सपा सुप्रीमो के ‘इमेज’ को ‘डैमेज’ कर रहा सपा का ही पार्षद (देवेन्द्र सिंह) जीतू यादव

0
329

पारा क्षेत्र में सपा पार्षद जीतू यादव ने श्रीमती आरती की जमीन का आंशिक भाग दूसरे को बेच दिया

श्रीमती आरती ने कानूनगो राजेश सिंह पर लगाया गंभीर आरोप : दूसरे पक्ष से मिलकर खाया है पैसा…

एसडीएम ने तहसीलदार सदर को राजस्व,नगर निगम की टीम बनाकर जांच का दिया आदेश

सपा के पार्षद जीतू यादव का श्रीमती सोनी पर है वरदहस्त

जमीन कब्जा कराने के खेल में शामिल हैं पारा थाने की पुलिस और लेखपाल,कानूनगो

  संजय पुरबिया

लखनऊ। राजनीति में कोई भी ‘चेहरा’ हो,सत्ता के ‘शीर्ष‘ पर बैठता तभी है जब ‘अवाम’ चाहती है…। यही ‘अवाम’ जब ‘गुस्से’ में होती है तो ‘सत्ता से बेदखल‘ भी कर देती है,फिर सरकार किसी भी राजनैतिक दल की हो…। सूबे में भाजपा की सरकार है…। जनता बाबा-बाबा,बुलडोजर वाले बाबा… शब्दों का दंभ भर रही है और खुश भी है कि चलो माफियाओं,भू-माफियाओं के मंसूबे ध्वस्त हो रहे हैं…लेकिन क्या,ऐसा प्रदेश भर में हो रहा है ? ऐसा देखने को मिल रहा है कि भू-माफियाओं के हौसले पस्त हैं ? सभी का जवाब ना ही मिलेगा, क्योंकि राजधानी में जहां मुख्यमंत्री से लेकर डीजीपी सहित समस्त विभाग के आलाअधिकारी बैठते हैं,वहीं चंद किलो मीटर की दूरी पर पारा थानाक्षेत्र में एक भू-माफिया ने ‘आतंक’ मचा रखा है। उस भू-माफिया ने अनगिनत शरीफ लोगों की जमीन पर जबरियन कब्जा कर लिया है या विवाद पैदा करा रखा है। इस घटिया खेल में भू-माफिया को भरपूर संरक्षण पारा थाना की पुलिस एवं सदर तहसील के लेखपाल, कानूनगो दे रहे हैं। यानि,तीनों की ‘तीकड़ी’ की वजह से जमीन मालिक बेहाल हैं…।  जमीन मालिक जैसे ही अपने जमीन पर निर्माण कार्य शुरू करने जाता है तो भू-माफिया अपने गुर्गो को भेेजकर निर्माण कार्य रोकने की धमकी देता है…। पीडि़त जब थाने जाता है तो उसे ‘टरका’ दिया जाता है…कहा जाता है कि ‘जमीन संबंधित मामलों में अब सीधे एफआईआर दर्ज नहीं कर पायेंगे’…। तहसील जाने पर जवाब मिलता है कि ‘धारा 24 कराया है क्या’ ? कुल मिलाकर हाड़-तोड़ मेेहनत कर किसी तरह शहर में जमीन खरीदने वाले आवंटियों के सपनों पर ‘ग्रहण’ बन गया है समाजवादी पार्टी का सभासद जीतू यादव, लेकिन क्या योगी राज में इस भू-माफिया के खिलाफ कार्रवाई होगी ? बड़ा सवाल यह भी है कि सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के साथ फोटो खिंचाकर अपने मोबाइल के डीपी में लगाकर धौंस देने वाले पार्षद के खिलाफ सपा सुप्रीमो सख्त कार्रवाई करेंगे ? बात जो भी हो, 2024 का चुनाव करीब आता जा रहा है और समाजवादी पार्टी के पदाधिकारी कार्यकर्ताओं को इमेज सुधारने की सीख दे रहे हैं क्योंकि विपक्ष इस पार्टी को गुंडों,माफियाओं को संरक्षण देने की पार्टी बताती रही है। वहीं,सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव भी अब गरीब,मजलूमों के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। उन्होंने पार्टी की छवि सुधारने की सख्त हिदायत दे रहे हैं लेकिन उनकी पार्टी के पार्षद उनके नाम का दुरुपयोग कर क्षेत्र में पार्टी की साख पूरी तरह से खराब करने पर आमादा हैं।देखने की बात यह भी है कि आखिर तमाम शिकायतों के बाद भी पारा थाना क्यों नहीं भू-माफिया का जेल की सलाखों में डाल रही है ? कहीं ऐसा तो नहीं कि पुलिस किसी बड़ी ‘अनहोनी’ का इंतजार कर रही है…। पार्ट-2 में बताते हैं दूसरे पीडि़त की कहानी,उन्हीं की जुबानी…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘जीरो टालरेंस‘ का पाठ अधिकारियों को पढ़ा रहे हैं लेकिन राजस्व विभाग कतई अमल करने को तैयार नहींसमाजवादी पार्टी के पार्षद देवेन्द्र सिंह यादव उर्फ जीतू के साथ मिलकर तहसील सदर में तैनात कानूनगो राजेश सिंह ने श्रीमती आरती की जमीन पर श्रीमती सोनी पत्नी राहुल कुमार को आंशिक कब्जा करवा दिया है। इसके एवज में कानूनगो ने राहुल कुमार से कब्जा करवाने के एवज में रकम ले लिया है। पार्षद और राहुल कुमार के फर्जीवाड़े के इस खेल में कानूनगो राजेश सिंह शामिल है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वो मौके पर जमीन की नपाई करने आया तो इसकी सूचना दूसरे पक्ष श्रीमती आरती को नहीं दी। मौके पर सिर्फ पार्षद जीतू यादव लगभग चार दर्जन असलहाधारियों के साथ और कानूनगों एवं मुंशी मौजूद थे। बहरहाल, पीडि़त पक्ष श्रीमती आरती ने कानूनगो एवं सपा के पूर्व पार्षद जीतू यादव द्वारा जमीन कब्जा कराने की लिखित शिकायत एसडीएम,सदर से की है। एसडीएम ने इसकी जांच तहसीलदार,सदर को सौंपते हुये निर्देशित किया है कि राजस्व विभाग एवं नगर निगम की संयुक्त टीम बनाकर जांच कर आख्या दें…।

