सिराज दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने, एशिया कप में लिए थे 10 विकेट

0
159

स्पोर्ट्स डेस्क

भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा रैंकिंग में सिराज को आठ स्थान का फायदा हुआ। वह नौवें स्थान से सीधे पहले स्थान पर पहुंच गए। सिराज को एशिया कप फाइनल में घातक गेंदबाजी से फायदा हुआ। उन्होंने फाइनल में 21 रन देकर छह विकेट झटके थे।

एशिया कप में इस गेंदबाज ने कुल 10 विकेट लिए। यह दूसरी बार है जब सिराज नंबर वन बॉलर बने हैं। इससे पहले मार्च 2023 में भी नंबर वन बॉलर रह चुके हैं। सिराज से पहले ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड नंबर वन बॉलर थे। सिराज ने हेजलवुड के अलावा ट्रेंट बोल्ट, राशिद खान और मिचेल स्टार्क जैसे गेंदबाजों को भी पीछे छोड़ा।

अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान और राशिद ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए वनडे गेंदबाजों में क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। सिराज के अलावा शीर्ष 10 में यही दो अन्य गेंदबाज रहे जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ। चोट से वापसी करने वाले दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज को रैंकिंग में काफी फायदा हुआ।

महाराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो मैच गंवाने वाले दक्षिण अफ्रीका को आखिरी तीन मैच जीतने और सीरीज पर कब्जा जमाने में मदद की। बायें हाथ के इस स्पिनर ने पांचवें वनडे में 33 रन देकर चार विकेट चटकाए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में कुल आठ विकेट चटकाए। वह अभी 15वें स्थान पर हैं। यह उनके वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here