बिजली के ठेकेदार ने समिति अध्यक्ष बब्लू श्रीवास्तव के खिलाफ ‘सरकारी काम में बाधा’ डालने पर की कार्रवाई की मांग

0
220

सेक्टर एम-1 के आवंटियों ने विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह से बिजली दिलाने,समिति अध्यक्ष के खिलाफ विधिक कार्रवाई की मांग की

सेक्टर एम-1 में समिति अध्यक्ष द्वारा बिजली ट्रांसफार्मर ना लगने देने के खिलाफ आवंटियों ने विधायक को लिखा पत्र

अंसल आंगन योजना समिति अध्यक्ष द्वारा बार-बार बिजली के काम में डाला जा रहा रोड़ा

समिति अध्यक्ष बब्लू श्रीवास्तव के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई ताकि सभी को मिल सके बिजली

  संतोष सुदर्शन

लखनऊ। आशियाना के सेक्टर एम-1 के आवंटियों ने आज सरोजनीनगर विधायक डॅा. राजेश्वर सिंह को पत्र लिखकर शीघ्र बिजली देने एवं सरकारी काम में बाधा डालने पर समिति अध्यक्ष बब्लू श्रीवास्तव के खिलाफ विधि कार्रवाई की मांग की है। बता दें कि लगभग तीन माह से सेक्टर एम-1 में तीन ट्रांसफार्मर लाकर रख दिया गया लेकिन उसे अभी तक नहीं लगाया गया। बताया जाता है कि अंसल आंगन योजना समिति के अध्यक्ष बब्लू श्रीवास्तव की वजह से बिजली का काम नहीं हो पा रहा है। खंभा लगाने से लेकर ग्राउटिंग का काम जब शुरु होता है वो श्रमिकों को डरा-धमका कर भगा देता हैं। समिति अध्यक्ष द्वारा सरकारी काम में बाधा उत्पन्न करने की वजह से ही बिजली का काम नहीं हो पा रहा है। यही वजह है कि इस बार दीपावली में आवंटी अंधेरे में त्यौहार मनाने पर मजबूर रहें। बहरहाल, यहां रहने वाले एवं मकान का निर्माण करा रहे आवंटियों ने लिखित शिकायत विधायक डॉ.राजेश्वर सिंह से कर सरकारी काम में बाधा पहुंचाने पर विधिक कार्रवाई करने की मांग की है। विधायक के प्रतिनिधि निखिल त्रिपाठी ने आश्वासन दिया है कि विधायक जी के प्रयास से काम होगा और शीघ्र ही आवंटियों को बिजली मिलेगा। सरकारी काम में तो कोई बाधा डाल ही नहीं सकता। वहीं बिजली का काम कर रहे ठेकेदार सूर्य प्रकाश सिंह भी आज विधायक प्रतिनिधि से मिलकर समिति अध्यक्ष की घटिया कार्यशैली से अवगत कराया और कार्रवाई की मांग की है।

बता दें कि आशियाना के सेक्टर एम-1 में लगभग 1226 आवंटियों का मकान है जिसमें से 350 आवंटियों की रजिस्ट्री हो चुकी है। यहां पर बड़ी संख्या में आवंटी रह रहे हैं और शेष अपने-अपने मकान का निर्माण कार्य करा रहे हैं। इस सेक्टर में अभी तक बिजली नहीं आयी है। अंसल ने आवंटियों को बिजली देने के लिये तीन ट्रांसफार्मर लगभग तीन माह पूर्व मंगा रखा है,जो अंसल के अभियंता ए.के.पाण्डेय जी के आवास के सामने सफेद हाथी बना रखा है। बताया जाता है कि बिजली लगाने के ठेकेदार सूर्य प्रकाश सिंह जब खंभा लगाने,तार बिछाने या फिर ट्रांसफार्मर लगाने के लिये जाते हैं तो इस कालोनी की समिति अंसल आंगन योजना समिति के अध्यक्ष बब्लू श्रीवास्तव मजदूरों को डांट-डपट कर भगा देता है। कई बार इसने ठेकेदार श्री सिंह को भी धमकाया है और बिजली से संबंधित हर काम में कोई ना कोई कमी बताकर सरकारी काम में बाधा उत्पन्न करता रहा है। यही वजह है कि इस बार दीपावली में यहां रहने वाले सैंकड़ों परिवार अंधेरे में अपना त्यौहार मनाने पर मजबूर हो गये। ये दुर्भाग्य हम सभी का है कि जहां देश के प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री गांव-गांव में बिजली पहुंचाने का काम कर रहे हैं वहीं आशियाना में पराग चौराहे से चंद कदम की दूरी पर अंसल के आवंटी बिन बिजली रहने को मजबूर हैं।

