हमले की रणनीति बदलकर यूक्रेन को चकमा दे रही रूसी सेना, गर्वनर बोले- क्षेत्र को नरक बना रहे हैं

0
254

लोगों को जल्द से जल्द इलाका छोड़ने का आदेश

मारे जाने वाले नागरिकों की संख्या लगातार बढ़ रही

यूक्रेन। यूक्रेन के खिलाफ जंग में रूस ने अपनी रणनीति से सबको हैरान कर दिया है। रूसी सेना यूक्रेन में दिन के बजाय रात में बम बरसा रही है। यूक्रेन के पूर्वी औद्योगिक प्रांत लुहांस्क में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला है। वहां के गवर्नर ने आरोप लगाया कि रूसी सैनिक क्षेत्र को नरक बना रहे हैं। यूक्रेन सरकार ने हमले से पहले दक्षिण में रूस के नियंत्रण वाले क्षेत्र के निवासियों से किसी भी हाल में इलाका छोड़ देने का आग्रह किया। लुहांस्क में अस्थायी तौर पर हमले रोके जाने की खबरें भी आईं थीं।

यूक्रेन के पूर्वी और दक्षिणी हिस्से में रूस द्वारा भारी बमबारी किए जाने की खबरें हैं। लुहांस्क के गवर्नर सेरहि हेयदी ने कहा कि रूसी सेना ने रात के समय प्रांत में 20 से अधिक मोर्टार और रॉकेट दागे और उसकी सेना दोनेत्स्क की सीमा में घुसने का प्रयास कर रही है। हेयदी ने सोशल मीडिया पर कहा, ‘हम रूसी सैन्य टुकड़ियों को बाहरी हिस्से में रोकने का प्रयास कर रहे हैं।’रूसी सैनिकों की ओर से अस्थायी तौर पर हमले रोके जाने के पूर्वानुमानों के बीच गवर्नर ने कहा, ‘अब तक, दुश्मन द्वारा हमले जारी हैं और वे पहले की तरह हमारी धरती पर बमबारी कर रहे हैं।’ हालांकि, बाद में हेयदी ने दावा किया कि यूक्रेनी सैनिकों द्वारा रूसी सैन्य ठिकानों को तबाह करने के चलते रूसी सेना को लुहांस्क पर बमबारी रोकनी पड़ी है।

इस बीच, यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरिना वी. ने रूस के नियंत्रण वाले देश के दक्षिणी हिस्से के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द इलाका छोड़कर चले जाने का आग्रह किया ताकि यूक्रेन द्वारा हमले किये जाने की स्थिति में रूसी सैनिक ढाल के रूप में उनका उपयोग नहीं कर सकें। उन्होंने कहा, ‘आपको इलाके से निकल जाने के लिए रास्ता तलाशने की जरूरत है क्योंकि हमारे सशस्त्र बल क्षेत्र पर दोबारा नियंत्रण पाने के लिए पहुंच रहे हैं।’इसबीच, युद्ध के दौरान मारे जाने वाले नागरिकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दोनेत्स्क के गवर्नर पाव्लो किरिलेंको ने शनिवार सुबह कहा कि दोनेत्स्क प्रांत में सिवर्सक और सेमिहिर्या में शुक्रवार को रूसी बमबारी में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि आठ अन्य घायल हुए। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक, दक्षिणी शहर क्रिवी रिह में शनिवार सुबह किए गए मिसाइल हमले में दो लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here