिर में प्रार्थना करना चाहेंगे, जैसे मुसलमान मक्का जाना चाहते हैं या ईसाई वेटिकन और यरुशलम।

इसी तरह, कुशीनगर, बोधगया और बौद्ध सर्किट के अन्य स्थान जो विश्व स्तर पर सभी बौद्धों के लिये पवित्र हैं, ने पहुंच और बुनियादी ढांचे में काफ ी सुधार देखा है और इससे राज्य में पर्यटन में भी मौलिक बदलाव आयेगा। विशाल पैमाने पर कुंभ मेले के अद्भूत प्रबंधन ने निश्चित रूप से यूपी को राज्य का दौरा करने के लिये मजबूर कर दिया है।

भारतीय राज्य में किसी भी सरकार के प्रदर्शन का मूल्यांकन कैसे किया जाता है। योगी आदित्यनाथ ने यह प्रदर्शित किया है कि शासन और विकास के सभी क्षेत्रों में उनका प्रदर्शन अतुलनीय है। भ्रष्टाचार के बारे में क्या बात किया जाये। मुख्यमंत्री का सख्त निर्देश है कि भ्रष्टïाचारियों की जगह जेल में है। जो गलत करेगा,सजा भुगतने के लिये तैयार रहें। इनके कार्यकाल में अनगिनत अधिकारी जेल की सलाखों में गये और कईयों के खिलाफ जांच दौड़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here