और अब…सरोजनीगर वालों के लिये 8 एसी बसों को दिखायी हरी झंड़ी,पब्लिक बोली- ‘थैंक्स एमएलए राजेश्वर सिंह’…

0
164

 सरोजनीनगर के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने विकास को किया लॉक’,विकास कार्यों का लगा रहे हैं ‘चौव्वा-छक्का’

मॉडल स्कूलके रूप में विकसित किये जा रहे पहाड़पुर प्राथमिक विद्यालय में स्थापित होगी रोबोटिक लैब व प्लैनेटेरियम

सरोजनीनगर के एक-एक व्यक्ति की समस्या को दूर करना मेरा प्रथम दायित्व

सीएम क्रिकेट लीग का उद्घाटन कर विधायक राजेश्वर सिंह नें कहा: कॉमर्स छात्रों के मार्गदर्शन के लिये आगे आयें कॉस्ट मैनेजमेंट एकाउंटेंट

 संजय पुरबिया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ‘चर्चित’ एवं ‘विकास के अभाव’ में ‘दम तोड़ चुकी’ सरोजनीनगर विधान सभा इस समय नित-प्रतिदिन ‘प्रगति की नई गाथा’ लिख रहा है‘सकारात्म सोच’ लेकर अपने ‘मिशन’ को अमली जामा पहनाने के लिये निकले विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने विधायक बनने के बाद से हर माह अपने क्षेत्र की जनता को ‘खुशियों की सौगात’ परोस रहे हैं। कभी स्कूली बच्चों को शिक्षा की सुविधाओं में वृद्धि करने तो कभी गोद लिये प्राथमिक विद्यालयों को यूपी में नंबर बनाने की जद्दोजहद,कभी टूटी सड़कों को ठीक कराने,बिजली की व्यवस्था गांव-गांव में पहुंचाने तो कभी बेरोजगारों को रोजगार दिलाने,बुजुर्गों तक सरकारी येाजनाएं पहुंचाने की सोच में लगे हुये हैं। बात इतने पर ही खत्म नहीं होता…। बुजुर्गों का सपना होता है कि वो तीर्थ स्थान का एक बार दर्शन जरूर करें लेकिन कभी आर्थिक अभाव तो कभी पारिवारिक दिक्कतों की वजह से नहीं जा पाते लेकिन विधायक राजेश्वर सिंह ने बुजुर्गों के सपनों को भी साकार कर बन गये हैं श्रवण कुमार…। अयोध्या दर्शन के लिये उन्होंने चलवा दिया रामरथ यात्रा…। इस क्षेत्र में विकास की योजनाओं की लंबी कतार है,जिन्हें विधायक पूरी ईमानदारी से अंजाम तक पहुंचा रहे हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज से स्कूटर इंडिया तक चलने वाली बसों के रुट के विस्तार की मांग लंबे समय से यहां के लोग करते रहे हैं। विधायक ने कल 8 नई एसी बसों को हरी झंड़ी दिखाते हुये उसका विस्तार इंजीनियरिंग कॉलेज से बनी तक कर दिया है। एक के बाद एक जनता की योजनाएं पूरी होत देख वहां मौजूद जनता ने कहाथैंक्स एमएलए डॉ. राजेश्वर सिंह’…। सीधी बात करूं तो विधायक राजेश्वर सिंह जिस सोच के साथ कदम बढ़ाते जा रहे हैं,उसे देख लगता है कि सरोजनीनगर की जनता ने इस बार सही विधायक चुना है,जो इस विधान सभा में ‘विकास का कमल’ खिला कर ही मानेंगे…।

विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह की दूरगामी सोच और प्रगतिशील प्रयासों से लगातार जनता की सुविधाओं में वृद्धि हो रही है। विधायक के प्रयास से सरोजनीनगर क्षेत्र के लोगों को एक नई सौगात प्राप्त हुई है। अब इंजीनियरिंग कॉलेज से स्कूटर इंडिया तक चलने वाली बसों के रूट का विस्तार बनी तक किया गया है। शनिवार को विधायक राजेश्वर सिंह ने कानपुर रोड पर बनी चौराहे से 8 नई बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।बसों के रूट को बढाये जाने को लेकर जनता की मांग और जन आकांक्षा के अनुरूप डॉ. राजेश्वर सिंह ने परिवहन मंत्री को पत्र लिखकर बसों के रूट बढ़ाये जाने के लिये अनुरोध किया था जिसके बाद परिवहन विभाग नें रूट सर्वे के उपरान्त स्वीकृति प्रदान की और शनिवार को उन्होंने नई बसों को हरी झंडी दिखायी। इस कार्यक्रम में डॉ. राजेश्वर सिंह ने क्षेत्र में कराये गये अपनें विकास कार्यों का ब्यौरा भी पेश किया। विधायक निर्वाचित होने के बाद से अब तक सरोजनीनगर में किये जा रहे विकास कार्यों के बारे चर्चा करते हुये राजेश्वर सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में अब तक 10 नि: शुल्क कैंप लग चुके है जिसमें आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पेंशन कार्ड, निराश्रित महिला पेंशन कार्ड एवं वृद्धावस्था कार्ड जैसे कार्ड बनवाये जाते हैं। ताकि सरकारी की विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर जनता तक पहुंचे। ऐसे कैंप नियमित अंतराल में क्षेत्र में लगते रहेंगे। बताया कि वृद्धजनों के लिये चल रही अयोध्या दर्शन के लिये रामरथ यात्रा नियमित जारी है। अब तब दो बार जैतीखेड़ा व पिपरसंड से बसों का संचालन हो चुका है। कल सरोजनीनगर के वृद्धाश्रम के 60 वृद्धजनों को राम मंदिर दर्शन के लिये लेकर जायेगी।

