अरूण कुमार सक्सेना वन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार,दानिश आजाद अंसारी-राज्य मंत्री ने किया वृक्षारोपण

0
372

होमगार्ड मंत्री के सपनों को साकार करनेडीआईजी के साथ निकल पड़े वन राज्य मंत्री अरुण सक्सेना, जलाशय किनारे लगाये वृक्ष

अरूण कुमार सक्सेना वन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार,दानिश आजाद अंसारी-राज्य मंत्री ने किया वृक्षारोपण

 दिव्यांश श्री.

लखनऊ । होमगार्ड राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति के मिशन को साकार करने के लिये आगे बढ़ते हुये सरकार के माननीय,सांसद और विधायक वृक्षारोपण अभियान में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। इसी कड़ी में कल सरोजनीनगर ब्लाक के सहिजनपुर गांव में बने जलाशय किनारे वृक्षारोपण के लिये वन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अरुण कुमार सक्सेना एवं राज्य मंत्री अल्पसंख्यक कल्याण दानिश आजाद अंसारी पहुंचे। माननीयों ने वृक्षारोपण अभियान की सराहना की और गांव वालों से जलाशय के साथ लगाये जाने वाले पौधों को संरक्षित करने की बात कही। इस दौरान होमगार्ड विभाग के डीआईजी रंजीत सिंह,मंडलीय कमांडेंट घनश्याम चतुर्वेदी,कमंाडेंट अतुल कुुमार सिंह सहित दर्जनों जवान मौजूद थे।

वन राज्य मंत्री अरुण कुमार सक्सेना ने कहा कि होमगार्ड मंत्री की सोच अच्छी है तभी तो इतने बड़े पैमाने पर अपने विभाग के अधिकारियों और जवानों को इस मिशन में लगाया है। इससे जहां जलाशय बचेंगे वहीं चारो तरफ हरियाली होगी। सभी जानते हैं कि एक पेड़ से हमलोग कितना लाभ उठाते हैं। इसलिये संकल्प लें कि वृक्षारोपण होने वाले पौधे संरक्षित रहें ताकि आने वाले समय में ये गांव वालों को अधिकाधिक फायदा दे सके।

 

 

इसी क्रम में राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि होमगार्ड मंत्री के निर्देश पर सभी मंडल और कमंाडेंट ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर अमृत सरोवर को हरियालीयुक्त करना चाह रहे हैं। यदि यही हाल रहा तो इसमें कोई संदेह नहीं कि आने वाले समय में गांवों के जलाशय में अमृत सा मीठा पानी और उसके चहुंओर पीपल,नीम जैसे बड़े पेड़ लहराते दिखेंगे। इसमें कोई संदेह नहीं कि इसका पूरा श्रेय प्रधानमंत्री,मुख्यमंत्री,होमगार्ड मंत्री के साथ-साथ उनके सिपहसलार डीजी,डीआईजी,मंडलीय कमंाडेंट,कमांडेंट,जवानों सहित उपस्थित अतिथि एवं गांव वालों को जायेगा। धरा हरा है तभी हमारे आने वाले वंशज को ऑक्सीजन मिलेगी…। सरोवर में लबालब जल संचय है तभी हमलोगों को पीने का ताजा पानी मिलेगा…। श्री खान ने कहा कि होमगार्ड विभाग के अधिकारी एवं जवान प्रदेश के सभी जनपदों में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कर रहे हैं,जो सराहनीय है।


इस दौरान होमगार्ड मुख्यालय पर तैनात डीआईजी रंजीत सिंह,मंडलीय कमांडेंट घनश्याम चतुर्वेदी,कमांडेंट अतुल कुमार सिंह सहित बड़ी संख्या में जवान व गांव वालें मौजूद थे। डीआईजी रंजीत सिंह ने गांव वालों से संकल्प लिया कि वे लगाये जा रहे वृक्षों की रक्षा करेंगे और एक बच्चे की तरह इसकी देखभाल करेंगे। उत्साहित सहिजनपुर गांव वालों ने संकल्प लिया और जलाशय व लगाये गये वृक्षों को बचाने की बात कही।मार सिंह सहित बड़ी संख्या में जवान व गांव वालें मौजूद थे। डीआईजी रंजीत सिंह ने गांव वालों से संकल्प लिया कि वे लगाये जा रहे वृक्षों की रक्षा करेंगे और एक बच्चे की तरह इसकी देखभाल करेंगे। उत्साहित सहिजनपुर गांव वालों ने संकल्प लिया और जलाशय व लगाये गये वृक्षों को बचाने की बात कही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here