श्रीमती आरती, निवासी 549-263 का आरोप है कि उन्होंने पारस नाथ सिंह निवासी खरगापुर तहसील लखनऊ से गाटा संख्या 1633-2.9160 हेक्टेयर का आंशिक प्लाट एक हजार वर्गफिट का एक प्लाट 28 जनवरी 2010 को क्रय किया था,जिसका दाखिल 8 अप्रैल 2011 को करा लिया था। उक्त प्लाट पर प्रार्थिनी का कब्जा था और मैंने चारो तरफ पिलर लगवा दिया था। सब कुछ देखने के बाद भी श्रीमती सोनी पत्नी राहुल कुमार ने सपा के पूर्व पार्षद देवेन्द्र सिंह यादव उर्फ जीतू यादव के साथ मिलकर गाटा संख्या 1631 पर आंशिक प्लाट की रजिस्ट्री करवा कर कब्जा कर लिया है। मेरे प्लाट पर आंशिक कब्जा करने की जानकारी होने पर इसकी शिकायत 17 दिसंबर 2022 को उप-जिलाधिकारी सदर से की। उन्होंने अवैध कब्जा हटवाने के लिये क्षेत्रीय लेखपाल को निर्देश दिया कि मौके पर जाकर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करें। इस पर लेखपाल अनुप शुक्ला ने 22 दिसंबर को जमीन की नपाई की और मेरे प्लाट से अवैध कब्जा हटवाने के लिये पूर्व पार्षद,केसरीखेड़ा जीतू यादव को कहा लेकिन कब्जा नहीं हटाया गया बल्कि वे लोग गुंडई पर उतारू हो गये। इसकी सूचना इंस्पेक्टर पारा को दी गयी। उन्होंने दूरभाष द्वारा मेरे प्लाट पर काबिज श्रीमती सोनी को अवगत कराया लेकिन वे आना मुनासिब नहीं समझीं। एक तरह से उन्होंने थाना पारा थाना के इंस्पेक्टर को भी हल्के में ले लिया।

पत्र में आरोप लगाया गया है कि पूर्व पार्षद के कहने पर 23 फरवरी 2023 को तहसील,सदर के कानूनगो राजेश सिंह द्वारा स्वेच्छा से जमीन की पैमाईश की गयी। जबकि मुंशी और क्षेत्रीय लेखपाल ने पूर्व की अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यहां पर कहीं तालाब भी है? लेकिन कानूनगो ने उसकी एक ना सुनी और कहा कि तालाब की नपाई हम नहीं करने जायेंगे,इसके लिये आवेदन करें। पत्र में श्रीमती आरती ने आरोप लगाया है कि कानूनगो राजेश सिंह ने जमीन की नपाई करने की सूचना भी मुझे नहीं दी,उन्होंने अकेले सपा सभासद के साथ मिलकर गलत तरीके से जमीन की पैमाईश कर रिपोर्ट विभाग को भेज दिया है।

पीडि़तों ने बताया कि सपा पार्षद जीतू यादव अपने मोबाइल पर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के साथ खिंचा फोटो लगा रखा है। वो धौंस देता है कि अखिलेश भईया का आशिर्वाद मेरे ऊपर है…। सपा सुप्रीमो के साथ फोटो देखकर हमलोग सहम जाते हैं और जिस तरह से थाने वाले हमलोगों की नहीं सुनते,देखकर लग जाता है कि सभी जीतू यादव की गिरफ्त में हैं।

श्रीमती आरती ने मांग की है कि कानूनगो की रिपोर्ट फर्जी है,इसे खारिज कर दिया जाये और ईमानदार कर्मचारियों की टीम भेजकर जांच करायी जाये। इसी तरह,योगी राज में सपा के पूर्व पार्षद जीतू यादव से मेरी जमीन को मुक्त कराकर इनके खिलाफ भी खख्त कानूनी कार्रवाई की जाये। श्रीमती आरती श्रीवास्तव ने बताया कि ईमानदार एसडीएम से न्याय मिलने की पूरी संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here