सरोजनीनगर विधायक ने बताया कि कहा कि हर व्यक्ति की समस्या मेरी अपनी समस्या है और उसे दूर कराने के लिये मैं निरंतर प्रयासरत हूं। महीने में तीन से चार बार मेरी टीम के लोग जनता के बीच जाकर उनकी समस्याओं को सुनते हैं, जो भी आवेदन पत्र होते हैं, मुझ तक पहुंचाते हैं। मैं सभी आवेदनों को देखता हूं और उसके निस्तारण के लिये उचित कार्रवाई भी करता हूं। हर व्यक्ति की समस्या का निदान हो, इसके लिए मैं प्रतिबद्ध हूं। सरोजनीनगर में सड़कों के निर्माण और सुदृीकरण के कार्यों का उल्लेख करते हुये डॉ. राजेश्वर सिंह ने बताया कि सीएम योगी के त्वरित आर्थिक विकास योजना से 11 नई सड़कों के निर्माण की स्वीकृति हुयी है, पीडब्लूडी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के लिये 13 सड़के मरम्मत के लिये स्वीकृत हुई है, विधायक निधि से 10 सड़कों के निर्माण के लिये धनराशि उपलब्ध करायी है, 26 सड़कों के निर्माण के लिये लोकनिर्माण का प्रस्ताव जल्द स्वीकृत हो जायेगा। शहर क्षेत्र से जो नये गांव जुड़ें हैं वहां 23 सड़कों के निर्माण की स्वीकृति मिल चुकी है, बाकि का काम भी जल्द पूरा होगा।जिला परिषद व मंडी परिषद से भी सड़कें बनवा रहे है, अमौसी से वसंत खेड़ा होते हुये गेहरू के बीच की सड़कों का निर्माण हो रहा है है, क्षेत्र की 80 सड़कें टेंडर का मरम्मत की प्रक्रिया में है जो कि 3 से 4 महीने में महीने में बनकर तैयार हो जायेंगी। अमौसी से बनी के लिये एलिवेटेड हाईवे का निर्माण शुरू हो चुका है। 52 किमी लंबे गोसाईंगंज- बनी- मोहानरोड़ राज्य मार्ग से राष्टï्रीय मार्ग को सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की स्वीकृति मिल चुकी है। शहीद पथ की सर्विस लेन के विनिर्माण के लिए उच्चस्तरीय मीटिंग कर विकास प्राधिकरण को यह कार्य सौंपा गया और सवा करोड़ रूपये इसके लिये स्वीकृत हो चुका है।

स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर अपने प्रयासों पर चर्चा करते हुये डॉ. राजेश्वर सिंह ने बताया कि सतत प्रयासों से लोक बंधु अस्पताल में ब्लड बैंक के निर्माण के लिये सवा करोड़ रूपये स्वीकृत हो चुके हैं, सरोजनीनगर के सीएचसी पीएचसी में मेरे द्वारा मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं जिसमें 2 एसी, कंप्यूटर्स, स्टेबलाइजर, कुर्सियां, मेज समेत कई सुविधाएं उपलब्ध करायी हैं ताकि वहां मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

बच्चों के मौलिक अधिकार शिक्षा पर के लिये अपने प्रयासों पर चर्चा करते हुये सरोजनी नगर विधायक नें शिक्षा को सबसे महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के नीमा गांव में नया आईटीआई खुलने जा रहा है। क्षेत्र के 193 परिषदीय स्कूलों में सीएसआर के माध्यम से झूले लगवाये जा रहे हैं, जिसका लाभ वहां पढऩे वाले लगभग 22 हजार बच्चों को मिल रहा है। सीएम योगी के आह्वान पर मेरे द्वारा गोद लिये गये तीन स्कूलों अमौसी, लतीफ नगर और पहाड़पुर का कायाकल्प कर बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा दिलाने के लिये प्रयासारत हूं। पहाड़पुर प्राइमरी स्कूल यूपी का नंबर वन प्राइमरी विद्यालय बनाऊं , यहां के मॉडल स्कूल के रूप में स्थापित हो, इसके लिये मैं प्रयासरत हूं। यहां मैं रोबोटिक लैब व प्लैनेटेरियम स्थापित करवा रहा हूं ताकि बच्चों को बेहतरीन शिक्षा प्राप्त हो। बच्चों के पढऩे के लिये अमौसी और लतीफ नगर के प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की स्थापना के लिये सीएसआर के माध्यम से 50-50 लाख रुपए आवंटित हो चुके हैं। स्कूलों के उच्चीकरण के लिये मैं प्रयासरत हूं, सदरौना हाई स्कूल को इंटर कॉलेज के रूप में स्थापित करने के लिये पौने दो करोड़ की धनराशि स्वीकृत हो चुकी है। हरौनी में इंटर कॉलेज व डिग्री कॉलेज के लिये भी आश्वासन प्राप्त हो चुका है, जल्द ही इसकी घोषणा हो जायेगी।

