होमगार्ड विभाग : सरकार, तिरंगा यात्रा का तिरस्कार करने वाले बेअंदाज कमांडेंट पर होगी कार्रवाई!

0
460

 

तिरंगा यात्रा में होमगार्ड विभाग का मान बढ़ाने के लिये मंत्री बैठे बाईक पर,अधिकारी रहें घरों में …

डीआईजी संजीव शुक्ला ने आफिसर्स ग्रुप में उठाया सवाल ? कहां हैं मनीष दूबे,रमेश सोनकर,कृपाशंकर,अंकिता?

 शेखर यादव

इटावा। पूरे देश में तिरंगा यात्रा का जश्न मनाया गया। होमगार्ड विभाग के मंत्री धर्मवीर प्रजापति स्वयं जवानों का हौसला बढ़ाने के लिये बाईक पर बैठकर हजारों जवानों के साथ मुख्यमंत्री आवास तक गये। ये इस विभाग के लिये स्वर्णिम दिन रहा किमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं खड़े होकर आधे घंटे तक बाईक सवार जवानों का हौसला बढ़ाते रहें। दूसरी तरफ,होमगार्ड विभाग के कुछ ऐसे मंडलीय कमांडेंट एवं कमांडेंट हैं,जिन्होंने तिरंगा यात्रा में शामिल होना मुनासिब नहीं समझा। ये लोग एक तरह से तिरंगा का अपमान कर गये। इसका खुलासा झांसी मंडल के डीआईजी संजीव शुक्ला द्वारा आफिसर्स ग्रुप पर तिरंगा यात्रा में शामिल ना होने पर कमांडेंट मनीष दूबे, रमेश सोनकर,कृपाशंकर एवं अंकिता पर सवाल उठाते हुये लिखा है कि आपलोगों के जनपदों का दृश्य अभी तक नहीं देख पाया ? ये बड़ा सवाल है क्योंकि मामला तिरंगा के सम्मान का है और इसमें प्रधानमंत्री,मुख्यमंत्री और विभागीय मंत्री केसाथ-साथ पूरा देश बढ़-चढ़कर भाग लिया था।

चौंकाने वाली बात तो यह भी है कि प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ट्रेनिंग सेंटर,रामनगर,होमगार्ड के मंडलीय कमांडेंट जी.सी.कटियार भी गायब रहें। बात जो भी हो,तिरंगा का अपमान करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई होगी या नहीं,यह देखने की बात है ? द संडे व्यूज़ ने जब तिरंगा के सम्मान पर खबरें चलानी शुरू की तो कुछ ऐसे अधिकारियों के चेहरे सामने आये जो वर्दी तो पहनते हैं लेकिन शायद देशभक्ति का जज्जा उनमें ना के बराबर है। तिरंगा यात्रा में गाजियाबाद के कमांडेंट मनीष दूबे गायब थे। 15 अगस्त के बाद गाजियाबाद के जवानों को उनके दर्शन हुये। दूबे जी को ऐसी कौन सी जरूरत आन पड़ी कि नई पोस्टिंग,नया जिला मिलने के बाद भी गायब रहें। रमेश सोनकर एवं अकिता श्रीवास्तव कहां थी,इसका जवाब तो डीआईजी संजीव शुक्ला ही देंगे। विभागीय सूत्रों की मानें तो कृपाशंकर पाण्डेय तिरंगा यात्रा में शामिल हुये थे।

इस बारे में जब झांसी के डीआईजी संजीव शुक्ला से बात की गयी तो उन्होंने पहले तो कहा कि मेरे सभी अधिकारी तिरंगा यात्रा में शामिल थे। लेकिन जब उनसे आफिसर्स मेस पर उन्हीं के द्वारा चार कमांडेंट की गैरमौजूदगी पर उठाये गये सवाल के बारे में सवाल किया तो वे सकपका गयें। उन्होंने कहा कि बाद में सभी के फोटो आ गये थे। डीआईजी साहेब,यदि सभी के फोटो आ गये हैं तो दिखाने का कष्ट करें ? डीआईजी संजीव शुक्ला अपने ही बयानों में फंस गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here