विधायक राजेश्वर सिंह ने दिव्यांगजनों को बांटी 50 लाख की 800 सहायक उपकरण: दिव्यांगों के दिल से निकली दुआ

0
198

दिव्यांगों को जैसे ही मिला सहायक उपकरण, उनकी ‘दुआओं की बारिश’ में ‘तर-बतर’ हुये विधायक राजेश्वर सिंह

दिव्यांगजनों के चेहरे की मुस्कान मेरे लिये सबसे बड़ा इनाम : डॉ.राजेश्वर सिंह

दिव्यांगजनों को नि:शुल्क जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा और ब्याजमुक्त आसान ऋ ण, उनके आश्रितों को नि:शुल्क शिक्षा दिलाना मेरा लक्ष्य

दिव्यांग भाइयों- बहनों को किसी की दया नहीं समर्थन और आत्मनिर्भरता चाहिये: डॉ. राजेश्वर सिंह

 

 संजय पुरबिया
लखनऊ। सरोजननीनगर के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने आज दिव्यांगजनों की ‘झोली खुशियों’ से भर दी। उन्होंने सरोजनीनगर के दिव्यांगजनों में 50 लाख की लागत के 800 सहायक उपकरण बांटे। जैसे ही उन्होंने दिव्यांगों को सहायक उपकरण दिये,उनके चेहरे पर ‘खुशियों ‘की अनोखी ‘मुस्कार’ बिखर गयी। मानों, इतनी खुशी शायद उनके जीवन में पहले बार मिली हो…। वे कभी विधायक को देखते तो कभी उस सहायक उपकरण को जिस पर उन्हें ‘सम्मान’ के साथ बिठाया गया था…। खुश तो सभी दिव्यांगजन थे लेकिन उन्हें लाने वाले कई परिजन भावुक दिखें…। माहौल ऐसा था मानों वहां मौजूद सभी दिव्यांगजन और उनके परिजन अपने विधायक राजेश्वर सिंह को ‘जीभर के दुआ’ दे रहे हों।  दिव्यांग जनों के चेहरे पर मुस्कान देखना मेरी राजनीति का उद्देश्य है उनके लिये कुछ करना मेरे लिये परम सौभाग्य की बात है। दिव्यांगजनों की अदम्य इच्छाशक्ति और कुछ करने की तमन्ना दूसरों के लिये प्रेरणा है और लोगों को जीवन में नई राह दिखाती है। दिव्यांगजन हमारे लिये प्रेरणा हैं, अदम्य साहस के लिये दृण इच्छाशक्ति के लिये, सहनशीलता के लिये, सहिष्णुता के लिये, स्वीकार्यता के लिये, चुनौतियों को परास्त कर आगे बढऩे और हमेशा मुस्कुराने के लिये…। कहा कि हमारे दिव्यांग भाइयों- बहनों को दया नही स्वीकार्य, समर्थन और आत्मनिर्भरता चाहिये…। सरोजनीनगर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने उक्त उदगार सरोजनीनगर के 1000 दिव्यांगजनों को 50 लाख की लागत से सहायक उपकरण वितरण करने के दौरान व्यक्त की।


सरोजनीनगर विधायक राजेश्वर सिंह दिव्यांगजनों के सतत उत्थान के लिये कृत संकल्पित हैं। उनके प्रयास से दिव्यांगजन सशक्तिकरण के लिये क्षेत्र में नि:शुल्क कैंप लगाकर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ क्षेत्र के दिव्यांगजनों को उनके घर तक पहुंचाया जा रहा है। साथ ही दिव्यांगजनों को सामजिक रूप से सशक्त,सक्षम व बाधारहित वातावरण प्रदान करने के उद्देश्य से डॉ.राजेश्वर सिंह क्षेत्र के दिव्यांगजनों को निरंतर सहायता उपकरण भी उपलब्ध करवा रहे है। दिव्यांगजनों को सहायता उपकरण उपलब्ध कराने के क्रम में सरोजनीनगर विधायक द्वारा शनिवार को वृहद् स्तर पर दिव्यांगजन सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम का अयोजन किया गया। स्कूटर इंडिया चौराहा स्थित ग्रीन गार्डन में संपन्न हुये इस कार्यक्रम में पूर्व में चिन्हित 1000 दिव्यांगजनों को 50 लाख की लागत के उपकरणों का नि:शुल्क वितरण किया गया।इस कार्यक्रम में 650 यूडीआईडी कार्ड, 60 मेडिकल प्रमाण पत्र एवं 800 दिव्यांगजन सहायता उपकरणों का वितरण किया गया। साथ ही दिव्यांगजनों को प्रमाण पत्र एवं जरुरतमंदों को कंबल प्रदान कर उन्हें भविष्य में हर सुविधा का लाभ दिलाने का आश्वासन दिया गया। विधायक ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिये कुछ करना जनसेवा के पथ पर मेरे लिये सबसे बड़ी प्रेरणा है, दिव्यांगजनों के चेहरे की मुस्कान मेरे लिये सबसे बड़ा इनाम है।

