कमिश्नरी,कलेक्ट्रेट,तहसील,एसजीपीजीआई,यातायात में जमें भ्रष्ट वैतनिक,अवैतनिक अधिकारियों का टूटेगा काकस

0
1054

होमगार्ड विभाग में अवैध वसूली काकस को तोडऩे पर आमादा हो गये अधिकारी

मंडल घनश्याम चतुर्वेदी का निर्देश: 6 माह से एक ही जगह डटे ड्यूटी इंचार्ज हटेंगे

मंडलीय कमांडेंट ने डीजी को लिखा पत्र,खोली ड्यूटी इंचार्जों की पोल

संजय पुरबिया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी में सचिवालय से लेकर कमिश्नरी,कलेक्ट्रेट,एसजीपीजीआई, यातायात सहित संवेदनशील स्थलों पर ड्यूटी करने वाले होमगार्डों से ड्यूटी के नाम पर वसूली करने वाले सभी ड्यूटी इंचार्जों पर अब गिरेगी गाज…। लखनऊ मंडल में वर्षों से एक ही ड्यूटी इंचार्ज कमिश्नरी से लेकर कलेक्ट्रेट पर तैनात हैं और इसके अतिरिक्त इनके पास अन्य महत्वपूर्ण विभागों को प्रभार है…। क्यों ? क्या विभाग में काबिल वैतनिक एवं अवैतनिक अधिकारी नहीं हैं ? द संडे व्यूज ने ड्यूटी इंचार्ज के रुप में प्रति वर्ष लाखों रुपये की वसूली करने वाले ड्यूटी इंचार्ज के कार्यों का खुलासा करता रहा और इसकी मौखिक सूचना डीआईजी विवेक सिंह एवं मंडलीय कमांडेंट घनश्याम चतुर्वेदी को दी। मामले की तह में जाने के बाद मंडलीय कमांडेंट घनश्याम चतुर्वेदी ने कमांडेंट को पत्र लिखा और उसकी एक-एक प्रति डीजी, होमगार्ड,डीआईजी एवं सीनियर स्टॅाफ अधिकारी को भेज दिया। पत्र में मंडल ने कमांडेंट को निर्देशित किया है कि उक्त स्थलों पर आये दिन शिकायतें मिल रही हैं कि होमगार्डों को ड्यूटी के नाम पर, अनुपस्थित होमगार्डों को उपस्थित दिखाये जाने के नाम पर उनका मानसिक व आर्थिक शोषण किया जा रहा है। इसलिये 6 माह से अधिक समय से एक ही जगह जमे सभी ड्यूटी इंचार्जों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया जाये। मुख्यमंत्री,होमगार्ड मंत्री एवं डीजी द्वारा जीरो टॉलरेंस की नीति से ही काम होगा। यदि कोई डयूटी इंचार्ज जारी निर्देश का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

भ्रष्टाचार के खिलाफ होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति एवं डीजी बी के मौर्य का साफ नजरिया है कि वे दोषियों को बख्शेंगे नहीं और पीडि़त जवानों को इंसाफ दिलायेंगे। वहीं दूसरी तरफ,वैतनिक एवं अवैतनिक अधिकारियों व कर्मचारियों की अवैध वसूली विभाग की साख पर बट्टा लगा रहा है। इस पर रोक लगाने के लिये मंडलीय कमांडेंट घनश्याम चतुर्वेदी ने कमांडेंट अतुल सिंह को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि लिखित व मौखिक रुप से बताने के बाद भी जनपद में वैतनिक एवं अवैतनिक ड्यूटी स्थल प्रभारियों द्वारा अपनी-अपनी ड्यूटी का पर्यवेक्षण कार्य सुचारु रुप से नहीं किये के कारण आये दिन लापरवाही,अनुशासनहीनता एवं गंभीर प्रकृति की शिकायतें विभिन्न माध्यमों से सुनने को मिलती रहती है,जो उचित नहीं है। ये वर्दीधारी बलों के लिये क्षम्य नहीं है।

पत्र में यह भी लिखा है कि लखनऊ जनपद में ऐसे कई ड्यूटी इंचार्ज हैं जिन्हें 3 वर्ष से अधिक समय से एक ही ड्यूटी स्थल का ड्यूटी इंचार्ज बनाकर रखा गया है। लखनऊ में इतनी अधिक संख्या में अति संवेदनशील श्रेणी में होमगार्डों की तैनाती होती है इसलिये डयूटी में भ्रष्टाचार एवं अनियमित डयूटी की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिये निर्देशित किया जाता है कि आपके जनपदीय इकाईयों में होमगार्ड के संबंध में प्राप्त हो रही शिकायतों का तत्काल निस्तारण किया जाये तथा जनपद के सभी डयूटी स्थलों के वैतनिक,अवैतनिक प्रभारियों को बदल दिया जाये। इसके अलावा प्रत्येक 6 माह बाद पुन: वैतनिक,अवैतनिक डयूटी प्रभारियों के डयूटी स्थल को अवश्य परिवर्तित कर दें। इस बात पर खास ध्यान दें कि अति महत्वपूर्ण स्थलों पर ईमानदार एवं स्वच्छ छवि वाले हो वैतनिक एवं अवैतनिक अधिकारियों को ही तैनात करें।

इस बाबत मंडलीय कमांडेंट घनश्याम चतूर्वेदी ने बताया कि सूचना मिलती रही है कि कई डयूटी इंचार्ज जवानों से ड्यूटी के नाम पर अवैध वसूली कर रहे हैं। मामले को गंभीरता से लेते हुये आगामी माह छह माह से एक ही जगह जमे ड्यूटी इंचार्जों को हटा दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here