लोकतांत्रिक चुनाव एवं भारतीय राजनीति में महिलाओं की भागीदारी हेतु आयोजित मोहल्ला सभा

0
255

लखनऊ । लखनऊ के बाबा का पुरवा कस्बे में दिनांक 15 जुलाई को यश फ ाउंडेशन द्वारा आयोजित एक मोहल्ला सभा आयोजित किया गया। जिसमे 40 महिलाये मौजूद रहीं जो संस्था द्वारा चलाये जाने वाले समझो तो संविधान लाइव! डायलॉग्स एवं फ्रे टरनीटी लैब का एक राष्ट्रीय स्तरीय कार्यक्रम है। जो विभिन्न पहचान एवं विचारधारा के युवा को एक साथ मिलकर परस्पर संवाद एवं सहयोग करता है। यह कार्यक्रम एक सोच फा उंडेशन कम्युनिटी द यूथ कलेक्टिव व अजीम प्रेमजी फि लान्थ्रोपिक इनिशिएटिव के सहयोग से चल रहा है, जिसका सांचालन लखनऊ में शिवांगी द्वारा किया जा रहा है।


इसके साथ- साथ इस कार्यक्रम से जुड़े युवा भारतीय संविधान की प्रस्तावना में निहित मूल्यों को ध्यान में रखते हुए क्षेत्र के विभिन्न कस्बों और मोहल्लों में जाकर लोगों को जागरूक करते हैं। यह एक साथ साझी समझ बनाते हुये भारत के सह निर्माण में अपना योगदान करता है।

कार्यक्रम से जुड़े युवा साथी शिवानी और लक्ष्मी एक युवा प्रतिभागी है । इन प्रतिभागियों के साथ- साथ बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के विधि संकाय के छात्र सतीश, केशव , प्रीति, ध्रुव और प्रभात मौजूद रहे। इन्होंने उक्त स्थान पर मौजूद लोगों से मुख्य मुद्दे पर चर्चा की और उनकी राय जानी और भारतीय चुनावों के बारे में लोगों को अवगत करवाया ।इसके साथ-साथ इन युवा साथियों ने बताया की महिलाओं को भी राजनीती में भागीदारी की जरूरत है जिससे समाज में समानता के साथ- साथ महिलाओं को भी अपने विचार को रखने का मौका मिले और राष्ट्र के विकास में अपना योगदान दे। कार्यक्रम के अंत में युवा साथियों ने लोगों को उनके मौलिक अधिकारों और उनके कर्तव्यों के बारे में अवगत करवाया।

एक बेहतर लोकतंत्र एक ऐसा लोकतंत्र है, जहां महिलाओं को न केवल वोट देने का
और चुनने का अधिकार है बल्कि निर्वाचित होने का भी अधिकार है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here