यूपी के 1.86 करोड़ किसानों के खाते में आज आएंगे 4167 करोड़ रुपये, 14वीं किस्त होगी जारी

0
155

ब्यूरो

लखनऊ। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के रूप में गुरुवार को उत्तर प्रदेश के 1.86 करोड़ किसानों के खाते में 4167 करोड़ रुपये की राशि भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजस्थान से देश भर के किसानों के लिए सम्मान निधि की राशि जारी करेंगे।कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री देश के कुल 8.53 करोड़ किसानों को योजना के तहत किस्त का भुगतान करेंगे, जिसमें उत्तर प्रदेश के 1.86 करोड़ किसान भी शामिल हैं। इनके खातों में कुल 4167.41 करोड़ रुपये राशि स्थानांतरित की जाएगी। इसके अलावा दो लाख पूर्व पंजीकृत और चार लाख ओपन सोर्स से पंजीकृत किसानों का डाटा जांच की प्रक्रिया में है, जिन्हें इसी किस्त में शामिल करते हुए 10 अगस्त तक उनके खाते निधि की राशि भेजी जाएगी।

कृषि मंत्री ने बताया कि योजना के प्रारंभ से जून 2023 तक कुल 56,678 करोड़ रुपये किसानों के खाते में भेजे गए हैं। प्रदेश में अब तक 2,61,07,691 किसान ऐसे हैं, जिन्हें कम से कम एक बार इस योजना का लाभ मिला है। उन्होंने बताया कि किसानों की आय में वृद्धि के उद्देश्य से किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में प्रत्येक चार माह में दो हजार रुपये किस्त की दर से वर्ष में कुल छह हजार रुपये खातों में भेजे जा रहे हैं। योजना का लाभ किसानों को दिसंबर 2018 से दिया जा रहा है। कृषि मंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश के कुल 18073 खाद बिक्री केंद्रों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र में परिवर्तित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त जारी होने के मौके पर राज्य के कुछ जिलों में कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें राज्य सरकार के मंत्री उपस्थिति रहेंगे। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही बाराबंकी में रहेंगे। वहीं, हाथरस में अनूप वाल्मीकि, बदायूं में संजय गंगवार, वाराणसी में रवींद्र जायसवाल, मथुरा में लक्ष्मी नारायण, मुजफ्फरनगर में कपिल देव अग्रवाल, बरेली में बलदेव सिंह औलख, मेरठ में सोमेंद्र तोमर, मुजफ्फरनगर में जसवंत सैनी भागीदारी करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here