डॉ. राजेश्वर सिंह नें बेटियों की शिक्षा विशेषकर डिजिटल शिक्षा पर सर्वाधिक ध्यान दिया है उन्होंने बताया कि सरोजनीनगर की बेटियों को उच्च शिक्षा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिये मैं निरंतर प्रयासरत हूं, चंद्रावल डिग्री कॉलेज में बेटियों की मांग पर बसों का संचालन शुरू किया गया है। बेटियों को डिजिटल साक्षर बनाने के लिये सभी डिग्री कॉलेजों में डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करवा रहा हूं। अब तक दो स्कूलों में डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित हो चुकी है, अन्य में भी जल्द डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित हो जायेगी। स्वयं सहयता समूह से जुडी महिलाओं को सिलाई मशीनें उपलब्ध करायी गयी है। उनकी ट्रेनिंग के लिये चार क्लस्टरों का निर्माण किया गया है, उनका कौशल विकास कर उन्हें संसाधन उपलब्ध करवाकर स्वावलंबी बनाने की दिशा में कई अहम कदम उठाये जा रहे है। आने वाले समय में 100 क्लस्टर का निर्माण कर महिलाओं को 3000 से 5000 सिलाई मशीनें उपलब्ध कराना मेरा लक्ष्य है।

ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास हेतु अपने प्रयासों का उल्लेख करते हुये डॉ. सिंह ने कहा कि 10 गांव में नये नलकूप लगाये जा रहे हैं। ग्राम पंचायत सराय सहजादी में अंत्येष्टि स्थल के विकास के लिए धन आवंटित हो चुका है। बंथरा हनुमान हनुमान मंदिर के आस- पास के क्षेत्र में विद्युत संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिये विधायक निधि से धन आवंटित किया गया। नगरीय क्षेत्र में तीन जगह कम्युनिटी सेंटर बनवा रहा हूं, अपने क्षेत्र के गांव में 5 कम्युनिटी सेंटर बनवाना मेरा लक्ष्य है। इसी तरह, जलभराव की समस्या से निदान दिलाने के लिये सीएम योगी से 10 नालों के निर्माण का अनुरोध किया है, मेरा प्रयास है कि त्वरित आर्थिक विकास योजना से धन स्वीकृत किया जाये ताकि शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में जलभराव की समस्या से छुटकारा मिल सके।

किला मोहम्मदी ड्रेन से संबंधित दो निर्माण कार्य चल रहे है जिसमें से एक के लिए विकास प्राधिकरण 40 करोड़ रुपये देगा तो वहीं किला मोहम्मदी ड्रेन की चौड़ीकरण व सफ ाई के लिये 113 करोड़ स्वीकृत किये गये हैं। स्ट्रीट लाइटों के लिये नगर निगम, जिला पंचायत से धन दिलवाने के लिये प्रयास कर रहा हूं तथा विधायक निधि से भी धन प्राप्त करा रहा हूं। शुद्ध पेयजल के लिये अमृत योजना से सरोजनी नगर में 266 करोड रुपए स्वीकृत हुये हैं, मेरा प्रयास से आने वाले 2 सालों में हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो। विधायक ने बताया कि क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए विधायक निधि से 5-5 लाख रुपये क्षेत्र के सभी मंडल अध्यक्षों की सहमति से खर्च किये जायेंगे। उन्होंने आगे जोड़ा कि युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए निरंतर प्रयासरत हूं, हाल ही में युवाओं को रोजगार दिलाने के लिये रोजगार मेला लगवाया था। मेरा प्रयास है कि आगे और भी रोजगार के अवसर मैं युवाओं को उपलब्ध कराऊं। मेरा आफिस 24 घंटे क्षेत्रवासियों की सेवा के लिये खुला है। जनता की हर समस्या का समाधान मेरा प्रयास है। कि प्रदेश सरकार की सभी योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति को मिले, यह मेरा प्रयास है।

कार्यक्रम में भाजपा नेत शंकरी सिंह, परिवहन विभाग से अनिल कुमार श्रीवास्तव, मनोज कुमार शर्मा, विनय दीक्षित, राजेश चौहान, राजकुमार सिंह चौहान, गंगाराम भारती, आशु शुक्ला, सुभाष पासी, गोविंद प्रसाद शुक्ला, मंडल अध्यक्ष मुकेश शर्मा, शिवबक्श सिंह, राजकुमार, रोहित, अनूप मिश्रा, बृजमोहन शर्मा, शिव शंकर शर्मा समेत हजारों ग्रामीण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here