अभियान कौशल का -देश भर में करोड़ों युवाओं ने लिया अपनी जिंदगी में नशा न करने का संकल्प

0
608
केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के नशामुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का- देश भर में करोड़ों युवाओं ने लिया अपनी जिंदगी में नशा न करने का संकल्प
सांसद कौशल किशोर और विधायक जय देवी कौशल के लड़के
आकाश किशोर उर्फ़ जेबी की मौत नशे की वजह से होने के कारण बुधवार 19 अक्टूबर को पुण्यतिथि पर पूरे देश में करोड़ों लोगों ने नशा न करने का लिया संकल्प
  संजय पुरबिया
लखनऊ। 19 अक्टूबर को केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के स्वर्गीय पुत्र आकाश किशोर उर्फ जैबी की पुण्यतिथि पर “नशामुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का” के तहत पूरे देश में करोड़ों युवक और युवतियों ने अपनी नशा न करने का संकल्प लिया। केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के पुत्र अकाश किशोर उर्फ जैबी की मृत्यु 19 अक्टूबर 2020 को अत्यधिक शराब के सेवन से लीवर खराब हो जाने से हो गई थी। केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर मोहनलालगंज से दूसरी बार भाजपा से सांसद हैं और उनकी पत्नी मलिहाबाद विधानसभा लखनऊ से दूसरी बार विधायक हैं । 
कौशल किशोर ने अपने पुत्र के शराब को छुड़ाने के लिए बहुत प्रयास किया कई बार नशामुक्ति केंद्र में भी डाला परंतु दोस्तों के चक्कर में फंसकर जैबी कभी नशा नही छोड़ पाया और मात्र 28 वर्ष की उम्र में अत्यधिक शराब की वजह से 19 अक्टूबर 2020 को लीवर खराब होने की वजह से आकाश किशोर उर्फ जैबी की मृत्यु हो गई । उसी के बाद से कौशल किशोर जी ने बीड़ा उठाया कि किसी और का पुत्र, भाई, पति, लड़का या अपना नशे से कम उम्र में मौत को गले लगाए इसलिए वह नई पीढ़ी को नशे में जाने ही नहीं देंगे और उन्होंने “नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का” शुरुआत करके उन युवाओं को अपनी जिंदगी में नशा न करने का संकल्प करना शुरू किया,जो अभी तक नशा नहीं करते हैं।
कौशल किशोर का कहना है कि जो व्यक्ति नशा करता है उसका नशा छुड़ाना मुश्किल है और नशे की दुकान, जैसे शराब की दुकानें बंद कराने से लोग नशा करना नहीं छोड़ेंगे इसलिए हमें नई पीढ़ी के युवा जो नशा नहीं करते हैं उन्हें नशे की तरफ जाने से रोक लेना है । युवा नशा नहीं करेंगे तो नशे के कस्टमर अपने आप कम हो जाएंगे और नशे की दुकानें अपने आप बंद हो जाएंगी ऐसा कौशल किशोर का कहना है।
इसी क्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर के अभियान के तहत 19 अक्टूबर 2022 दिन बुधवार को नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के वॉलिंटियर्स, कॉलेज, स्कूलों के प्रबंधक गण, आईआईटी एनआईआईटी समेत विभिन्न संस्थानों के डायरेक्टर, चेयरमैन, जनप्रतिनिधि गण व समाजसेवी संस्थाओं, एनजीओ द्वारा एक वृहद अभियान चलाकर पूरे देश में करोड़ों युवाओं को अपनी जिंदगी में नशा न करने का संकल्प कराया गया।  यानी अब यह करोड़ों युवा अपनी जिंदगी में कभी नशा नहीं करेंगे मतलब वह नशे के कस्टमर नहीं बनेंगे और अपनी दोस्ती भी नशा मुक्त दोस्ती रखेंगे ऐसा भी संकल्प कराया गया।
बुधवार को उत्तर प्रदेश के जगह-जगह एवं देश के अन्य प्रदेशों में हुए जगह-जगह के नशा मुक्त संकल्प कार्यक्रमों में स्वर्गीय अकाश किशोर उर्फ जेबी की फोटो पर पुष्प अर्पित कर और दीप जलाकर लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की और आकाश किशोर उर्फ जैबी की मृत्यु कैसे हुई ये भी लोगो को बताया और अपनी जिंदगी में नशा न करने और दूसरों को नशे से बचाने के लिए नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का से जुड़कर नशा मुक्त भारत निर्माण में अपना योगदान सुनिश्चित करने का संकल्प कराया गया।
नशामुक्त समाज आन्दोलन अभियान कौशल का हिंदुस्तानियों नशा छोड़ो मुहिम का लगातार प्रचार प्रसार व रोज़ाना नशा न करने का सभी प्रदेशों में कहीं न कहीं हो रहे संकल्पों के कारण नयी पीढ़ी में  नशे के ख़िलाफ़ भारी डर पैदा हो रहा है। अब लोग पूरे देश के शिक्षण संस्थानो में व सरकारी दफ़्तरों में व व्यापारियों व किसानों व नशा करने वालों में भी यह चर्चा होने लगी है कि जब एक सांसद व विधायक अपने लड़के को नशे से शारीरिक आंतरिक अंग ख़राब होने पर उसकी ज़िंदगी नही बचा पाए तो हम लोग अपने बच्चों को या खुद अपनी ज़िंदगी को नशे से कैसे बचा पायेंगे। ये डर लोगों में तेज़ी से नशे के ख़िलाफ़ पैदा हो रहा है जिसके कारण नशामुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का हिंदुस्तानियों नशा छोड़ों मुहिम में तेज़ी से सभी वर्ग के लोग जुड़ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here