राजनेताओं, बुद्धिजीवी व प्रशासनिक अधिकारियों ने साईंधाम ट्रस्ट की सदस्यता ली

0
217
सन 2015 से कार्यरत समाजसेवी संस्था 
 संजय पुरबिया
लखनऊ। साईंधाम मंदिर फाउंडेशन ट्रस्ट विभुति खंड, गोमतीं नगर, होटल हयात के ठीक सामने, लखनऊ शहर में स्थित है, संस्था के  प्रांगण में साईं मंदिर बना है व साईं-विद्यालय में 191 बच्चे मुफ्त शिक्षा-दिक्षा प्राप्त करते हैं, साईंधाम ट्रस्ट के सुकार्यों का संज्ञान शहर के प्रशासनिक अधिकारी, बुद्धिजीवियों, शासन में कार्यरत कर्मी, राजनेताओं को संस्था की कार्य प्रणाली व अखबारों में छपे लेखों के माध्यम से मिलता आ रहा है, जिससे प्रभावित होकर उन्होंने संस्था की सदस्यता ली व संस्था के साथ सम्बद्ध हुए। संस्था के संस्थापक अमित शर्मा की प्रमुख प्रार्थना जिससे सभी लोग आकर्षित होते हैं वो है कि जिस किसी मे भी दान-भावना जागृत होती है, तो वो किसी भी बाहरी ऐन.जी.ओ. या धार्मिक संस्था को माध्यम न बनाएं और वो खुद अपने स्वयं के हाथों से ही दान करे, जिसका फल उसे और उसके परिवार को अवश्य मिलेगा।
अमित शर्मा विगत कुछ वर्षों से शासन-प्रशासन की जनहित परियोजनाओं का प्रचार-प्रसार करते आ रहें हैं, गली-मोहल्लों में अपनी संस्था के वालनटीयरों द्वारा रैली निकालकर लोगों को कोरोना, डेगूं जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव के तरीकें बताते हैं व निःशुल्क दवाएँ वितरित करते हैं, कम्युनिटी किचन के माध्यम से दान अर्जित कर बच्चों को निःशुल्क जलपान व विद्या का संचार करते हैं। रैन बसेरों में कंबल वितरण भी करते है। गुलाम हसन पुरवा, विभूतिखंड गोमतीनगर स्थित एक ‘उच्च प्राथमिक विद्यालय’ भी संस्था ने गोद ले रखा है जहां अपने खर्चे पर टीचर्स को भेज कर बच्चों को पढ़ाते हैं। समय-समय पर स्वास्थ कैम्प भी मंदिर प्रांगण में लगाकर जरूरतमंदों को सहायता पहुंचायी जाती है।अभी हाल ही में विधिक जागरूकता कैम्प भी उनकी संस्था ने लगाया था।
अभी पिछले हफ्ते ही शहर के कुछ सभ्रांत व्यक्तियों ने उनकी संस्था के साथ जुड़े हैं, अमित कहते हैं कि जब मजिस्ट्रेट, राजनेता, बुद्धिजीवी, अघ्यापक, अधिवक्ता, शासन-प्रशासन से जुड़े अधिकारी, उच्च पदों पर आसीन व्यक्ति, न्यायधीश, व्यापारी भाई, डॉक्टर आदि लोग संस्था के साथ जुड़ते हैं तो वंचितों तक राहत पहुंचाने में सरलता भी होती है और सुकार्य त्वरित भी संभव हो जाते हैं। अमित कहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोग उनकी संस्था जे साथ जुड़े जिससे वे और भी जनहित कार्य कर माननीय प्रधानमंत्री व उत्त रप्रदेश के मुख्यमंत्री जी के सपनो में रंग भर सकें, जो हैं नशामुक्त समाज का निर्माण, जन-जन को साक्षर बनाना, वंचितों के लिए पक्के घरों का इंतेज़ाम, अच्छी सड़कें व व्यापार अनुकूल वातावरण।
कौशल किशोर (केंद्रीय मंत्री, ग्रामीण व शहरी आवास-विकास), विधायिका जयदेवी कौशल, सेंट्रल पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड के निदेशक डॉ. देवेंद्र कुमार सोनी ने सदस्यता ली तथा संस्कृति निदेशालय लखनऊ में लोक एवं जन जातीय कला एवं संस्कृति संस्थान के निदेशक अतुल द्विवेदी व सांसद रीता बहुगुणा जोशी भी संस्था से सम्बद्ध हुए हैं। इन नए मेंबर्स के साथ मिलकर संस्था कुछ नवीन कार्य संपादित कर पायेगी, ऐसी कामना अमित करते हैं।
अपने सुकार्यों के कारण साईंधाम ट्रस्ट को कई बार शासन-प्रशासन द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है, अभी पिछले हफ्ते ही एक कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद ने अमित व उनकी पुत्री पायल को अवार्ड व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here