बहराइच कांड़: महिला होमगार्ड का शारीरिक,आर्थिक शोषण करने वाला रनर नन्हें कुमार गया जेल

0
851

तीन साल से नरक की जिंदगी जी रही थी,डीजी साहेब बी.के.मौर्या ने मुझे नया जीवन दिया: रिंकी भाष्कर

‘द संडे व्यूज़’ टीम को बधाई, जिसने सच और झूठ की लड़ाई में मेरा साथ दिया : पिंकी भाष्कर

संजय पुरबिया

लखनऊ। होमगार्ड विभाग के बहराइच में तैनात महिला होमगार्ड रिंकी भाष्कर का लगभग तीन साल से शारीरिक व आर्थिक शोषण करने वाला रनर,चौकीदार नन्हे कुमार कल गिरफ्तार कर लिया गयानन्हें लखनऊ भागने की फिराक में था लेकिन मुखबिर की सूचना पर फकरपुर स्थित बहराईच-लखनऊ रोड पर हुसैनपुर कोतवाली देहात की टीम ने शाम सवा सात बजे धर दबोचा। फिलहाल महिला होमगार्ड के साथ रेप करने वाला नन्हे जेल भेज दिया गया और इसके लिये रिंकी भाष्कर ने डीजी,होमगार्ड बी.के.मौर्या को बधाई दी। कहा  ”मैं पिछले तीन साल से नरक की जिंदगी जी रही थी लेकिन डीजी साहेब बी.के.मौर्या की पहल पर मुझे कल से नया जीवन मिला है। उनके और अधिकारियों के प्रयास से नन्हें कुमार की गिरफ्तारी हुयी और जेल की सलाखों तक पहुंच गया”। रिंकी भाष्कर ने कहा ‘द संडे व्यूज़’ टीम को बधाई, जिसने सच और झूठ की लड़ाई में मेरा साथ दिया।

 

उत्तर प्रदेश में होमगार्ड विभाग के अधिकारियों की राह पर अब जवान भी चल पड़े हैं। कमांडेंट मनीष दूबे और पी.सी. राधेश मिश्रा की देखा-देखी बहराइच में तैनात रनर,चौकीदार नन्हे कुमार ने बहराइच में तैनात रामजीयावन (मृतक) की बेटी रिंकी भाष्कर के साथ लगभग तीन साल से जबरियन बलात्कार करता रहा। रामजीयावन ड्यूटी पर थे तभी उनके पेट में दर्द हुआ और वर्ष 2016 में उनकी मृत्यु हो गयी। उनकी जगह पर बेटी रिंकी भाष्कर को 2022 में नौकरी मिल गयी। सब कुछ ठीक चल रहा था तभी रनर नन्हे कुमार ने कमांडेंट से सिस्टम बनाकर रिंकी का ड्यूटी परेड बंद करा दिया। नन्हें ने कहा कि उसकी पहुंचे बड़े अधिकारियों तक है इसलिये वो अवकाश के दिन कार्यालय में आकर मिलो…। रिंकी भाष्कर ने जो 18 अप्रैल 2023 को बहराइच के कमांडेंट को पत्र लिखा था।

उसके मुताबिक उसका पीएनओ नंबर 693 है और कमांडेंट कार्यालय में तैनात नन्हे कुमार चौकीदार निवासी ग्राम डेलईबाग चिलवरिया थाना देहात कोतवाली प्रार्थिनी पर दबाव बनाकर तनख्वाह से प्रति माह आठ से दस हजार रुपये ले लेता था। वो मुझसे कहते थे कि आपकी भाभी द्वारा आपके खिलाफ प्रार्थना पत्र दिया गया है जिसकी जांच कमांडेंट, बहराइच कर रहे हैं। इसलिये तुम्हे बचाने के लिये आठ से दस हजार रुपये हर महीने लेते हैं। नन्हें कुमार लगभग तीन साल से लगातार हमसे रुपये लेते रहें फिर दस हजार रुपये की मांग करने लगे और रुपया न देने पर छुट्टी के दिन कमांडेंट कार्यालय बुलाते थे और डरा-धमका कर अनेकों बार मेरा बलात्कार किया। लोक-लाज की वजह एवं अपनी नौकरी बचाने के चक्कर में मैं किसी से कुछ कह नहीं पाती थी। 24 जुलाई 2022 को कार्यालय पर डयूटी पर लगे जवानों ने मुझे और नन्हे कुमार को रंगे हाथ पकड़ा था,जिसमें से कई जवानों ने गवाही भी दी है।

इस बात की जानकारी मेरे पति को हुयी तो उन्होंने मेरा साथ दिया और बहराइच के पुलिस अधीक्षक, 1090 को शिकायती पत्र दिया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुयी। कार्रवाई ना होने पर नन्हें का मन बढ़ गया और वो मेरे साथ अत्याचार करता रहा। एक पीडि़त महिला होमगार्ड रिंकी भाष्कर ने कहां-कहां अपनी फरियाद नहीं की कमांडेंट, एसपी, 1090,थाना लेकिन सभी मौन रहें क्योंकि ये एक बेबस महिला होमगार्ड का मामला है…।बहरहाल, तीनों जांच अधिकारियों ने पीडि़ता रिंकी भाष्कर,गवाही देने वाले होमगार्ड हीरालाल,अरूण कुमार यादव,अरूणा वर्मा,ओंकारनाथ वर्मा का बयान लिया और इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि शिकायतकर्ता रिंकी भाष्कर ने नन्हे कुमार रनर पर जो आरोप लगायी है,सही है।

88 पन्ने की रिपोर्ट में जांच अधिकारियों ने फैसला दिया कि प्रथम दृष्टया पर शारीरिक शोषण,आर्थिक शोषण का आरोप सत्य है। नन्हे कुमार द्वारा 24 जुलाई 2022 रविवार को महिला होमगार्ड रिंकी भाष्कर को होमगार्ड कार्यालय बुलाकर कार्यालय के अंदर कमरे में एक घंटे तक बंद रखने का कृत्य कारित कर कार्यालय की मर्यादा को भंग किया गया है। इस प्रकार सरकारी सेवक के आचरण के विपरित दुराचरण करने एवं शिकायतकर्ता रिंकी भाष्कर महिला होमगार्ड पी.एन. 639 का आर्थिक एवं शारीरिक शोषण करने के लिये नन्हें कुमार चौकीदार दोषी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here