ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में निवेश लक्ष्य अब 17.13 लाख करोड़, शासन ने जारी किया आदेश

0
191

आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स सबसे ज्यादा निवेश

लखनऊ। विदेश से भारी भरकम निवेश प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (जीआईएस) के लिए निवेश लक्ष्य 11.15 लाख करोड़ से बढ़ाकर 17.13 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। इस संबंध में बृहस्पतिवार को शासनादेश जारी किया गया।

इंवेस्ट यूपी के नोडल अधिकारी अभिषेक प्रकाश की ओर से जारी शासनादेश में कहा गया है कि सरकार ने जीआईएस के लिए 16 देशों में रोड शो के लिए मंत्रियों और शासन के वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा था। करीब 15 दिनों तक विभिन्न देशों में हुए रोड शो में 7.12 लाख करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। विदेशी कंपनियां लगातार एमओयू कर रही हैं।

सरकार ने अब भारतीय कंपनियों और औद्योगिक समूहों से निवेश आमंत्रित करने के लिए विभिन्न प्रदेशों में रोड शो की तैयारी की है। सरकार का मानना है कि प्रदेशों में होने वाले रोड शो से पूर्व में निर्धारित लक्ष्य से अधिक राशि के एमओयू साइन हो जाएंगे। ऐसे में सरकार ने निवेश लक्ष्य को बढ़ाकर 17.12 लाख करोड़ रुपये किया है।

सरकार ने आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में निवेश के लिए सबसे अधिक लक्ष्य रखा है। इस विभाग में निवेश लक्ष्य 1.20 लाख करोड़ से बढ़ाकर 1.60 लाख करोड़ किया गया है। एमएसएमई क्षेत्र में निवेश की अधिक संभावनाओं के मद्देनजर निवेश लक्ष्य 75 हजार करोड़ से बढ़ाकर 1.25 लाख करोड़ रुपये किया है। ऊर्जा के क्षेत्र में लक्ष्य को 60 हजार करोड़ से बढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये किया गया है। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी और हाउसिंग के निवेश लक्ष्य को 60 हजार करोड़ से बढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here