बिजली का काम कर रहे ठेकेदार सूर्य प्रकाश सिंह ने बताया कि जब हमलोग बिजली का खंभा लगाने जाते हैं तो समिति अध्यक्ष बब्लू श्रीवास्तव फर्जी आरटीआई डाल देता है ताकि काम ना हो। आरटीआई में लिखता है कि खंभा सही तरीके से नहीं लग रहा है, जबकि हमलोग अंसल द्वारा जारी नक्शा के आधार पर, निर्धारित जगह पर ही खंभा लगा रहे हैं। इसी तरह, खंभों के लिये ग्राउटिंग का काम किया जा रहा है,उसमें भी बब्लू श्रीवास्तव अवरोध उत्पन्न करा रहा है। बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता पर दबाव डालता है कि काम की गुणवत्ता सही नहीं है। इस पर अधिकारी ने जवाब भी दिया कि नियम के तहत ही काम हो रहा है और बिजली का ट्रांसफार्मर लगने दें,हमलोग सही ढंग से ही काम करा रहे हैं। बावजूद इसके समिति अध्यक्ष काम करने वाले श्रमिकों को डरा-धमका कर काम रोकवा दिया है।

बब्लू श्रीवास्तव खुद फ्राड है क्योंकि अंसल आंगन योजना समिति का अध्यक्ष है। चुनाव 28 अगस्त 2019 को हुआ था,जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर एलयूसी-06831-2019-20 है। अंसल आंगन योजना समिति बनें 3 वषे से अधिक समय बीत चुका है। नियमत: समिति के रजिस्ट्रेशन के बाद समिति अध्यक्ष व कोषाध्यक्ष के नाम से ज्वाइंट एकाउंट खोलना चाहिये,लेकिन अंसल आंगन योजना समिति का अभी तक किसी बैंक में एकाउंट नहीं खोला गया है। तीन वर्ष में समिति के सदस्यों की सदस्यता द्वारा एवं समय-समय पर लिये गये चंदे लाखों रुपये कहां गये,इसका कोई हिसाब-किताब अध्यक्ष नहीं देता,क्यों ? समिति अध्यक्ष यहां के आवंटियों को बिजली कनेक्शन दिलाने के नाम पर पिछले कई माह से प्रति आवंटी 17 हजार रुपये से लेकर 24 हजार रुपये तक की वसूली की जबकि दो किलो वॉट कनेक्शन लेने के लिये सरकारी धनराशि सिर्फ 2218 रुपये पड़ते हैं। फिर समिति अध्यक्ष बब्लू श्रीवास्तव ने 17000 से लेकर 24000 रुपये आवंटियों बिजली के नाम पर क्यों लिया, इसकी भी जांच करायी जाये।

पत्र में लिखा है कि समिति अध्यक्ष बब्लू श्रीवास्तव द्वारा अंसल कंट्रक्शन द्वारा कराये जा रहे सभी काम में बाधा उत्पन्न कर सरकार और आपकी साख को खराब करने की कोशिश कर रहा है,जिसकी वजह से यहां रहने वाले आवंटियों को बिजली नहीं मिल पा रहा है। महोदय, आवंटियों को बिजली देने के लिये लाये गये तीनों ट्रांसफार्मर को लगाया जाये ताकि रहने वाले एवं मकान बना रहे आवंटियों को राहत मिले और बिजली मिले। सरकारी काम में बाधा डालने वाले एवं समिति के नाम पर भ्रष्टाचार करने वाले समिति अध्यक्ष बब्लू श्रीवास्तव के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर जेल भेजने का कष्ट करें। महोदय आपसे सभी आवंटियों को भरपूर उम्मीद है। हमलोग उम्मीद करते हैं कि ऐसे आसामाजिक तत्व के खिलाफ कार्रवाई होगी और सभी आवंटियों के घरों में रौशनी आयेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here