2024 का रहेगा नारा -फिर एक बार मोदी सरकार,बार-बार मोदी सरकार: मानवेन्द्र प्रताप सिंह

0
181
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विकल्प कोई है ही नहीं…
  • राजनीति की इच्छा है, उन्हें ‘त्याग’ करना पड़ता है और जो ‘त्याग’ करते हैं वही आगे बढ़ते हैं।
  • बूथ ही सबसे ‘डिसाइडिंग फैक्टर’ होता है और भाजपा से मजबूत ‘बूथ’ किसी पाार्टी का नहीं है।
  • ‘भौकाल’, ‘लग्जरी गाडिय़ों’ का सपना देखकर राजनीति में आना चाहते हैं तो ना आयें

   अक्षत श्री.

लखनऊ। लोकसभा चुनाव करीब होते देख सभी राजनैतिक दलों में हलचल तेज हो गयी है। विपक्ष जिस रफ्तार से एकजुट होकर केन्द्र से मोदी सरकार को हटाना चाहती है लेकिन शायद उनलोगों को मालूम नहीं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विकल्प कोई है ही नहीं…। सपना देखने का अधिकार सभी को है,लेकिन राजनीति में जिस तरह से विपक्ष खुली आंखों से स्पप्न देख रही है,वो कभी हकीकत में नहीं बदलेगा। 2024 में हमलोगों ने नारा बनाया है कि ‘फिर एक बार मोदी,बार-बार मोदी सरकार’ को लेकर जनता के बीच जायेंगे। पदाधिकारी बूथ स्तर से लेकर सभी जगह केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचा रहे हैं। हमलोगों का बूथ इतना मजबूत है कि वहां तक अन्य राजनैतिक दलों का पहुंचना असंभव है। यह कहना है भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष मानवेन्द्र प्रताप सिंह का

‘द संडे व्यूज़’ से खास बातचीत में मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि उनके बाबा मनोहर सिंह वर्ष 1989 में भाजपा से पार्षद रहें। घर का माहौल थोड़ा बहुुत राजनीतिक रहा। घर के लोग सामाजिक काम करते थे लेकिन मेरी कतई मंशा नहीं थी कि मैं राजनीति में जाऊं। मुझे क्रिकेट खेलने का शौख था और उसी में अपना कैरियर बनाना चाहता था लेकिन समाज के प्रति जिम्मेदारियों से भरा काम देखकर मेरा मन बदला और भाजपा से जुड़ गया।

  • आप युवा मोर्चा के अध्यक्ष हैं,युवाओं को कैसे भाजपा से जुडऩे की सलाह देते हैं ?

श्री सिंह ने कहा कि मैं संगठन द्वारा दिये गये काम को निष्ठापूर्वक करता हूं। भाजपा युवा मोर्चा की जिम्मेदारी है इसलिये अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ रहा हूं और शीर्ष नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों का हम सभी पालन करते हैं। हमलोगों को सिर्फ युवाओं तक इनके संदेश को पहुंचानने का काम करना पड़ता है, फिर सभी जुड़ते चले जाते हैं और कारवां बढ़ता जाता है।

  • राजनैतिक दलों की रीढ़ युवा हैं और बूथ पर जिसकी पकड़ उसी की सत्ता बनती है ? इस पर क्या कहेंगे ?

उन्होंने कहा कि भाजपा युवा मोर्चा में बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं की संख्या लगभग ढाई हजार के आसपास है। बूथ पर हमलोग पीएम के ‘मन की बात’ सहित सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने का काम करते हैं। देखिये, बूथ ही सबसे ‘डिसाइडिंग फैक्टर’ होता है और भाजपा से मजबूत ‘बूथ’ किसी पाार्टी का नहीं है। दूसरी पार्टी के लोग बूथ मामले में हमारे आसपास भी नहीं है। आप देखेंगे बूथ पर उनके कोई कार्यकर्ता नही दिखायी देंगे

  • राजनीति मेंभौकाल‘ और ‘लग्जरी लाईफ’ का सपना देखकर युवा आते हैं,इस पर क्या कहेंगे ?

इस पर मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने साफ शब्दों में कहा कि ऐसे लोग राजनीति में नहीं टिक सकते। ‘एसी’ कमरे में रहकर राजनीति नहीं की जा सकती लेकिन भाजपा में ऐसा कम ही देखने को मिला। जिसमें राजनीति की इच्छा है, उन्हें ‘त्याग’ करना पड़ता है और जो ‘त्याग’ करते हैं वही आगे बढ़ते हैं। हमलोग धूप,गर्मी बरसात की परवाह ना कर पार्टी का काम करते रहते हैं।

  • आप की उम्र कम है,भाजपा में कब जुड़े ?

जब मैं 21 साल का था तो युवा मोर्चा में मंडल स्तर का पदाधिकारी बना। ‘मेहनत’ और ‘ईमानदारी’ के दम पर काम करता रहा और पार्टी ने मुझे ‘युवा मोर्चा का अध्यक्ष’ बना दिया। मैं जिम्मेदारी को निभाने की पूरी कोशिश करता हूं।

  • राजनीति में आपका गुरु कौन है ? इस पर श्री सिंह ने बेहद डिप्लोमेटिक तरीके से जवाब दिया। उन्होंने कहा कि जिससे सिखने को मिले वही मेरे गुरु हैं। मैंने सांसद राजनाथ सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं प्रदेश अध्यक्ष,सभी मेरे गुरू हैं।
  • संघर्ष की कोई दास्तां बतायें,जिससे युवाओं को सिख मिले ?

वर्ष 2016 में यूपी में भाजपा की सरकार नहीं थी और हमलोग बेटी के सम्मान में भाजपा मैदान में… विधानसभा का घेराव किया था। स्वाति सिंह का प्रकरण था और उस वक्त मैं युवा मोर्चा में नगर उपाध्यक्ष के पद पर था। हमलोगों ने खूब लाठियां खायीं,उसके बाद ही सत्ता आयी। युवाओं से यही कहेंगे कि भाजपा के पक्ष में आये,अन्य दलों में सिर्फ परिवारवाद है। भारत माता की कोई नहीं सोचता। ‘भौकाल’, ‘लग्जरी गाडिय़ों’ का सपना देखकर राजनीति में आना चाहते हैं तो ना आयें क्योंकि राजनीति ‘तप’ का नाम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here