स्व. आकाश किशोर उर्फ जैबी की पुण्यतिथि-नशामुक्त भारत अभियान के तहत 22 किलोमीटर की हुई नशा मुक्त हॉफ मैराथन

0
1088

नशा के खिलाफ नशामुक्त हॉफ मैराथन में दौड़े हजारों युवा।

स्वर्गीय आकाश किशोर उर्फ जैबी की पुण्यतिथि पर नशामुक्त हॉफ मैराथन कर दी गई श्रद्धांजलि

 ब्यूरो

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नशामुक्त भारत अभियान के तहत विकसित भारत और आत्मनिर्भर भारत बनाने के उदद्ेश्य से स्वर्गीय आकाश किशोर उर्फ जैबी की पुण्यतिथि पर 19 अक्टूबर को लखनऊ में 22 किलोमीटर की नशामुक्त हॉफ मैराथन संपन्न हुयी। इस नशामुक्त हाफ मैराथन का आयोजन नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का… के तहत केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर द्वारा किया गया। दुबग्गा चौराहा में केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर, अंतरराष्ट्रीय धाविका पदमश्री सुधा सिंह, बॉलीवुड एक्टर राजा बुंदेला, विधायक जय देवी कौशल, विधायक राजेश्वर सिंह, विधायक योगेश शुक्ला, विधायक अमरेश रावत, महापौर सुषमा खर्कवाल, एमएलसी पवन सिंह व अन्य गणमान्य जनों द्वारा हरी झंडी दिखाकर नशामुक्त हॉफ मैराथन की शुरुआत की गयी। नशामुक्त हाफ मैराथन में सहारनपुर निवासी प्रिंस कुमार प्रथम विजेता बने और हाथरस निवासी दिनेश द्वितीय विजेता व लखनऊ निवासी बलराम तृतीय विजेता बने। मैराथन में 7 हजार से ज्यादा युवाओं ने प्रतिभाग किया। दुबग्गा चौराहा से शुरू हुई यह नशामुक्त हॉफ मैराथन भिठौली तिराहा होते हुये वापस दुबग्गा चौराहा में समापन हुयी। इसके दोनों तरफ भारी संख्या में लोगों का हुजूम रहा जो नशे के खिलाफ दौड़ रहे युवाओं का हौसला अफजाई कर रहे थे। नशामुक्त हॉफ मैराथन का समापन समारोह जोगर्स पार्क के पास संपन्न हुआ जहां विजेताओं को पुरस्कृत और सम्मानित किया गया।

प्रथम विजेता को 3 लाख रू. का चेक, द्वितीय विजेता को 2 लाख रू. और तृतीय विजेता को 1 लाख रू. को चेक और मेडल देकर पुरस्कृत किया गया। इसके बाद के 10 विजेताओं अक्षय कुमार, मनोज सिंह, शुभम यादव, हेमंत सिंह, सौरभ, मो. अलीम, रजत गुनवाट, कुशलेंद्र कुमार, देवा राम, पंकज यादव को 21- 21 हजार रुपए के चेकऔर ट्रॉफ ी देकर सम्मानित किया गया। इसी तरह, इसके बाद के और 10 विजेताओं मोहन सिंह, आदित्य निषाद, सुनील, विशाल यादव, इस्लाम अली, आशीष कुमार, शुभम गुप्ता, रवि कुमार, दिनेश यादव, दीपाराम को 11-11 हजार रू. का चेक और ट्रॉफ ी देकर सम्मानित किया गया और विजेताओं यश शर्मा, राजशेखर, दूधनाथ, रोहित प्रसाद, अंकित कुमार पाल, शिवानंद शर्मा, प्रेम कुमार, रितेश गुप्ता, शोभित, अमन राजपूत को 51- 51 सौ रू. की चेक देकर प्रोत्साहित किया गया।

नशामुक्त हॉफ मैराथन में प्रथम विजेता रहे प्रिंस कुमार ने कहा कि वह युवाओं से अपील करते हैं कि किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें और अपनी दोस्ती नशामुक्त दोस्ती रखें। द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले दिनेश ने कहा कि युवा नशे से दूर रहें अगर वह नशा करना शुरू कि ये तो फि र वह दौड़ या किसी प्रकार के खेल में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। ऐसे कई उदाहरण उन्होंने अपने सामने देखे हैं इसलिये वह हमेशा नशा करने वाले लडको से दूर रहते हैं और उनसे दोस्ती नहीं रखते। तीसरे विजेता बलराम ने भी युवाओं को नशे से दूर रहने और नशामुक्त भारत बनाने की अपील की। केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने कहा हमारा देश युवाओं का देश है और आज का युवा जो देश की प्रगति की नींव है। वह नशे की तरफ भटक रहा है इसलिये युवाओं को खेल की तरफ जाना चाहिये। अपनी दोस्ती नशा मुक्त दोस्ती रखनी चाहिये जिससे वह भविष्य में किसी प्रकार का नशा ना करें जिससे उनकी प्रतिभा में और भी निखार आये। वह अपने परिवार समाज और देश के लिए अपना सार्थक योगदान दें।

कौशल किशोर ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी वर्ष 2047 तक देश को विकसित भारत बनाने के लिये कार्य कर रहे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय के तहत 272 जनपद चयनित कर नशा मुक्त भारत अभियान शुरू किया गया। नशा मुक्त भारत अभियान को बढ़ाते हुये हम सभी को मिलकर युवाओं को नशा से दूर रखने के लिये उन्हें नशा के खिलाफ जागरूक करना है और उन्हें नशा न करने का संकल्प कराना है। कौशल किशोर ने बताया विगत 19 अक्टूबर 2020 को उनके पुत्र स्वर्गीय आकाश किशोर उर्फ जैबी की नशे के कारण ही इलाज के दौरान मृत्यु हो गयी थी। वह सांसद और पत्नी विधायक होते हुये भी इलाज करने के बाद भी अपने पुत्र को नहीं बचा सके। तब से ही उन्होंने नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का चालू कर युवाओं को नशे की दुनिया में जाने से रोकने का प्रयास कर रहे हैं और पूरे देश में घूम- घूम कर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक कर रहे हैं। उनके इस आंदोलन में पूरे देश से सभी धर्म और समाज के लाखों लोग जुड़कर नशा मुक्त भारत बनाने के लिये साथ दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here