सरसावा में जीएसटी अधिकारियों का हल्ला बोल : पेस्टी साइड्स डीलर की फर्म पर छापेमारी,जमा किया 75 लाख

0
193

ब्यूरो

सहारनपुर। ज्वाइंट कमिश्नर ग्रेड एस.आई.बी.संभाग-बी डी.वी.सिंह ने सरसावां में पेस्टी साइड्स डीलर के यहां टीम के साथ छापेमारी की। डीलर द्वारा किये जा रहे बिक्री को शून्य दिखाकर रिटर्न दाखिल करने जैसे कई फ्राड के मामले पकड़ा गया। अपने को फंसते देख डीलर ने तुरंत 75 लाख रुपये का डीआरसी 03 जमा कर दिया।

17 नवंबर को एडीशनल कमिश्नर ग्रेड-1, राज्यकर विभाग सहारनपुर जोन, सहारनपुर एस.पी. सिंह एवं एडीशनल कमिश्नर ग्रेड – 2, वि.अनु.शा. सहारनपुर जोन द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में ज्वाइंट कमिश्नर,एस.आई.बी. संभाग- बी, सहारनपुर,डी. वी. सिंह के नेतृत्व में डिप्टी कमिश्नर वि. अनु. शा. इकाई, बी सहारनपुर अवधेश चतुर्वेदी की टीम द्वारा सरसावा स्थिति पेस्टीसाइड्स डीलर के यहां 17नवंबर को छापेमारी की गयी जहां नया पंजीयन प्राप्त किया गया। इतना ही नहीं, बहुत अल्प अवधि में भारी मात्रा में ईडब्ल्यूबी डाउनलोड किये गये हैं। फर्म द्वारा इनवर्ड सप्लाई के लिये ईडब्ल्यूबी डाउनलोड किये जा रहे हैं किंतु पिछले चार माह से शून्य बिक्री के रिटर्न दाखिल किये जा रहे हैं।

उक्त के अतिरिक्त फ र्म द्वारा माह अप्रैल 2022 में जीएसटीआर 2 ए में उपलब्ध आईटीसी के सापेक्ष जीएसटीआर 3बी में अधिक आईटीसी क्लेम की गयी है। इसके अतिरिक्त जांच पर यह तथ्य भी प्रकाश में आया कि डीलर द्वारा भारी मात्रा में खरीदे गये माल की वापसी की गई है किंतु इससे संबंधित आईटीस रिवर्स नहीं की गयी है। उपरोक्त तथ्यों का संज्ञान लेते हुये जांच की गयी। जांच के समय उपरोक्त तथ्यों को संज्ञान में लाये जाने पर व्यापारी द्वारा स्वेच्छा से 75 लाख डीआरसी 03 के माध्यम से विभाग के पक्ष में जमा कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here