617 करोड़ निवेश करने के लिए 44 उद्यमियों ने किया एमओयू, उद्यमियों को जमीन खरीदने में मिलेगी छूट

0
29

कौशांबी: जिले में अधिक से अधिक निवेश आमंत्रित करने के लिए मंगलवार को निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इसमें निवेशकों को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं, छूट आदि की जानकारी दी जाएगी। बहरहाल, अब तक 44 उद्यमियों ने लगभग 617 करोड़ रुपये के निवेश के लिए एमओयू किया है।

11-12 फरवरी को लखनऊ के गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, में ग्लोबल इंवस्टर्स समिट का आयोजन प्रदेश सरकार ने किया है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर मंगलवार को डायट मैदान में डीएम सुजीत कुमार की अध्यक्षता में निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इसके लिए विभाग द्वारा लगभग तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं, जिले में 300 करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य उद्योग विभाग को दिया गया था। हालांकि, विभाग के प्रयास से अब तक 44 उद्यमियों द्वारा लगभग 617 करोड़ रुपए के निवेश के लिए स्वेच्छा पत्र दाखिल किया जा चुका है।

उपायुक्त उद्योग एस सिद्दीकी का कहना है कि ज्यादातर उद्यमी फूड प्रोसेसिंग और चिकित्सा उपकरणों का निर्माण के लिए इकाई लगाना चाहते हैं। उनका कहना है कि उद्यमियों को जमीन खुद चिह्नित करके खरीदना होगा। बहरहाल, उन्हें औद्योगिक एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति 2022 के तहत प्रदेश सरकार द्वारा कई तरह की छूट प्रदान की जाएंगी। इसमें स्टांप शुल्क, इलेक्ट्रिसिटी शुल्क आदि शामिल हैं। बताया कि उद्यमियों को अपनी इकाई लगाने के लिए सड़क, बिजली, पानी, मार्ग प्रकाश समेत अन्य जो इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत पड़ेगी। उसे सरकार उपलब्ध कराएगी। बताया कि निवेशक सम्मेलन में दूसरे प्रांतों के निवेशकों को भी आमंत्रित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here