पुलिस की छवि में और सुधार की गुंजाइश, हर हाल में अवैध वसूली हो बंद-मुख्यमंत्री

0
132
अधिक धनराशि का बिल भेज रहा बिजली निगम
हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत
काशी विश्वनाथ धाम का किया निरीक्षण दिए निर्देश

वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को समीक्षा बैठक में अवैध वसूली की शिकायतों पर सख्त रुख अख्तियार किया और कहा, हर हाल में अवैध वसूली बंद कराई जाए। उन्होंने कहा, पांच साल में पुलिस की छवि सुधरी है, मगर इसमें और सुधार की गुंजाइश है। पुलिस की छवि जनहितैषी के रूप में बने।साफ-सफाई के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त पर नाराजगी जाहिर की। मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त से साफ-सफाई के संबंध में पूछा कि पहले की बैठक में भी शिकायतें हुई थीं, आपने क्या किया। उन्होंने निर्देश दिया कि शहर की सफाई व्यवस्था की मानीटरिंग ठीक करें।

मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा कि बड़े एवं शातिर अपराधियों के खिलाफ अभियान में कोई कसर नहीं छोड़ी जाए। उन्होंने कहा जिले भर में अवैध बस और ऑटो स्टैंड का संचालन कड़ाई से बंद कराया जाए। अवैध वसूली पर सख्त रुख अख्तियार करते हुए पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि अवैध वसूली किसी भी दशा में नहीं होनी चाहिए। पुलिस थाना, सीओ एवं एसडीएम स्तर से इस पर पूरी तरह निगरानी रखी जाए। इस काम में शामिल लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि धर्म स्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्रों को उतरवाने और उनकी आवाज को नियंत्रित करने के अभियान को इतिश्री न करें। इस पर पैनी नजर रखें और निरंतर कार्रवाई करें। पुलिस की छवि आम जनता में अच्छी बनाने के लिए छोटी से छोटी सूचनाओं को पूरी गंभीरता से लिया जाए और तत्काल कार्रवाई की जाए। हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत शहीद स्मारकों पर पुलिस एवं पीएसी के बैंड बजाए जाए।मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि शिकायतें मिल रही हैं कि अधिक धनराशि का बिजली बिल उपभोक्ताओं को भेजा जा रहा है। सीएम ने नाराजगी जताते हुए बिजली निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि नियमित समीक्षा कर इसकी व्यवस्था ठीक की जाए। हर हाल में जनता को सही बिल ही भेजा जाए।मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास (शहरी) योजना में गड़बड़ी की शिकायतों पर नाराजगी जताई और कहा कि इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को बाढ़ और सूखे से निपटने के लिए तैयारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा, आईजीआरएस और जन शिकायतों का निपटारा प्रभावी ढंग से किया जाए। जनप्रतिनिधि भी प्रतिदिन दो घंटे जन सुनवाई करें और अधिकारी उनसे मिलने वाली शिकायतों का निपटारा कर स्थिति से अवगत भी कराएंगे।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा के दौरान कहा कि लाभार्थियों का चयन पूरी पारदर्शिता एवं ईमानदारी के साथ सुनिश्चित हो। इसमें किसी भी स्तर पर गड़बड़ी मिले तो संबंधितों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा, 10 करोड़ की लागत से अधिक एवं उससे कम लागत की भी निर्माणाधीन परियोजनाओं का नियमित रूप से मानीटरिंग की जाए। कार्यों में गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनप्रतिनिधियों से समस्याएं जानी। आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु ने सामूहिक विवाह में दिए जाने वाले धनराशि का मुद्दा उठाया। पिंडरा विधायक डॉ अवधेश सिंह ने जल जीवन मिशन में अधिकारियों की लापरवाही का जिक्र किया और कहा कि बार-बार कहने पर भी अधिकारी गंभीर नहीं हो रहे हैं। कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने नगर निगम में शामिल रामनगर नगर पालिका के क्षेत्रों में साफ-सफाई के साथ बुनियादी आवश्यकताओं को तत्काल कराए जाने मांग की। रोहनिया विधायक सुनील पटेल ने मोहनसराय में फ्लाईओवर निर्माण कराए जाने की मांग की। एमएलसी लक्ष्मण आचार्य ने रामनगर क्षेत्र में चिकित्सा व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण की मांग की। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को समस्या के समाधान का निर्देश दिया मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों के साथ उनका नियमित संवाद होना चाहिए। जनप्रतिनिधियों के फोन अवश्य रिसीव किए जाए। मुख्यमंत्री ने जिला उद्योग बंधु की बैठक करने और उसमें उद्यमियों द्वारा उठाए गए समस्याओं के समाधान का निर्देश दिया। काशी में पर्यटन विकास की असीम संभावना होने की चर्चा करते हुए उन्होंने अधिकारियों को इस दिशा में विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर घर तिरंगा अभियान का औपचारिक शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने काशी विद्यापीठ विकासखंड के पंचायती राज विभाग के सचिव सतीश मौर्य, ग्राम प्रधान श्वेता राय, नगर निगम के सफाई व खंड निरीक्षक नृपेंद्र सिंह, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सचिव राजेश्वर नारायण व इंडियन डेंटल एसोसिएशन के सचिव डॉ अमर अनुपम एवं मनोज श्रीवास्तव सहित पांच लोगों को राष्ट्रीय ध्वज देकर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सावन में बाबा के दरबार आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं का खास ध्यान रखें। श्रद्धालुओं के साथ बेहतर व्यवहार होना चाहिए। बृहस्पतिवार की रात श्री काशी विश्वनाथ धाम का निरीक्षण करने के बाद सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए।बृहस्पतिवार की रात सीएम योगी आदित्यनाथ का काफिला बाबा कालभैरव के दरबार पहुंचा। यहां मंदिर के पुजारी ने सीएम का स्वागत किया।
मंदिर के गर्भगृह में योगी आदित्यनाथ ने स्तुति के साथ कालभैरव की आरती उतारी। मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में अन्य देवी-देवताओं के भी दर्शन किए।इसके बाद श्री काशी विश्वनाथ धाम में सीएम ने विधि विधान से बाबा विश्वनाथ का अभिषेक किया। इसके बाद उन्होंने श्रद्धालुओं की सुविधाओं का जायजा लिया। व्यवस्था देखने पर संतोष जताते हुए आगे और अच्छी व्यवस्था करने का निर्देश दिया। श्रद्धालुओं ने सीएम का हर-हर महादेव के जयघोष से स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here