गांव की तरक्की से बन रहा आत्मनिर्भर भारत : केशव

0
208

 

 धनीष श्रीवास्तव

कानपुर। गांव से शहरों की ओर पलायन रोकने की दिशा में मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के सार्थक परिणाम दिख रहे हैं। आज गांव में ही आवास, रोजगार, बेहतर चिकित्सा जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध होने लगी हैं। ग्रामीण अंचलों की मजबूती से सशक्त भारत का निर्माण हो रहा है। यह बातें उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहीं। वो ‘उत्तर प्रदेश-उद्यमिता और ग्रामीण विकास’ विषयक संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। हिंदुस्थान समाचार एजेंसी के अमृत महोत्सव वर्ष के उपलक्ष्य आयोजित कार्यक्रम में उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य की डबल इंजन की सरकार से गांव के आम लोगों का जीवन बदल रहा है। गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास, पांच लाख तक का मुफ्त इलाज, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत बिना गारंटी ऋण, जैसी तमाम योजनाओं के लाभ मिल रहे हैं।

गांवों के विकास पर सरकार प्रतिबद्धता से ग्रामीण जीवनशैली में क्रांतिकारी परिवर्तन हो रहे हैं। कार्यक्रम में हिन्दुस्थान समाचार समूह की पाक्षिक पत्रिका युगवार्ता के विशेषांक का लोकार्पण करते हुए केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी अपने 75 वर्ष पूरे कर रही है, जो अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। 1948 में जब हिन्दुस्थान समाचार एजेंसी शुरू की गई होगी, तब यह सोचा भी नहीं गया होगा कि भविष्य में यह एजेंसी इतना बड़ा आकार लेगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हिन्दुस्थान समाचार समूह के अध्यक्ष अरविंद भालचंद्र मार्डीकर ने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार एजेंसी विचारों से समझौता न करते हुए काम कर रही है। 1962 में जब चीन ने भारत पर आक्रमण किया, उस समय सबसे पहले पुख्ता समाचार हिन्दुस्थान समाचार ने जारी किए। आज भी दूरदर्शन और प्रसार भारती तक ने यह स्वीकार किया है कि हिन्दुस्थान समाचार न्यूज एजेंसी सबसे पहले, सबसे विश्वसनीय समाचार उपलब्ध कराती है।

इससे पूर्व संवाद कार्यक्रम को जागरण एजुकेशन फाउण्डेशन कानपुर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. जगन्नाथ गुप्ता और लघु उद्योग भारती के लाडली प्रसाद गुप्ता ने संबोधित किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश के उद्यमिता व ग्रामीण विकास के बेहतर वर्तमान और सुनहरे भविष्य पर अपने विचार व्यक्त किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here