उन्होंने बताया कि अन्त्योदय के पथ पर अग्रसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकारों ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण के लिये अभूतपूर्ण योजनायें चलायी हैं। दिव्यांगजनों को मान-सम्मान के साथ हमेशा प्रगति के अवसर दिलाने का कार्य किया है। सरोजनीनगर विधायक राजेश्वर सिंह ने बताया कि 2022-23 में केंद्र सरकार ने दिव्यांगजनों के लिये 21.74 करोड़ का बजट आवंटित किया। उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले वर्षों से बढ़ाकर 2022-23 में दिव्यांगजन कल्याण के लिये 1,000 करोड़ रूपये आवंटित किया है। योगी सरकार ने दिव्यांगजनों के लिये कई योजनाएं शुरू की हैं और उनकी पेंशन भी बढ़ायी है। साथ ही केंद्र व प्रदेश सरकार की हर वेलफेयर योजना में 5 प्रतिशत आरक्षण दिव्यांगजनों के लिए तय किया है। बताया कि ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए केंद्र व प्रदेश सरकार ने शिक्षा और सरकारी नौकरियों में दिव्यांग व्यक्तियों को 3 प्रतिशत आरक्षण दिया है। इसके अलावा मोदी सरकार ने दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 में संशोधन कर विशेष श्रेणी के दिव्यांगजनों के लिए इसे बढ़ाकर 4: कर दिया है। प्रदेश सरकार ने प्राइमरी शिक्षा भर्ती में सामान्य कैटेगरी वाले दिव्यांगजनों के लिए क्वालीफाईंग माक्र्स 60 प्रतिशत से घटाकर 55 प्रतिशत कर दिया है। इससे ज्यादा दिव्यांगजनों को नौकरी का लाभ मिलेगा।

राजेश्वर सिंह ने सरोजनीनगर में दिव्यांगजनों के लिए किये गये अपने प्रयासों को दोहराते हुये कहा कि 29 अप्रैल 2022 को दिव्यांगजन समग्र पुनर्वास कार्यक्रम का आयोजन कर 650 दिव्यांगजनों का पंजीकरण करवाया गया। 8 अगस्त 2022 को सरोजनीनगर ब्लाक के दिव्यांग भाई-बहनों के लिये नि:शुल्क ट्राईसिकल वितरित की गयी, क्षेत्र में नि:शुल्क सहायता शिविरों का आयोजन कर अब तक 1000 से अधिक यूडीआईडी कार्ड बनवाये गये हैं। क्षेत्र के दांदूपुर क्रिकेट स्टेडियम में दिव्यांगजन बच्चों की सुविधा तथा लोकबंधु हॉस्पिटल में दिव्यांगजनों की सुविधा के विस्तार के लिये विधायक निधि से धनराशि आवंटित की। दिव्यांग जनों की सहायता के लिये मेरा कार्यालय 24 घंटे सक्रिय है। दिव्यांगजनों के लिए अपने भावी संकल्पों को दोहराते हुये विधायक ने कहा कि सभी दिव्यांग भाइयोंञ्-बहनों के चेहरे पर मुस्कान लाना है इसके लिये उन्हें व्यापक सामाजिक सुरक्षा का लाभ दिलाना है। उन्हें नि:शुल्क जीवन बीमा एवं स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना है तथा दिव्यांगजनों के आश्रितों के लिये नि:शुल्क शिक्षा व्यवस्था का प्रबंध कराना है।कहा कि हमें दिव्यांगजनों के विकास के लिये कौशल विकास के सुलभ अवसर प्रदान कराना है ,साथ ही उद्यमशील दिव्यांगजनों के लिए कम प्रयासों के साथ शून्य ब्याज दर पर आसान ऋ ण उपलब्ध कराना है, ताकि वे आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बन सकें।

कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं पुनर्वास केंद्र,सीआरसी,लखनऊ के निदेशक रमेश कुमार पाण्डेय तथा समस्त अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। सहयोगी संस्था युग दृष्टि के चेयरमैन राजेश शुक्ला का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के आयोजन के लिये उनकी टीम के सदस्यों ने क्षेत्र में घर- घर जाकर दिव्यांगजनों का डेटा इकट्ठा किया और उन्हें यूडीआईडी कार्ड उपलब्ध कराये। कार्यक्रम में दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री वीरेन्द्र तिवारी, भूपेंद्र शर्मा, डॉक्टर एन के सिंह, सीएमओ, लखनऊ सिद्धार्थ सिंह, एसडीएम -सरोजनी नगर गोविंद पांडेय, राजेश सिंह चौहान, शिव शंकर सिंह, राजकुमार सिंह चौहान, सुषमा खरक वाल, गंगाराम अंबेडकर, कर्नल दयाशंकर दुबे, अजीत शुक्ला, रमाशंकर, पुष्कर शुक्ला, सीएमएस- लोकबंधु अजय त्रिपाठी समेत बड़ संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here