जेल मंत्री का यूपी की जेलों में बजा डंका: सालों से खाली पड़े यूपी जेल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पद की कुर्सी पर बैठे कुलदीप सिंह चौहान

0
740

जेल मंत्री कार्यशैली से जोश में आये जेलकर्मी: दो साल से रिक्त पड़े यूपी जेल्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठे कुलदीप सिंह चौहान

कुलदीप सिंह चौहान की बातें :

1-जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति की कार्यशैली से बदलेगी जेलों की रंगत,कर्मचारी हैं उत्साहित

2 यूपी जेल्स एसोसिएशन के संरक्षक आनंद कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में होगा काम

3 जेल कर्मियों को मिले पौष्टिïक आहार

4 कर्मचारी अनावश्यक अधिकारियों पर ना डालें दबाव,किसी का उत्पीडऩ नहीं करेंगे बर्दाश्त

     संजय पुरबिया

लखनऊ।लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ‘योगी रिटर्न‘ के बाद से ‘बदलाव’ की ‘बयार’ चहुंओर दिखने लगी है। चाहें ‘माननीय’ हों या ‘अधिकारी’,सभी युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं, वहीं अधिकारी और कर्मचारियों ने भी बदलाव में पूरी तरह से शरीक हो गये हैं। बात करें जेल विभाग की तो इसके मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने तो कुर्सी पर बैठते ही वर्षों से मामूली अर्थदण्ड ना दे पाने की वजह से सजा काट रहे कैदियों को रिहा कराकर खूब ‘वाहवाही‘ लूटी। सूबे की जेलों में अब ‘गायत्री मंत्री‘ और ‘महामृत्युुंजय मंत्र’  से कैदियों की सुबह होने लगी है। जेल मंत्री की सकारात्मक पहल की ही देन है कि गत दो वर्ष से प्रदेश की जेलों मेें यूपी जेल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष पद की रिक्त कुर्सी पर जेलर और कर्मचारियों ने सर्व सम्मति अपना नया अध्यक्ष कुलदीप सिंह चौहान को चुन लिया है। अध्यक्ष बनने के बाद कुलदीप सिंह चौहान ने मंत्री धर्मवीर प्रजापति की ‘सोच’ और ‘कार्यशैली’ को ‘सैल्यूट’ करते हुये कहा कि मंत्री जी की सोच के साथ हमलोग हैं और सभी को संदेश भी देता हूं कि कोई जेलकर्मी अनावश्यक अधिकारियों या कर्मचारियों पर आरोप नहीं लगायेगा। जो सच होगा उसमें एसोसिएशन कदम से कदम मिलाकर उनके साथ हमेशा चलेगा।


बता दें कि वर्ष 2016 में सम्पूर्णानन्द कारागार प्रशिक्षण संस्थान, लखनऊ में यू. पी. जेल्स एसोसिएशन का चुनाव हुआ था जिसमें तत्कालीन नारी बन्दी निकेतन, लखनऊ की जेलर श्रीमती हर्षिता मिश्रा को निर्विरोध अध्यक्ष चुनी गयी थी। दो वर्ष पूर्व हर्षिता मिश्रा का प्रमोशन जेल अधीक्षक के पद पर हो गया,उसके बाद एसोसिएशन की बागडोर उपाध्यक्ष भारत सिंह ने संभाली। नियम की बात करें तो जेलर स्तर तक के ही अधिकारी एसोसिएशन में पदाधिकारी बन सकते हैं। जेलकर्मियों ने बताया कि कुछ दिनों पहले भारत सिंह ने एसोसिएशन की केंद्रीय कार्यकारिणी को बताया कि कार्यकारी अध्यक्ष का पद मुझसे नहीं संभाला जा रहा है। मैं अपने कर्तव्यों का निर्वाह नहीं कर पा रहा हंू। उसके बाद 16 अप्रैल को केन्द्रीय कार्यकारिणी की बैठक जिला कारागार मथुरा परिसर में बुलायी गयी। बैठक में सर्व सम्मति से रिक्त पद पर विचार-विमर्श करने के बाद केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य कुलदीप सिंह चौहान, जेल वार्डर, जिला कारागार, मथुरा को उनकी लोक प्रियता, स्वच्छ छवि को देखते हुए प्रदेश अध्यक्ष पद पर मनोनीत किया गया।

प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति की वजह से अब काम का माहौल जेलों में दिखना शुरु हो गया है। हम सभी उत्साहित हैं कि किस तरह से जेलों में व्याप्त समस्याओं को खत्म कर एक सकारात्मक संदेश देने में कामयाब हों। मैं विभागीय कर्मचारियों को संदेश देना चाहूंगा कि हमारे संगठन से ऊपर हमारा कारागार विभाग है, जिसमें हम नौकरी करते हैं । हमारी निर्धारित ड्यूटी को हम पूर्ण लगन, ईमानदारी से करें तथा अधिकारियों पर किसी तरह का दोषारोपण न करें, अपने आचरण को ठीक रखें, आपसी समन्वय बनाये रखें। इस सबके बाद अगर कर्मचारियों की कोई समस्या होगी तो संगठन उसको दूर करने का प्रयास करेगा। उन्होंने कर्मचारियों की समस्याओं पर कहा कि लंबे समय से यू. पी. जेल्स एसोसिएशन की एक पुरानी मांग थी कि पौष्टिक आहार भत्ता दिया जाये। मुख्यमंत्री ने  पिछले कार्यकाल के दौरान वर्ष 2018 में कारागार मुख्यालय के उद्घाटन समारोह में घोषणा किया था जेलकर्मियों को पौष्टिक आहार भत्ता दिया जायेगा लेकिन किन्हीं कारणों से वो लागू नहीं हो पाया।। कारागार मंत्री के माध्यम से मैं पुन: मुख्यमंत्री का ध्यान पौष्टिïक आहार दिलाने के लिये आकर्षित कराना चाहूंगा ताकि कारागार कार्मिकों को मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि एसोसिएशन के संरक्षक आनंद कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में हमलोग काम कर विभाग की छवि को बेहतर बनायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here