चुनाव आयोग की सख्ती: आचार संहिता का उल्लंघन करने पर मंडल जी.सी.कटियार से मांगा जवाब

0
457

खबर का असर: अंजन भगत द्वारा आचार संहिता उल्लंघन पर चुनाव आयोग ने मंडल जी.सी.कटियार से मांगा जवाब

क्या मंडलीय कमांडेंट कटियार चुनाव आयोग को देंगे सही जवाब?

मुख्यालय के अफसरों को सभी जांच में गुमराह करने वाले कटियार की रिपोर्ट पर रहेगी द संडे व्यूज़ की नजर

 

  संजय पुरबिया

लखनऊ। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रामनगर होमगार्ड ट्रेनिंग सेंटर में तैनात हवलदार प्रशिक्षक अंजन भगत द्वारा यूपीएचजी व्हाटसअप ग्रुप में राजनैतिक पार्टी का पोस्टर डालकर प्रचार करने के मामले को चुनाव आयोग ने गंभीरता से लिया है। नोडल अधिकारी,आदर्श आचार संहिता,वाराणसी ने आज रामनगर ट्रेनिंग सेंटर पर तैनात मंडलीय कमांडेंट जी.सी.कटियार से जवाब मांगा है।

बता दें कि द संडे व्यूज़ ने 9 जनवरी को खबर प्रकाशित की थी। शीर्षक डीआईजी के सामने हवलदार प्रशिक्षक अंजन भगत कर रहा है आचार संहिता का उल्लंघन से खबर प्रकाशित किया था। इसी तरह 11 जनवरी को डीआईजी के सामने हवलदार प्रशिक्षक अंजन भगत कर रहा है आचार संहिता का उल्लंघन शीर्षक से खबर प्रकाशित की। जिसमें  रामनगर ट्रेनिंग सेंटर में तैनात हवलदार प्रशिक्षक अंजन भगत ने आज यानि 9 जनवरी 2022 की शाम 7 बजकर 15 मिनट पर व्हाटसअप ग्रुप पर भारतीय शक्ति चेतना पार्टी का पोस्टर पोस्ट करता है। पोस्टर में विधान सभा 175 लखनऊ सदर के प्रत्याशी भूपेन्द्र प्रताप सिंह हांथ जोडक़र खड़े हैं। अंजन भगत इस पोस्ट को उस व्हाटसअप ग्रुप में डालते हैं जिसमें खुद उसके विभाग के डीआईजी रंजीत सिंह सहित तमाम वरिष्ठ अधिकारी जुड़े हैं। क्या एक सरकारी कर्मचारी को अपने व्हाटसअप ग्रुप में किसी प्रत्याशी का प्रचार करना चाहिये? क्या ये आचार संहिता के उल्लंघन करने के दायरे में नहीं आता ? क्या अंजन भगत को विभागीय अधिकारियों ने ये अधिकार दिया है कि वो अपने पद पर रहते हुये सार्वजनिक तौर पर सरकारी व्हाटसअप ग्रुप में किसी प्रत्याशी का प्रचार कर सकता है ? वो भी ऐसे ग्रुप पर जिसमें उसके वरिष्ठ अधिकारी जुड़े हों ?

 

यदि हां तो इसका जवाब तो चुनाव आयोग को लेना ही चाहिये…। नहीं तो फिर वरिष्ठ अधिकारियों के जुड़े होने के बावजूद एक हवलदार प्रशिक्षक ने आचार संहिता के खिलाफ जाने की जुर्रत कैसे की ? बड़ा सवाल है और देखना है कि होमगार्ड मुख्यालय पर बैठे डीजी,डीआईजी इस पर क्या करते हैं…। आखिर अंजन भगत ने क्यों यूपीएचजी आफिस ग्रुप पर राजनैतिक दल का पोस्टर डाला ? उसकी मंशा क्या थी ? यदि इतना खुलासा करने के बाद भी विभाग कार्रवाई ना करे तो इस बात को संज्ञान चुनाव आयोग को लेना चाहिये। चौंकाने वाली बात तो यह है कि रामनगर ट्रेनिंग सेंटर पर बैठे मंडलीय कमांडेंट इस पर कार्रवाई करने के बजाय ताव खा रहे हैं और बकबका रहे हैं कि मीडिया में जितना छपवाओ अंजन पर कोई कार्रवाई नहीं होगी। सीधी बात करें तो मंडल चुनाव आयोग और योगी सरकार को चुनौती दे रहे हैं। मामले को होमगार्ड मुख्यालय पर तैनात वरिष्ठ अधिकारियों ने रफा-दफा कर दिया था।

इस पर द संडे व्यूज़ ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की। मामले को गंभीरता से लेते हुये नोडल अधिकारी,आदर्श आचार संहिता,वाराणसी ने आज जांच बिठा दी है। नोडल अधिकारी ने रामनगर ट्रेनिंग सेंटर में तैनात मंडलीय कमांडेंट जी.सी.कटियार को पत्र लिखा है। पत्र में साफ तौर पर लिखा है कि हवलदार प्रशिक्षक अंजन भगत द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत मिली है। उचित कार्यवाही करते हुये अवगत कराया जाये। देखना यह है कि अभी तक मुख्यालय के अफसरों को सच से गुमराह करने वाले कटियार अपने खास अंजन भगत को बचाने के लिये चुनाव आयोग को भी गुमराह करते हैं या फिर सच उगलते हैं…।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here